logo-image

हाईकोर्ट ने बंगाल सरकार से पूछा, क्या घरेलू विकास में कट-मनी रैकेट है?

हाईकोर्ट ने बंगाल सरकार से पूछा, क्या घरेलू विकास में कट-मनी रैकेट है?

Updated on: 08 Jul 2021, 11:30 PM

कोलकाता:

न्यायमूर्ति सौमेन सेन और न्यायमूर्ति हरीश टंडन की कलकत्ता उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने गुरुवार को राज्य में सरकारी सहायता प्राप्त महिला एवं बाल देखभाल गृह के बुनियादी ढांचे के विकास में भारी वित्तीय भागीदारी पर चिंता व्यक्त की।

अदालत को इस बात पर भी संदेह हुआ कि क्या पूरी प्रक्रिया में कट-मनी रैकेट की कोई संलिप्तता है।

पीठ गुरुवार को एक स्वत: संज्ञान याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जहां राज्य के स्वास्थ्य विभाग और महिला एवं बाल कल्याण विभाग ने एक रिपोर्ट पेश की थी, जिसमें दिखाया गया था कि राज्य में एक विशेष घर के भूतल के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 3.41 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

घर के भूतल के विकास के लिए भारी वित्तीय भागीदारी पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए, सेन ने कहा, घरों की स्थिति क्या है? यदि भूतल के विकास के लिए 3.41 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं, तो ऐसा क्यों है एक दयनीय स्थिति? क्या कोई कट-मनी रैकेट सक्रिय है?

अदालत ने तब राज्य सरकार से राज्य में ऐसे सभी घरों की स्थिति की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा।

उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार को राज्य के सभी 71 महिला एवं बाल देखभाल गृहों के कैदियों के लिए आयु के अनुसार, कोविड टीकाकरण की व्यवस्था करने के लिए भी कहा।

यह आदेश 2 जून को राज्य के एक घर में एक अनाथ बच्चे की मौत के बाद आया है।

घटना के बाद, सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन करते हुए, कलकत्ता उच्च न्यायालय ने एक स्वत: संज्ञान मामला शुरू किया था, जहां राज्य के स्वास्थ्य विभाग और महिला एवं बाल कल्याण विभाग को सभी की स्थिति का विवरण देते हुए अदालत के समक्ष एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था। राज्य सरकार ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी।

रिपोर्ट के मुताबिक, 30 घरों के कैदी 14 जून तक कोविड से संक्रमित हो चुके हैं। इसके बाद अदालत ने राज्य सरकार से कैदियों के टीकाकरण की तत्काल व्यवस्था करने को कहा। टीकाकरण की रिपोर्ट अगली सुनवाई के दौरान न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत करनी होगी।

राज्य सरकार को निविदा प्रक्रिया, वित्तीय विवरण और राज्य के सभी घरों के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए उठाए गए कदमों की विस्तृत रिपोर्ट भी प्रस्तुत करनी होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.