News Nation Logo
Banner

बगदादी के मारे जाने की पुष्टि नहीं, डीएनए रिपोर्ट का है इंतज़ार: इराकी विदेश मंत्री जाफरी

इराक के विदेश मंत्री इब्राहिम अल-जाफरी ने भारत की यात्रा के दौरान कहा कि आईएसआईएस के सरगना अल-बगदादी मारा जा चुका है इसके पुख्ता तथ्य नहीं मिले हैं।

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Tripathi | Updated on: 25 Jul 2017, 01:16:13 AM

नई दिल्ली:  

इराक के विदेश मंत्री इब्राहिम अल-जाफरी ने भारत की यात्रा के दौरान कहा कि आईएसआईएस के सरगना अल-बगदादी मारा जा चुका है इसके पुख्ता तथ्य नहीं मिले हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिये डीएनए परीक्षण की ज़रूरत पड़ेगी।

अल-जाफरी ने कहा कि आईएसआईएस के सरगना की मौत की पुष्टि तभी हो पाएगी जब डीएनए जांच की रिपोर्ट हमारे पास आ जाएगी। इसके बाद ही इराक सरकार कह सकती है कि जिस तरह सद्दाम मारा गया वैसे ही वो भी मारा गया।

11 जुलाई को खबर आई थी कि आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट का सरगना अबू बकर अल बगदादी मारा जा चुका है। उसके मारे जाने की पुष्टि सीरिया के मानवाधिकार निगरानी समूह ने की थी।

हालांकि पहले भी कई बार बगदादी के मारे जाने की खबरें आती रही हैं। इसलिये बगदादी के मारे जाने को लेकर किसी तरह की आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है।

और पढ़ें: इराकी विदेश मंत्री ने कहा- मोसुल में लापता 39 भारतीयों के जीवित होने की संभावना, सरकार पता लगाने की कोशिश में

लेकिन हाल ही में कुर्द आतंकवाद निरोधक इकाई के शीर्ष अधिकारी लाहुर तालाबानी ने दावा किया था कि आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) का नेता अबु बकर अल बगदादी अभी जिंदा है।

लाहुर तालाबानी ने कहा, 'वह फिलहाल सीरियाई शहर रक्का के दक्षिण भाग में रह रहा है। उसे पकड़ना आसान नहीं है।'

आतंकवादी की सूची में बगदादी अमेरिका की मोस्‍ट वॉन्‍टेड लिस्‍ट में शामिल है। बगदादी ने जून 2014 में उसने इराक के शहर मोसुल से खुद को खलीफा घोषि‍त किया था। इस ऐलान के बाद सीरिया पर कब्‍जे की तरफ बढ़ा था।

और पढ़ें: राष्ट्रपति ने कहा- भारत की आत्मा सहिष्णुता में बसती है, 10 खास बातें

सीमा पर तनाव के बीच भारत-चीन के NSA कर सकते हैं द्विपक्षीय बातचीत

First Published : 24 Jul 2017, 11:28:10 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.