logo-image

ICICI बैंक धोखाधड़ी मामले में CBI की कार्रवाई, वीडियोकॉन के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत गिरफ्तार

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने सोमवार को आईसीआईसीआई बैंक धोखाधड़ी मामले में वीडियोकॉन के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत को गिरफ्तार किया है.

Updated on: 26 Dec 2022, 12:48 PM

highlights

  • यह कार्रवाई बैंक धोखाधड़ी मामले में हुई है
  • बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर भी गिरफ्तार
  • वीडियोकॉन समूह को 3,250 करोड़ रुपये का कर्ज का मामला

नई दिल्ली:

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने सोमवार को आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक धोखाधड़ी मामले में वीडियोकॉन के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत को गिरफ्तार किया है. सीबीआई के अनुसार, यह कार्रवाई बैंक धोखाधड़ी मामले में हुई है. गौरतलब है कि इस मामले में इससे पहले आईसीआईसीआई बैंक लोन धोखाधड़ी केस को लेकर सीबीआई (CBI) ने  बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर (Chanda Kochhar) के साथ उनके पति दीपक कोचर (Deepak Kochhar) को भी गिरफ्तार किया है.सीबीआई ने शुक्रवार को इन दोनों को 2012 में वीडियोकॉन समूह को बैंक द्वारा स्वीकृत ऋण में कथित धोखाधड़ी और अनियमितताओं के सिलसिले में पूछताछ के लिए बुलाया था. सीबीआई का आरोप है कि वे जवाब देने में आनाकानी कर रहे थे. इसके साथ जांच में सहयोग नहीं कर रहे. इसके बाद दोनों को हिरासत ​में लिया गया.

 

प्राथमिकी दर्ज करने के बाद सीबीआई ने 2019 में एक बयान के जरिए कहा था कि आरोपियों ने आईसीआईसीआई बैंक को धोखा देने के साथ आपराधिक साजिश भी रची. इसके साथ निजी कंपनियों के ऋण मंजूर किए थे. ऐसा आरोप सामने आया है कि वीडियोकॉन के प्रवर्तक वेणुगोपाल धूत ने 2012 में आईसीआईसीआई बैंक से वीडियोकॉन समूह को 3,250 करोड़ रुपये का कर्ज मिलने के बाद करोड़ों रुपये का निवेश भी किया था.

वेणुगोपाल धूत की उम्र 71 साल है. उनका जन्म मुंबई में हुआ. फोर्ब्स पत्रिका ने 2015 में उनकी संपत्ति 1.19 बिलियन डॉलर बताई थी. वे उस दौरान देश के 61वें सबसे अमीर शख्स में गिने जाते थे. उन्होंने वीडियोकॉन के संस्थापक, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में कंपनी को सेवा दी.