logo-image
लोकसभा चुनाव

ओवैसी ने संसद में कहा- जय फलस्तीन, सदन में दूसरे देश की तारीफ करना गलत? क्या अयोग्य ठहराए जा सकते हैं हैदराबाद सांसद

हैदराबाद सांसद असदुद्दीन ओवैसी के संसद में जय फिलिस्तीन कहने से सत्ता पक्ष में आक्रोशित है. भाजपा ने ओवैसी के इस नारे पर आपत्ति जताई और उनकी सदस्यता रद्द करने की मांग की है. क्या अयोग्य घोषित हो सकते हैं हैदराबाद सांसद.

Updated on: 26 Jun 2024, 05:31 AM

नई दिल्ली:

हैदराबाद सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने आज लोकसभा में सांसद के रूप में शपथ ली. इस दौरान उन्होंने लोकसभा में जय भीम के बाद जय फिलिस्तान का नारा लगाया है. इससे सत्ता पक्ष में खलबली मच गई है. वे ओवैसी के नारे पर आपत्ति जता रहे हैं. भाजपा के एक पदाधिकारी ने मंगलवार को दावा किया कि दूसरे देश की प्रशंसा करने के चलते ओवैसी को संसद सदस्य के रूप में आयोग्य घोषित किया जा सकता है. सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने ओवैसी के नारे पर आपत्ति जताई है. हैदराबाद सांसद ने अपने बयान का बचाव किया है. 

ओवैसी ने किया अपने बयान का बचाव
सदन से बाहर आकर ओवैसी ने मीडिया से बात की. उन्होंने कहा कि जय भीम, जय मीम, जय तेलंगाना, जय फिलिस्तीन कहने में कुछ गलत नहीं है. दूसरे सदस्य भी तो कह रह थे. यह कैसे गलत हो सकता है. संविधान में ऐसा कोई प्रावधान है क्या. दूसरे सांसदों ने क्या-क्या बोला एक बार वह भी सुनना चाहिए. मैंने आज वही कहा, जो कहना था. महात्मा गांधी के फलस्तीन के बारे क्या कहना था, वह एक बार पढ़ना चाहिए. फलस्तीन का जिक्र करने के पीछे का कारण पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वे उत्पीड़ित लोग हैं.

मामले में जांच कर रहे हैं- संसदीय कार्यमंत्री
मामले में संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू का कहना है कि हमें कुछ सदस्यों की शिकायत मिली है. हम नियमों के तहत जांच करेंगे. रिजिजू ने कहा कि फलस्तीन और भारत की कोई दुश्मनी नहीं है. मुद्दा यह है कि क्या शपथ लेते वक्त किसी दूसरे देश की प्रशंसा करते हुए नारे लगाना उचित है. मामले में भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय का कहना है कि अनुच्छेद 102 के तहत उनके पोस्ट का एक अंश गलत है और उन्हें इस कारण सदस्य के रूप में आयोग्य घोषित किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि मौजूदा नियमों के अनुसार, ओवैसी को विदेशी राज्य के प्रति निष्ठा दिखाने के लिए अयोग्य ठहराया जा सकता है.

टी राजा सिंह ने जताई आपत्ति
मामले में भाजपा विधायक टी राजा सिंह ने भी आपत्ति जताते हुए ओवैसी के खिलाफ निशाना साधा है. ओवैसी को क्या भारत माता की जय बोलने में शर्म आती है. वे भारत में रहते हैं. भारत में सांसद हैं. भारत में राजनीति करते हैं पर भारत माता की जय बोलने में शर्माते हैं. मैं पूछना चाहता हूं कि अगर कोई इस्राइल बोल देता तो आप संसद के बाहर हंगामा कर देते. अगर आपको फलस्तीन से इतना ही प्यार हैं तो वहां जाएं और उन लोगों के लिए खड़े रहें. मेरी सलाह है कि आपको वहां जाना चाहिए.