News Nation Logo
Breaking
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

आयकर रिटर्न और ऑडिट रिपोर्ट फाइल करने की समयसीमा 31 अक्टूबर तक बढ़ी

सरकार ने वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए आयकर रिटर्न (ITR) और ऑडिट रिपोर्ट फाइल करने की समयसीमा 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Saketanand Gyan | Updated on: 08 Oct 2018, 11:29:31 PM
आयकर रिटर्न

नई दिल्ली:  

सरकार ने वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए आयकर रिटर्न (ITR) और ऑडिट रिपोर्ट फाइल करने की समयसीमा 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी है. जिन करदाताओं के खाते की ऑडिटिंग अभी जमा होनी बांकी है उनके लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने दूसरी बार यह तारीख बढाई है. इससे पहले 25 सितंबर को सीबीडीटी ने आयकर रिटर्न फाइल करने और ऑडिट रिपोर्ट जमा करने की समयसीमा 30 सितंबर से बढ़ाकर 15 अक्टूबर की थी.

शेयरधारकों की तरफ से मांग की गई थी कि ऐसे करदाताओं के लिेए जिनके खातों का ऑडिट किया जाना है उनके लिए टैक्स रिटर्न दाखिल करने की तारीख बढ़ाई जाए.

सीबीडीटी ने एक बयान में कहा कि, 'विभिन्न स्टेकहोल्डर के प्रतिनिधियों की अपील को देखते हुए आयकर रिटर्न करने और ऑडिट रिपोर्ट को फाइल करने की समयसीमा 15 अक्टबूर 2018 से बढ़ाकर 31 अक्टूबर 2018 कर दी गई है.'

सीबीडीटी के अनुसार, जो करदाता बढ़ी हुई समयसीमा के भीतर आयकर रिटर्न फाइल करते हैं, उन पर आयकर कानून 1961 की धारा 234ए के प्रावधानों के तहत ब्याज देनदारी बनती है.

और पढ़ें : डॉलर के मुकाबले रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर 74.07 पर हुआ बंद

इस साल वेतनभोगी करदाताओं और अपनी आमदनी का अनुमान लगाकर इनकम टैक्स रिटर्न भरने वाले करदाआतों की संख्या 31 अगस्त तक 71 फीसदी बढ़कर 5.42 करोड़ तक पहुंच गई.

First Published : 08 Oct 2018, 11:29:26 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.