News Nation Logo

BREAKING

बीजिंग में भारी बारिश,भूगर्भीय खतरों के लिए येलो अलर्ट

बीजिंग में भारी बारिश,भूगर्भीय खतरों के लिए येलो अलर्ट

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 13 Jul 2021, 03:55:01 PM
Car run

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग: चीन की राजधानी बीजिंग में 198.9 मिमी बारिश हुई है। नगर निगम के मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शाम 6 बजे से रविवार से रात 8 बजे तक सोमवार को बीजिंग में औसत वर्षा 103.9 मिमी दर्ज की गई, जबकि शहर के शहरी क्षेत्रों में औसत से अधिक 114.8 मिमी बारिश दर्ज की गई।

यानकिंग के उपनगरीय जिले के एक क्षेत्र में सबसे अधिक 198.9 मिमी बारिश हुई।

बीजिंग नगरपालिका ने बारिश, बिजली गिरने, आंधी और बारिश से उत्पन्न भूगर्भीय खतरों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

चार उपनगरीय जिलों हुआरौ, मियुन, शुनी और पिंगगु ने अपनी चेतावनी को नारंगी रंग में अपग्रेड कर दिया है क्योंकि मंगलवार की सुबह तक बारिश की संभावना थी।

स्थानीय मौसम विभाग ने संभावित बाढ़ और भूवैज्ञानिक आपदाओं के प्रति आगाह किया है।

फांगशान, मेंटौगौ, चांगपिंग, हैडियन, शिजिंगशान, यानकिंग और हुआरौ जिलों में 9 ग्रेड तक की आंधी देखी गई, जिसका मतलब है कि हवा की गति 24.4 मीटर प्रति सेकंड से ऊपर रही।

नगर निगम के बाढ़ नियंत्रण विभाग ने कहा कि 2,900 से अधिक कर्मियों ने शहर के मुख्य पुलों और सड़क सुविधाओं पर बाढ़ सुरक्षा निरीक्षण किया है।

मौसम विभाग ने लोगों को भारी बारिश और संभावित भूगर्भीय खतरों के प्रति सचेत किया और उन्हें नदियों और आपदा संभावित क्षेत्रों से दूर रहने को कहा है।

किंडरगार्टन और प्राथमिक और मध्य विद्यालयों ने सोमवार को कक्षाएं निलंबित कर दीं और कई पार्क और पर्यटन स्थल, विशेष रूप से पर्वतीय क्षेत्रों में, पहले से ही बंद थे।

राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि रविवार से सोमवार तक बीजिंग के आसपास के इलाकों में भारी बारिश हुई, जिसमें हेबेई, तियानजिन, शांक्सी, हेनान और शेडोंग शामिल हैं।

शांक्सी में बारिश ने रेलवे यातायात को बाधित कर दिया, क्योंकि बाढ़ ने एक रेलवे पुल को नष्ट कर दिया, और बारिश के कारण भूस्खलन से एक अन्य रेल लाइन के हिस्से दब गए।

रविवार शाम को, केंद्र ने इस साल बारिश के तूफान के लिए पहला नारंगी अलर्ट जारी किया, जिसमें अनुमान लगाया गया था कि उत्तरी चीन के कुछ हिस्सों में जुलाई के लिए नए रिकॉर्ड बन सकते हैं।

राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि पूर्वोत्तर की ओर बढ़ने पर बारिश कमजोर हो जाएगी और मंगलवार को लियाओनिंग और हेइलोंगजियांग प्रांतों और आंतरिक मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र के पूर्वी हिस्से को प्रभावित करेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Jul 2021, 03:55:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो