News Nation Logo
Banner

कैलिफोर्निया में काल्डोर आग से झुलसी 100,000 एकड़ ज्यादा जमीन

कैलिफोर्निया में काल्डोर आग से झुलसी 100,000 एकड़ ज्यादा जमीन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 23 Aug 2021, 03:55:01 PM
Caldor Fire

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सैन फ्रांसिस्को: कैलिफोर्निया के एल डोराडो काउंटी में फैली काल्डोर आग 104,309 एकड़ में फैल गई है, जिसमें केवल 5 प्रतिशत ही नियंत्रण में बची है। अधिकारियों ने कहा है कि हाईवे 50 में आग लगने के बाद से और घरों और व्यवसायों को खतरा है।

एक अंतर्राज्यीय घटना सूचना प्रणाली, इनसीवेब ने रविवार को एक अपडेट में कहा, कैलिफोर्निया में वर्तमान में सबसे सक्रिय आग ने सिएरा नेवादा पर्वत क्षेत्र में राजमार्ग 50 के 64.3 किमी के हिस्से को काट दिया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में एक अंतरमहाद्वीपीय सड़क के रूप में, राजमार्ग 50 का कैलिफोर्निया हिस्सा राज्य की राजधानी और लेक ताहो को जोड़ने वाला एक व्यस्त मार्ग है, जो देश के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक है।

कैलिफोर्निया के वानिकी और अग्नि सुरक्षा विभाग (कैल फायर) ने रविवार को एक ब्रीफिंग में कहा कि वे निकट भविष्य में राजमार्ग 50 को फिर से खोलने की उम्मीद नहीं करते हैं, क्योंकि आग अभी भी सड़क के किनारे के समुदायों और उस सड़क पर यात्रा करने वालों के लिए खतरा है।

रविवार तक, कैल फायर ने कहा कि 328 संरचनाओं के नष्ट होने की पुष्टि हुई है, और 13,114 संरचनाओं को खतरा बना हुआ है।

स्थानीय केसीआए 3 समाचार चैनल के एक वीडियो में दिखाया गया है कि ग्रिजली फ्लैट्स, कभी जंगली इलाका था, जिसे लगभग 1,200 लोग घर कहते थे, पिछले मंगलवार को आग लगने के बाद अब शायद ही पहचानने योग्य हो।

इसके कई मोहल्लों और व्यवसायों को आग लगा दी गई, जिससे ज्यादातर मलबा निकल गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एल डोराडो काउंटी शेरिफ कार्यालय के अधिकारियों को लूटपाट की कई रिपोर्ट मिलने के बाद ग्रिजली फ्लैट्स और आसपास के इलाकों में गश्त के लिए भेजा गया था।

कैल फायर ने कहा कि कुल मिलाकर, 1,618 अग्निशामक आग से जूझ रहे हैं, जो 14 अगस्त को शुरू हुई थी, और दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

कैल फायर ने रविवार को कहा कि आग पर नियंत्रण कम रहा, जो जानबूझकर किया गया था क्योंकि चालक दल का मुख्य ध्यान आग के प्रसार के रास्ते में संरचनाओं के लिए सक्रिय खतरे को कम करना था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 23 Aug 2021, 03:55:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.