logo-image

राष्ट्रीय एकता दिवस पर अपने युद्ध कौशल का प्रदर्शन करेंगे सीएपीएफ

राष्ट्रीय एकता दिवस पर अपने युद्ध कौशल का प्रदर्शन करेंगे सीएपीएफ

Updated on: 05 Oct 2021, 01:40 PM

नई दिल्ली:

सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की एक टुकड़ी पहली बार 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस पर गुजरात के केवड़िया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में अपने कौशल और सर्वोत्तम प्रथाओं का प्रदर्शन करेगी। इसकी जानकारी अधिकारियों ने मंगलवार को दी।

अधिकारियों के अनुसार, सीमा सुरक्षा बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, सशस्त्र सीमा बल और असम राइफल्स जैसे सीमा सुरक्षा बल अपने युद्ध कौशल का प्रदर्शन करेंगे, जबकि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड अपनी अनिवार्य जिम्मेदारी की सर्वोत्तम प्रथाओं को प्रदर्शित करेंगे।

अधिकारियों ने कहा कि बल ऐसे प्रस्तुतीकरण तैयार कर रहे हैं जो अद्वितीय होंगे और जिन्हें पहले कभी प्रदर्शित नहीं किया गया है।

राष्ट्रीय एकता दिवस 31 अक्टूबर को मनाया जाता है, देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती और 565 अर्ध-स्वायत्त रियासतों और ब्रिटिश-युग के औपनिवेशिक प्रांतों से एकजुट भारत बनाने के बीच प्रमुख शक्ति है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, यह अवसर हमारे राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा के लिए वास्तविक और संभावित खतरों का सामना करने के लिए निहित शक्ति और लचीलेपन की फिर से पुष्टि करने का अवसर प्रदान करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.