logo-image

लोकसभा चुनाव को लेकर 150 सीटों पर आज तय होगी उम्मीदवारी, दिल्ली की सीटों पर हो सकता है बड़ा बदलाव

चुनाव समिति की बैठक में यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, बंगाल, उड़ीसा, झारखंड, बिहार, तेलंगाना, कर्नाटक, दिल्ली और त्रिपुरा जैसे करीब 15 राज्यों की अधिकतर लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की चर्चा की जाएगी. 

Updated on: 01 Mar 2024, 05:57 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव करीब हैं, चुनाव आयोग किसी भी वक्त कार्यक्रमों की घोषणा कर सकता है. इस दौरान भारतीय जनता पार्टी ने अपनी तैयारियों को पूरा कर लिया है. पार्टी का लक्ष्य है कि इन चुनावों में भाजपा 370 सीटें जीते, वहीं एनडीए 400 से ज्यादा सीटों पर विजयी हो. इसी क्रम में आज बीजेपी के केंद्रीय कार्यालय  में चुनाव समिति की बैठक चल रही है. बताया जा रहा है कि इस बैठक में कम से कम 150 उम्मीदवारों के नाम तय किए जाएंगे. सूत्रों के हवाले से चुनाव समिति की बैठक में यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, बंगाल, उड़ीसा, झारखंड, बिहार, तेलंगाना, कर्नाटक, दिल्ली और त्रिपुरा जैसे करीब 15 राज्यों की अधिकतर लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के  नामों की चर्चा की जाएगी. 

ये भी पढ़ें: Maharashtra: शरद पवार ने भतीजे अजित पवार और एकनाथ शिंदे को भेजा दावत का न्योता, सियासी हलचल तेज

कई सांसदों का टिकट कटना तय माना जा रहा   

ऐसा माना जा रहा है कि पहली सूची में कई चौंकाने वाले नाम हो सकते हैं. कई सांसदों के टिकट कटना तय माना जा रहा है. उनकी जगह पर नए नामों का ऐलान हो सकता है. ऐसा माना जा रहा है कि पहली लिस्ट में काशी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गांधीनगर से अमित शाह, लखनऊ से राजनाथ सिंह, अमेठी से स्मृति ईरानी जैसे कुछ स्वाभाविक नाम हो सकते हैं. इस लिस्ट ये पता चलेगा कि जिन मंत्रियों को राज्यसभा का टिकट नहीं मिला, वे लोकसभा चुनाव लड़ेंगे या नहीं. अगर वे लड़ेंगे तो कहा से लड़ने वाले हैं. 

दिल्ली में दिखेगा बड़ा बदलाव 

ऐसा बताया जा रहा है कि दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर सबसे अधिक फेरबदल हो सकता है. यहां से मीनाक्षी लेखी, हर्षवर्धन सिंह और गौतम गंभीर का टिकट कट सकता है. वहीं हंसराज हंस को पंजाब में शिफ्ट ​किया जा सकता है. वहीं मनोज तिवारी, परवेश वर्मा और रमेश बिधूड़ी को दोबारा लोकसभा चुनाव में खड़ा किया जा सकता है. इसके साथ केन्द्रीय मंत्री पुरूषोत्तम रूपाला और मनसुख मांडविया को इस बार राज्यसभा से नहीं बल्कि लोकसभा में लाने का प्रयास होगा. दोनों नेता गुजरात की किस सीट से चुनाव लड़ने वाले हैं. इसका ऐलान पहली लिस्ट में हो सकता है.