logo-image

कैलीफोर्निया में काल्डोर आग पर 37 प्रतिशत काबू पाया गया

कैलीफोर्निया में काल्डोर आग पर 37 प्रतिशत काबू पाया गया

Updated on: 05 Sep 2021, 01:15 PM

सैन फ्रांसिस्को:

उत्तरी कैलिफोर्निया के काल्डोर आग ने अब तक 214,107 एकड़ भूमि को झुलसा दिया है जिसके 37 प्रतिशत हिस्से पर नियंत्रण पा लिया गया है। दमकल अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

कैलिफोर्निया के वानिकी और अग्नि सुरक्षा विभाग (सीएएल फायर) ने शनिवार को एक रिपोर्ट में कहा कि आग कैलिफोर्निया के इतिहास में 15वीं सबसे बड़ी जंगल की आग बन गई है और इसमें कोई मौत नहीं हुई है, लेकिन सात अग्निशामक और दो नागरिक घायल हो गए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रिपोर्ट के हवाले से कहा कि नमी के स्तर में मामूली वृद्धि और पूरे क्षेत्र में तापमान में कमी के कारण पश्चिमी क्षेत्र में आग का व्यवहार शुक्रवार रात को कम होता रहा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पूर्वी क्षेत्र में, चालक दल अपने मौजूदा पदचिह्न् के भीतर आग पर काबू पाने में सफल रहे।

सीएएल फायर ने कहा कि आग ने एल डोराडो और अमाडोर काउंटी में 892 इमारतों को नष्ट कर दिया है और हजारों को खतरा है।

नेवादा सीमा के पार नई निकासी के साथ, संपूर्ण साउथ लेक ताहो क्षेत्र सोमवार से निकासी के आदेश के तहत है।

सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल की एक रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार की सुबह, यह अभी भी स्पष्ट नहीं था कि साउथ लेक ताहो के निवासी कब लौट सकते हैं।

काल्डोर फायर के जन सूचना अधिकारी जैमे मूर के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि यह बड़ा सवाल है, मैं यह नहीं कह सकता कि यह कई दिन होगा या कई सप्ताह तक होगा।

सीएएल फायर के अनुसार, पूरे उत्तरी कैलिफोर्निया में अत्यधिक आग की स्थिति और पूरे देश में तनावपूर्ण अग्निशामक संसाधनों के कारण सार्वजनिक और अग्निशामक सुरक्षा प्रदान करने के लिए, अमेरिकी कृषि वन सेवा प्रशांत दक्षिण पश्चिम क्षेत्र कैलिफोर्निया में सभी राष्ट्रीय वनों को अस्थायी रूप से बंद करने की घोषणा कर रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.