logo-image

अफसरों तक पहुंची PNB घोटाले की जांच की आंच, बैंक के चेयरमैन से हुई पूछताछ

कथित घोटाले को लेकर CBI ने पीएनबी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक के साथ ही कार्यकारी निदेशक से भी पूछताछ की है।

Updated on: 24 Feb 2018, 10:23 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने शनिवार को 11,300 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक(पीएनबी) धोखाधड़ी मामले में बैंक के प्रबंध निदेशक-सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी(सीईओ) सुनील मेहता और कार्यकारी निदेशक के.वी. ब्रह्माजी राव से पूछताछ की।

वहीं ईडी ने इस मामले के आरोपी नीरव मोदी के संपत्तियों को जब्त करने की कार्रवाई जारी रखी। दोनों अधिकारियों को सीबीआई की मुंबई शाखा ने पूछताछ के लिए बुलाया था और दोनों से आठ घंटे तक पूछताछ की गई।

सीबीआई द्वारा 14 फरवरी को हीरा कारोबारी नीरव मोदी, पत्नी एमी, भाई निशाल, मामा मेहुल चोकसी और उनकी कंपनियों- डायमंड आर यूएस, सोलर एक्सपोर्ट्स और स्टेलर डायमंड के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के बाद यह पहली बार है, जब मेहता और राव से पूछताछ की गई है।

नीरव मोदी, उसका परिवार और मामा चोकसी जनवरी के शुरुआती सप्ताह में देश छोड़कर जा चुके हैं। एफआईआर में 6,400 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के बारे में बताया गया है।

सीबीआई ने चोकसी की अगुवाई वाले गीतांजलि समूह के खिलाफ 4,886.72 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में 15 फरवरी को दूसरा एफआईआर दर्ज किया था।

सीबीआई के सूत्रों ने कहा, 'पीएनबी के एमडी और कार्यकारी निदेशक से कई मुद्दों पर सवाल पूछे गए। इसके साथ ही यह भी पूछा गया कि क्या उन्हें इस धोखाधड़ी के मामले में कुछ और पता है?'

इसे भी पढ़ेंः आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी का पासपोर्ट रद्द

सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा, '12 गिरफ्तार आरोपियों से शनिवार को भी पूछताछ जारी रही।'

सीबीआई ने शुक्रवार को मुंबई के ब्रैडी हाउस पीएनबी शाखा के दो महाप्रबंधकों और उप महाप्रबंधकों से पूछताछ की थी। इसके साथ ही सीबीआई ने नीरव मोदी के कमला मिल्स कंपनी में छापे मारे थे और कुछ दस्तावेज जब्त किए थे।

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को नीरव मोदी की 523.72 करोड़ रुपये की 21 अचल संपत्तियों को जब्त किया है।

इन जब्त संपत्तियों में मुंबई के अलीबाग में समुद्र किनारे स्थित एक फॉर्म हाउस (42.70 करोड़), महाराष्ट्र के अहमदनगर में 53 एकड़ में फैले एक सौर ऊर्जा संयंत्र (70 करोड़), अहमदनगर में ही एक और 135 एकड़ (2.20 करोड़) की संपत्ति जब्त की है।

इसे भी पढ़ेंः राहुल गांधी का तंज, कहा- बैंक फ्रॉड पीएम मोदी की 'जनधन लूट योजना' है

इसके अलावा मुंबई और पुणे में 408.82 करोड़ रुपये की आवासीय संपत्तियां और कार्यालय जब्त किए गए हैं। ईडी ने शुक्रवार को कहा था कि उसने हीरा कारोबारी नीरव मोदी के बैंक खाते और 43 करोड़ रुपये कीमत के शेयर जब्त किए हैं।.

ईडी ने नीरव मोदी के 7.80 करोड़ रुपये के शेयर और म्युचल फंड जब्त कर दिए थे और इसके साथ ही गीतांजलि समूह के मेहुल चोकसी की 86.72 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई थी।

ईडी ने यह कार्रवाई अपनी मौजूदा जांच और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की कारवाई के मद्देनजर की है। इस मामले में उनकी (नीरव मोदी के) कंपनियों के निदेशकों और बैंक धोखाधड़ी में संलिप्त बैंक अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें