logo-image

कलकत्ता एचसी ने मंजुला चेल्लूर को एसआईटी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया

कलकत्ता एचसी ने मंजुला चेल्लूर को एसआईटी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया

Updated on: 03 Sep 2021, 02:20 PM

कोलकाता:

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल की अध्यक्षता वाली कलकत्ता उच्च न्यायालय की पांच सदस्यीय खंडपीठ ने शुक्रवार को सीबीआई को निर्देश दिया और पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद हुई हिंसा की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया। बॉम्बे हाईकोर्ट की पूर्व मुख्य न्यायाधीश मंजुला चेल्लूर को एसआईटी का प्रमुख नियुक्त किया गया है।

चेल्लूर, बंबई उच्च न्यायालय के अलावा कलकत्ता और केरल उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश भी थे। वे न केवल तीन सदस्यीय एसआईटी की जांच प्रक्रिया की देखरेख करेंगे, बल्कि आवश्यक निर्देश भी देंगे और दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों पर भी गौर करेंगे।

हालांकि पांच सदस्यीय पीठ ने पहले घोषणा की थी कि सुप्रीम कोर्ट का एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश एसआईटी के प्रमुख के रूप में काम करेगा, लेकिन चूंकि शीर्ष अदालत का कोई सेवानिवृत्त न्यायाधीश उपलब्ध नहीं था, इसलिए चेल्लूर को नियुक्त किया गया।

राज्य सरकार द्वारा तीन सदस्यीय एसआईटी टीम की सहायता के लिए एडीजी, आईजी और डीआईजी रैंक के 10 आईपीएस अधिकारियों को तैनात करने के एक दिन बाद चेल्लूर को नियुक्त करने का निर्णय आया।

टीम में कोलकाता के पुलिस आयुक्त सौमेन मित्रा, महानिदेशक (दूरसंचार) सुमन बाला साहू और एडीजी (प्रशासन- क) रविर कुमार शामिल थे।

19 अगस्त को पांच जजों की बेंच ने हत्या और यौन उत्पीड़न के अलावा अन्य आरोपों की जांच के लिए एसआईटी के गठन का आदेश दिया था।

उच्च न्यायालय ने कहा था कि एसआईटी के कामकाज का माननीय सर्वोच्च न्यायालय के एक सेवानिवृत्त माननीय न्यायाधीश द्वारा अवलोकन किया जाएगा, जिसके लिए उनकी सहमति लेने के बाद अलग आदेश पारित किया जाएगा।

मंगलवार को, हालांकि, अदालत ने पाया कि उसे पता था कि एसआईटी काम नहीं कर रही थी और कहा कि आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

कोर्ट ने अपने आदेश में सीबीआई और एसआईटी दोनों को छह सप्ताह के भीतर स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया था।

साहू द्वारा कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के बारे में सरकार को लिखे जाने के बावजूद एसआईटी टीम बनाने में लगभग एक पखवाड़े की देरी हुई।

बुधवार को सुप्रीम कोर्ट जाने का फैसला करने से ठीक पहले राज्य सरकार ने टीम का गठन किया।

उसके तुरंत बाद, राज्य सरकार ने 10 आईपीएस अधिकारियों को नियुक्त किया और उन्हें जांच प्रक्रिया में एसआईटी की सहायता करने के लिए कहा है।

एसआईटी ने राज्य को पांच जोन- हेडक्वार्टर, नॉर्थ जोन, साउथ जोन, वेस्ट जोन और कोलकाता पुलिस में बांटा है।

सभी जोन के लिए दो आईपीएस अधिकारी समर्पित रूप से कार्य करेंगे।

राज्य के गृह विभाग के सूत्रों ने कहा कि सभी आईपीएस अधिकारी अपनी टीम बनाएगा और विशिष्ट शिकायतों को देखेगा और एक निश्चित समय के भीतर एसआईटी को रिपोर्ट करेगा।

वहीं, सीबीआई ने अपना काम पहले ही शुरू कर दिया है।

जांच एजेंसी, जिसे चुनाव के बाद की हिंसा की गंभीर प्रकृति की जांच पर छह सप्ताह में स्थिति रिपोर्ट दर्ज करनी है, ने अब तक 38 मामले दर्ज किए हैं।

सीबीआई के चार संयुक्त निदेशकों ने नंदीग्राम, कूचबिहार, नदिया और उत्तर 24 परगना के कुछ हिस्सों का दौरा किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.