logo-image

सीबीआई और ईडी की टीम विजय माल्या के प्रत्यर्पण के लिए लंदन पहुंची

विजय माल्या का प्रत्यर्पण कराने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एक संयुक्त टीम लंदन पहुंच गई है।

Updated on: 02 May 2017, 07:13 PM

highlights

  • विजय माल्या के प्रत्यर्पण के लिए लंदन पंहुची सीबीआई और ईडी की टीम 
  • माल्या के ऊपर 17 भारतीय बैंको से 9 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज लेने का आरोप

नई दिल्ली:

शराब कारोबारी विजय माल्या का प्रत्यर्पण कराने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एक संयुक्त टीम लंदन पहुंच गई है।

जानकारी के मुताबिक ईडी के अधिकारी समेत सीबीआई के डिप्टी डायरेक्टर राकेश अस्थाना सोमवार को लंदन के लिए रवाना हुए। माल्या के ऊपर 17 भारतीय बैंको से 9 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज लेने का आरोप है। 

इसे भी पढ़ें: माल्या का प्रत्यर्पण करा भारत तोड़ेगा भ्रम, अपराध कर विदेश जाने से नहीं बच सकते अपराधी

देश के नेशनल बैंको का कर्ज चुकाए बिना लंदन भाग जाने वाले माल्या को 19 अप्रैल को ब्रिटेन में गिरफ्तार कर लिया गया था। हालांकि माल्या को माल्या को 4.5 करोड़ रुपये के बॉन्ड और पासपोर्ट जमा करने की शर्त पर जमानत दे दी थी। इस मामले की अगली सुनवाई 17 मई को होनी है।

इसे भी पढ़ें: लोन डिफॉल्ट केसः शराब कारोबारी विजय माल्या लंदन में हुए गिरफ्तार, फिर मिली बेल

 भारत सरकार ने माल्या के देश छोड़ने के बाद उसे भगोड़ा घोषित कर दिया था। शराब कारोबारी विजय माल्या ने 9,000 करोड़ रुपये को चुकाए जाने के मामले में बैंकों के साथ बातचीत करने का प्रस्ताव भी दिया था, लेकिन बैंको ने उसे मानने से इनकार कर दिया था।

देश छोड़कर भाग चुके शराब कारोबारी विजय माल्या ने कहा था, 'मैं चाहता हूं कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट हस्तक्षेप करे और मुझे बैंकों के साथ बातचीत कर इस मसले को सुलझान का मौका दे।'

इसे भी पढ़ें: माल्या बोले, प्रत्यर्पण के लिये भारत के पास मेरे खिलाफ सबूत नहीं, मैं ब्रिटेन में सुरक्षित

माल्या का यह ऑफर वैसे समय में सामने आया था जब कर्ज वसूली प्राधिकरण बैंकों को उनके कर्ज वसूली के लिए माल्या की संपत्ति को जब्त किए जाने का आदेश दे चुका है।