logo-image

एससीओ सदस्य देशों के निकायों के बीच युवा कार्य के क्षेत्र में सहयोग को कैबिनेट की मंजूरी

एससीओ सदस्य देशों के निकायों के बीच युवा कार्य के क्षेत्र में सहयोग को कैबिनेट की मंजूरी

Updated on: 14 Jun 2022, 10:35 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के अधिकृत निकायों के बीच युवा कार्य के क्षेत्र में सहयोग पर समझौते को मंजूरी दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल को सदस्य राज्यों के अधिकृत निकायों के बीच युवा कार्य के क्षेत्र में सहयोग पर एससीओ सदस्य राज्यों के बीच हस्ताक्षरित समझौते से अवगत कराया गया।

युवा कार्य के क्षेत्र में सहयोग पर एससीओ के सदस्य राज्यों द्वारा 17 सितंबर, 2021 को समझौते को अपनाने के परिणामस्वरूप समझौते पर युवा मामले और खेल मंत्री द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे।

एससीओ सचिवालय की आधिकारिक कामकाजी भाषा रूसी और चीनी है।

सहयोग के क्षेत्रों में मंजूरी का उद्देश्य है राज्य युवा नीति को लागू करना, सार्वजनिक युवा संगठनों (संघों) के साथ काम के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करना और अंतर्राष्ट्रीय युवा सहयोग को बढ़ावा देना, एससीओ सदस्य देशों के युवाओं के बीच आपसी विश्वास, मैत्रीपूर्ण संबंध और सहयोग को मजबूत करना।

यह एससीओ सदस्य देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को गहरा करने के तत्व के रूप में युवा सहयोग के विकास को सुनिश्चित करता है और अंतर्राष्ट्रीय अनुभव के आधार पर युवा सहयोग की स्थितियों में और सुधार करने की मांग करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.