logo-image

पूर्व पर्यावरण मंत्री जयंती नटराजन के घर CBI की तलाशी, आपराधिक साजिश का मामला दर्ज

सीबीआई ने पूर्व पर्यावरण मंत्री जयंती नटराजन के घर छापा मारा है। नटराजन के खिलाफ सीबीआई ने आपराधिक साजिश का मुकदमा दर्ज किया है।

Updated on: 09 Sep 2017, 09:11 PM

highlights

  • सीबीआई ने पूर्व पर्यावरण मंत्री जयंती नटराजन के चेन्नई स्थित घर पर मारा छापा
  • नटराजन के खिलाफ आईपीसी की धारा 120 बी के तहत आपराधिक साजिश का मामला दर्ज

नई दिल्ली:

सीबीआई ने पूर्व पर्यावरण मंत्री जयंती नटराजन के घर की तलाशी ली है। जांच एजेंसी ने चेन्नई स्थित नटराजन के घर की तलाशी ली।

सीबीआई ने नटराजन के खिलाफ आपराधिक साजिश और अपने पद का दुरुपयोग किए जाने के मामले में एफआईआर दर्ज किया है। नटराजन के खिलाफ आईपीसी (भारतीय दंड संहिता) की धारा 120 बी के तहत आपराधिक साजिश का मामला दर्ज किया गया है।

नटराजन पर पर्यावरण मंत्री रहते हुए नियमों को ताक पर रखते हुए वन्य जमीन को खनन के लिए देने का आरोप है।

सीबीआई ने इस मामले में नटराजन, इलेक्ट्रोस्टील कास्टिंग लिमिटेड के तत्कालीन प्रबंध निदेशक उमंग केजरीवाल और कंपनी के साथ अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया है।

मामला झारखंड के सिंहभूम जिले में सारंडा के जंगली जमीन के इस्तेमाल के बदलने का आरोप है। नटराजन पर 2012 के वन संरक्षण कानून का उल्लंघन करते हुए इस जमीन को वन्य जमीन से खनन की जमीन में बदले जाने के लिए मंजूरी देने का आरोप है।

तत्कालीन पर्यावरण राज्य मंत्री जयराम रमेश ने इसकी मंजूरी नहीं दी थी लेकिन नटराजन ने मंत्री बनने के साथ कंपनी के आवेदन को मंजूरी दे दी।

एफआईआर में कहा गया है, 'नटराजन ने ईसीएल को 55.79 हेक्टेयर वन भूमि का इस्तेमाल बदले जाने की मंजूरी दी जबकि पूर्व मंत्री इस अपील को खारिज कर चुके थे।'

नटराजन यूपीए 3 में जुलाई 2011 से दिसंबर 2013 तक पर्यावरण मंत्री थीं।