logo-image

भारत के गलत नक्शे को लेकर ट्विटर इंडिया के MD मनीष माहेश्वरी पर मुकदमा, J&K और लद्दाख को दिखाया था देश से बाहर

जम्मू कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग दिखाने को लेकर ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष माहेश्वरी के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है.

Updated on: 29 Jun 2021, 08:23 AM

highlights

  • कानूनी पंजे में फंस रही 'चिड़िया'
  • ट्विटर इंडिया के MD पर मुकदमा
  • भारत के गलत नक्शे को लेकर केस

नई दिल्ली/बुलंदशहर:

भारत में माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर की मनमानी दिनों दिन बढ़ रही है. आलम यह है कि ट्विटर ने अब देश के नक्शे के साथ छेड़छाड़ की है. अब तक नए आईटी नियमों (New IT Regulations) को लेकर केंद्र सरकार और ट्विटर में घमासान मचा है तो इस बीच ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर भारत के नक्शे से हटाकर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश के रूप में दर्शाया है. हालांकि विवाद बढ़ने पर ट्विटर ने इस गलती को सुधार जरूर लिया है, मगर उसकी मुश्किल बढ़ गई है. जम्मू कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग दिखाने को लेकर ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष माहेश्वरी के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है.

यह भी पढ़ें: मोदी मंत्रिमंडल में हुए बदलाव तो वरुण गांधी समेत ये 5 युवा नेताओं को मिलेगी जगह! 

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष माहेश्वरी के खिलाफ उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में मामला दर्ज करवाया गया है. यह मुकदमा बजरंग दल के एक नेता की ओर से दी गई शिकायत के बाद हुआ है. जिसको लेकर पुलिस ने भारत का गलत नक्शा दिखाने के लिए मनीष माहेश्वरी पर आईपीसी की धारा 505 (2) और आईटी (संशोधन) अधिनियम 2008 की धारा 74 के तहत मामला दर्ज किया है.

दरअसल, ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर भारत का जो नक्शा दर्शाया, उसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश दिखाया गया. जिसको लेकर भारत की ओर से आपत्ति दर्ज कराई गई. लेकिन अब जब ट्विटर और केंद्र सरकार के बीच पहले से ही नए आईटी नियमों को लेकर खींचतान जारी है तो ऐसे में इस माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट की ओर से यह बड़ा कदम माना जा रहा है. लेकिन ट्विटर के इस कदम पर बवाल मचा तो उसने इस गलती में सुधार करते हुए नक्शे को हटा दिया.

यह भी पढ़ें: सीएम ममता ने बंगाल गवर्नर को बताया भ्रष्ट, जगदीप धनखड़ ने किया पलटवार

उल्लेखनीय है कि ऐसा पहली बार नहीं है, जब ट्विटर ने भारत के नक्शे को गलत तरीके से दर्शाया है. इससे पहले भी ट्विटर ने लद्दाख को भारत का हिस्सा नहीं दिखाया था, हालांकि बाद में भारत की आपत्ति के बाद माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ने अपनी गलती सुधार ली थी. वहीं आईटी नियमों के अनुपालन को लेकर केंद्र सरकार और ट्विटर के बीच खुलकर जंग हो रही है. हाल हीमें ट्विटर ने केंद्रीय सूचना प्रोद्यौगिक मंत्री रविशंकर प्रसाद के अकाउंट को ही ब्लॉक कर दिया था.