logo-image

न कागज, न प्रूफ, न बॉयोमेट्रिक, सिर्फ ऐप से होगी NPR के लिए जनगणना: प्रकाश जावड़ेकर

मोदी कैबिनेट की मंगलवार को हुई बैठक में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) को मंजूरी दे दी गई है.

Updated on: 24 Dec 2019, 04:29 PM

नई दिल्‍ली:

मोदी कैबिनेट की मंगलवार को हुई बैठक में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) को मंजूरी दे दी गई है. सरकार एक अप्रैल से सितंबर 2020 तक जनसंख्या का नया डाटाबेस तैयार करेगी. न कागज, न प्रूफ, न बॉयोमीट्रिक सिर्फ ऐप के जरिये जनगणना होगी. यह पहली बार होगा कि जनगणना में ऐप का इस्तेमाल होगा. कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Union Minister Prakash Javadekar) ने इसकी जानकारी दी है. 

यह भी पढ़ेंःदिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने जारी किया अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि 2005 में अटल टनल मनाली से लेह तक बनाने की योजना शुरू हुई थी. इसका 80 प्रतिशत काम पूरा हो गया है. उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल ने गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में चिन्हित क्षेत्रों में 5 वर्षों की अवधि के लिए 6000 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ अटल भुज योजना (ATAL JAL) को मंजूरी दी है. उन्होंने आगे कहा कि एक अप्रैल से सितंबर 2020 तक जनगणना होगी. जनगणना में किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं होगी. जो भी इंडिया में रहता है. उसकी गणना होगी. इसके लिए एक विशेष ऐप तैयार किया गया है.

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कैबिनेट मंत्रिमंडल ने जनगणना 2021 के आयोजन और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अपडेट करने की मंजूरी दे दी है. यह स्व-घोषणा है. इसके लिए कोई दस्तावेज, बायोमेट्रिक व अन्य की जरूरत नहीं है. कैबिनेट से जनगणना 2021 के लिए 8,754.23 करोड़ रुपये और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) के अपडेशन के लिए 3,941.35 करोड़ रुपये की मंजूरी मिली है. उन्होंने आगे कहा कि मंत्रिमंडल ने स्वदेश दर्शन योजना में 2018-19 के दौरान स्वीकृत 10 परियोजनाओं के लिए 627.40 करोड़ के फंड को अनुमति दी है.

यह भी पढ़ेंःCAA के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने पर सोनिया, प्रियंका, ओवैसी के खिलाफ शिकायत दर्ज

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने बताया कि जगणना के लिए सरकारी कर्मचारी घर आएंगे. इसके लिए हर राज्य ने अनुमति दी है. उन्होंने यह भी बताया कि हर आठ से 10 सालों में इस रजिस्टर को अपडेट किया जाएगा. उन्होंने इस योजना की जरूरत के बारे में बताया कि सरकारी योजना का लाभ सभी और सही लोगों तक पहुंचाने के लिए इस प्रक्रिया को अपनाया जाएगा. उन्होंने साफ किया कि इसमें किसी तरह की बायोमेट्रिक जानकारी भी नहीं मांगी जाएगी.