logo-image

क्या बिना रजिस्ट्रेशन मिल पाएगी कोरोना वैक्सीन, जानिए AIIMS निदेशक डॉ गुलेरिया से

Corona Vaccine without Registration देश मे कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान की शूरूआत हो चुका है. वैक्सीनेशन के पहले चरण में तीन करोड़ लोगों को टीका लगाया जाना है.

Updated on: 22 Jan 2021, 04:52 PM

दिल्ली:

(Corona Vaccine without Registration) देश मे कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान की शूरूआत हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में कोरोना महामारी के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान की शूरूआत  की.  वैक्सीनेशन के पहले चरण में तीन करोड़ लोगों को टीका लगाया जाना है. पूरे देश में टीकाकरण के लिए खास तैयारियां की गई हैं. वैक्सीनेशन अभियान की शूरूआत के बाद अब सभी के मन मे सवाल है कि उन्हें कोरोना का टीका कैसे लगेगा. 

क्या रजिस्ट्रेशन जरुरी है वैक्सीन के लिए 

सोशल मीडिया पर कई तरह के अफवाह हैं कि कोरोना की वैक्सीन बिना किसी रजिस्ट्रेशन के भी मिल पायेगा. ऐसे में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया अफवाहों पर विराम लगाते हुए जवाब दिया है. डॉ रणदीप गुलेरिया का कहना है कि कोरोना की वैक्सीन लेने के लिए लोगों को रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है.  डॉ रणदीप गुलेरिया ने बताया कि रजिस्ट्रेशन के बाद ही वैक्सीन लेने वाले लोगों की डिटेल्स वेबसाइट पर शेयर की जाएगी.  जिसके बाद लोग वैक्सीन ले पाएंगे.

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी कागजात 

कोरोना की वैक्सीन लेने के सरकार के तरफ से रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया गया है. आइये जानते हैं इसके लिए कौन से कागजात की जरूरत पड़ेगी। कागजातों की लिस्ट में आधार कार्ड, मतदाता पहचान-पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, सर्विस पहचान-पत्र, मनरेगा जॉब कार्ड, पासपोर्ट, स्मार्ट कार्ड, पेंशन पहचान पत्र, कार्यालय पहचान पत्र, बैंक/पोस्ट ऑफिस पासबुक और स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड शामिल है. इनमें से किसी एक कागजात के आधार पर ही वैक्सीनेशन के लिए कोई व्यक्ति रजिस्टर हो पाएगा. इसके साथ ही एक टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1075 भी जारी किया गया है.