logo-image

तिरंगे के आगे बौना पड़ा पाकिस्तान! गडकरी फहराएंगे 418 फुट का राष्ट्रीय ध्वज

आज हमारे देश की सरजमीं पर देश का सबसे ऊंचा तिरंगा फहराया जाएगा. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी इस राष्ट्रीय ध्वज को फहराएंगे...

Updated on: 19 Oct 2023, 12:43 PM

नई दिल्ली:

तिरंगे के आगे बौना पड़ा पाकिस्तान... ये आज की सबसे बड़ी खबर है. दरअसल आज यानि 19 अक्टूबर को भारत की सरज़मीं पर देश का सबसे ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज फहराने जा रहा है. अमृतसर में मौजूद, करीब 418 फुट ऊंचाई वाला हमारा तिरंगा सीधा पाकिस्तान तक दिखाई देगा. न सिर्फ इतना, बल्कि ये पाकिस्तानी झंडे से ठीक 18 फुट ऊंचा भी होगा, जिससे पाकिस्तानी झंडा, हमारे तिरंगे के आगे बौना नजर आएगा. मालूम हो कि इस तिरंगे को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी फहराएंगे...

ऐसे में चलिए, 418 फुट की ऊंचाई पर जल्द ही लहराए जाने वाले इस तिरंगे की तमाम खूबियों पर गौर करें. तो मालूम हो कि, देश के सबसे ऊंचे तिरंगे की इस परियोजना की शुरुआत कुछ वक्त पहले ही की गई थी, जिसे अब पूरी तरह तैयार करने में लगभग 4 करोड़ रुपये की लागत आई है.  

इसलिए जरूरी था सबसे ऊंचा तिरंगा...

न सिर्फ इतना, बल्कि पाकिस्तानी झंडे से करीब 18 फुट ऊंचे हमारे तिरंगे को अटारी बॉर्डर पर चार फुट ऊंचे चबूतरे पर स्थापित किया गया है, जो देखने में गगनचुंबी नजारा पेश करेगा. बता दें कि बीत कुछ वक्त से अटारी में बीटिंग रिट्रीट समारोह में शरीक हुए तमाम दर्शक, हमारे तिरंगे की ऊंचाई बढ़ाने की मांग कर रहे थे. वजह थी हमारे राष्ट्रीय ध्वज का पाकिस्तानी ध्वज से छोटा नजर आना, जिसे ध्यान में रखते हुए इस करोड़ों की परियोजना की शुरुआत की गई. 

ये रहेगा टाइम टेबल...

गौरतलब है कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी इसके साथ ही, अटारी बॉर्डर पर रिट्रीट सेरेमनी भी शामिल होंगे, साथ ही साथ सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) म्यूजियम का भी दौरा करेंगे.

देश के सबसे ऊंचे तिरंगे का उद्घाटन करने से पहले, गडकरी हरमंदिर साहिब में माथा टेकेंगे, जिसके बाद वो नेशनल हाईवे के कार्यों की समीक्षा करेंगे, जोकि दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे और गांव हर्षा छीना के आसपास होनी है. 

इसी के बाद केंद्रीय मंत्री गडकरी हेलीकॉप्टर से अटारी बार्डर की ओर रवाना होंगे, जहां वह देश के सबसे ऊंचे तिरंगे का उद्घाटन करेंगे. मालूम हो कि अब हमारा राष्ट्रीय ध्वज पाकिस्तानी से झंडे से भी ऊंचा लहराएगा, लिहाजा अब अटारी सीमा पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते वक्त दर्शकों में राष्ट्रवाद की भावना चरम पर होगी.