logo-image

कंबोडियाई पीएम: कोविड ने राजधानी में लगभग आधे बौद्ध मंदिरों को प्रभावित किया

कंबोडियाई पीएम: कोविड ने राजधानी में लगभग आधे बौद्ध मंदिरों को प्रभावित किया

Updated on: 26 Sep 2021, 12:40 PM

नोम पेन्ह:

कंबोडिया के प्रधान मंत्री हुन सेन ने कहा कि ताजा कोविड -19 के प्रकोप ने राजधानी नोम पेन्ह में लगभग आधे बौद्ध मंदिरों को प्रभावित किया है।

उन्होंने शनिवार को जारी एक वॉइस मैसेज में कहा, कल, चिकित्सा टीमों ने नोम पेन्ह के सभी मंदिरों में बौद्ध भिक्षुओं और आम लोगों के नमूने परीक्षण के लिए इक्ठ्ठे किए, जिसमें लगभग आधे मंदिरों में कोविड-19 के पॉजिटिव मामले पाए गए।

संस्कृति और धर्म मंत्रालय के अनुसार, राजधानी शहर में 151 बौद्ध मंदिर हैं।

हुन सेन ने कहा कि दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र में देशभर में 4,000 से अधिक मंदिर हैं और नोम पेन्ह के बाहर भिक्षुओं और आम लोगों के नमूने अभी तक कोविड-19 परीक्षण के लिए इक्ठ्ठे नहीं किए गए हैं।

मंदिरों में कोविड -19 का प्रकोप पारंपरिक पचम बेन उत्सव, या सम्मान-मृत उत्सव के बाद हुआ, जो 22 सितंबर से शुरू हुआ था।

वायरस के प्रसार को रोकने के लिए, सरकार ने शुक्रवार को त्योहार को स्थगित करने का फैसला किया। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि मंदिरों में कोई भी बड़ी सभा देश को अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वैरिएंट से शुरू होने वाले बड़े पैमाने पर प्रकोप के उच्च जोखिम में डाल सकती है।

खमेर नव वर्ष के बाद कंबोडिया में पचम बेन उत्सव दूसरा सबसे बड़ा उत्सव है।

उत्सव के दौरान, भक्त अपने रिश्तेदारों और प्रियजनों को समर्पित करने के लिए भिक्षुओं को प्रसाद चढ़ाने के लिए मंदिरों में जाते हैं।

उनका मानना है कि वे जो कुछ भी भिक्षुओं को देते हैं वह उनके मृत पूर्वजों या रिश्तेदारों तक पहुंच जाएगा और बदले में, मृतक उन्हें भाग्य, स्वास्थ्य और धन का आशीर्वाद देंगे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कंबोडिया में अब तक 108,257 कोविड -19 मामलों और 2,218 मौतों की पुष्टि की गई है।

देश में फरवरी में एक कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू किया। मंत्रालय ने कहा कि अब तक, इसने 1.295 करोड़ लोगों या इसकी 1.6 करोड़ आबादी के 80.9 प्रतिशत लोगों को कोविड -19 टीकों की कम से कम एक खुराक दी है।

उन्होंने आगे कहा, उनमें से, 1.077 करोड़ या 67.3 प्रतिशत, को दोनों आवश्यक शॉट्स के साथ पूरी तरह से टीका लगाया गया और 860,551 या 5.37 प्रतिशत को बूस्टर खुराक मिली थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.