logo-image

केसीबीसी ने सरकार, राजनीतिक दलों से ईसाई धर्म के लिए एक अपमानजनक नाटक पर सफाई देने को कहा

केसीबीसी ने सरकार, राजनीतिक दलों से ईसाई धर्म के लिए एक अपमानजनक नाटक पर सफाई देने को कहा

Updated on: 01 May 2023, 10:15 PM

तिरुवनंतपुरम:

केरल कैथोलिक बिशप्स कॉन्फ्रेंस (केसीबीसी) के अध्यक्ष कार्डिनल बसेलियोस क्लेमिस ने सोमवार को राज्य सरकार और राजनीतिक दलों से ईसाई धर्म के लिए एक अपमानजनक नाटक पर सफाई देने को कहा, जिसका राज्य में विरोध के बावजूद मंचन किया जा रहा है।

काक्कुकली नाटक (जिस पर कैथोलिक समुदाय विशेष रूप से हमले का शिकार हुआ है) का मंचन अलप्पुझा स्थित नेथल नाटक संघम द्वारा किया गया है, जिसकी पटकथा के.बी. अजयकुमार और निर्देशन जॉब मदाथिल ने किया है।

यह अपने साम्यवादी पिता की इच्छा के विरुद्ध एक नन बनने वाली लड़की द्वारा सामना किए गए परीक्षणों और क्लेशों को बताती है।

समस्या तब शुरू हुई जब विरोध केसीबीसी-प्रो लाइफ के एक समर्थक संगठन से आया, जिसने त्रिशूर में गुरुवयूर की नगर पालिका के सांस्कृतिक कार्यक्रम में मंचित होने पर विद्रोह का बैनर उठाया।

हालांकि, भाकपा की युवा शाखा, एआईवाईएफ, नाटक के समर्थन में यह कहते हुए आई है कि अगर नाटक के निर्माता इसे त्रिशूर में मंचित करना चाहते हैं, तो वे इसके लिए सभी सहायता प्रदान करेंगे।

कार्डिनल ने कहा, यह अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है कि जिन लोगों ने अपना पूरा जीवन चर्च के लिए समर्पित कर दिया है उनके कार्यों को गलत ढंग से चित्रित किया जा रहा है जो ईसाई धर्म का अपमान है। लिया गया यह व्रत ईसाई धर्म का सबसे सुंदर हिस्सा है और इस प्रतिबद्धता और समर्पण ने समुदाय को बहुत ऊंचे स्तर तक पहुंचाया है।

कार्डिनल मांग की कि इस पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए और कहा, अब हम चाहते हैं कि राज्य सरकार और राजनीतिक दल इस पर सफाई दें और सार्वजनिक रूप से इस पर अपनी राय व्यक्त करें। जो लोग इसका समर्थन कर रहे हैं वो ईसाई धर्म के खिलाफ नफरत फैला रहे हैं। यह दुखदायी है कि धर्मनिरपेक्षता और अल्पसंख्यकों के अधिकारों की बात करने वाले लोगों ने इस मुद्दे पर पाखंडी रवैया अख्तियार कर लिया है।

लेकिन, नाटक के निर्देशक मैडाथिल ने कहा कि अब तक वे 15 जगहों पर इसका मंचन कर चुके हैं और इसे जारी रखने का फैसला किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.