News Nation Logo

कैलिफोर्निया: एलिसल की आग फैली, लोगों को बाहर निकलने के आदेश

कैलिफोर्निया: एलिसल की आग फैली, लोगों को बाहर निकलने के आदेश

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 15 Oct 2021, 02:15:01 PM
California Alial

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लॉस एंजिल्स: दक्षिणी कैलिफोर्निया में एलिसल फायर नाम की तेजी से बढ़ती जंगल की आग 16,000 एकड़ से ज्यादा जगह में फैल गई और लोगों को निकासी के आदेश दिए गए हैं। इसकी जानकारी अधिकारियों ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुरुवार को अपने नवीनतम अपडेट में सांता बारबरा काउंटी फायर डिपार्टमेंट के हवाले से कहा कि एलिसल फायर अब केवल 5 प्रतिशत नियंत्रण के साथ 16,801 एकड़ में फैल गई है और कुल 1,306 अग्निशमन कर्मी आग पर काबू पाने के लिए काम कर रहे हैं।

तटीय सांता बारबरा काउंटी के साथ राजमार्ग 101 के उत्तर में एलिसल जलाशय के पास सोमवार दोपहर शुरू होने के बाद से पहाड़ी इलाकों में घने चापराल और घास में हवा से चलने वाली आग तेज गति से बढ़ी है।

अग्निशमन अधिकारियों ने कहा कि समग्र रणनीति अग्निशामकों को आग को कम करने, राजमार्ग 101 के लिए खतरे को खत्म करने, निवास और बुनियादी ढांचे की रक्षा करने, क्षेत्र में ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संसाधनों के खतरों को खत्म करने के लिए है।

एलिसल फायर कथित तौर पर दिवंगत राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के पूर्व अवकाश गृह, प्रतिष्ठित रीगन रेंच के आधे मील के भीतर लगी है।

आग की आशंका वाले क्षेत्रों के लिए बुधवार रात अतिरिक्त निकासी आदेश और चेतावनी जारी की गई क्योंकि पिछले निकासी आदेश अभी भी प्रभावी हैं।

अधिकारियों ने बताया कि सांता बारबरा के पास हाईवे 101 का एक हिस्सा आग के कारण दोनों दिशाओं में बंद है।

प्रसिद्ध तटीय राजमार्ग अमेरिका के पश्चिमी तट पर कैलिफोर्निया से वाशिंगटन राज्य के माध्यम से फैला है। राजमार्ग 101 के समानांतर रेलवे भी बंद है और दोनों दिशाओं में एमट्रैक ट्रेन यात्रा को प्रभावित कर रहा है।

सांता बारबरा काउंटी सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग और सांता बारबरा काउंटी वायु प्रदूषण नियंत्रण जिले ने काउंटी के लिए वायु गुणवत्ता घड़ी को अलर्ट में अपग्रेड कर दिया है।

अलर्ट में एजेंसियों ने कहा, एलिसल फायर से धुआं और राख हवा की गुणवत्ता को प्रभावित कर रही है और पूर्वानुमान में हवाओं से और अधिक धुएं होने की उम्मीद है यह एक गतिशील स्थिति है।

एलिसल फायर को लॉस एंजिल्स टाइम्स ने दक्षिणी कैलिफोर्निया के मौसम की पहली बड़ी जंगल की आग के रूप में संदर्भित किया है।

सांता बारबरा काउंटी बोर्ड ऑफ सुपरवाइजर्स ने मंगलवार को आग के लिए स्थानीय आपातकाल की घोषणा की।

एक और विनाशकारी आग का मौसम चल रहा है क्योंकि कैलिफोर्निया इस साल भीषण सूखे की स्थिति का सामना कर रहा है।

कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेस्ट्री एंड फायर प्रोटेक्शन के अनुसार, राज्य भर में, जंगल की आग ने इस साल अब तक 2,487,000 एकड़ से ज्यादा जमीन को जला दिया और 3,600 से ज्यादा संरचनाओं को नष्ट या क्षतिग्रस्त कर दिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 15 Oct 2021, 02:15:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो