logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

डीटीएच सेवाएं प्रदान करने के लिए दिशानिर्देशों में संशोधन को मंजूरी: प्रकाश जावड़ेकर

आज यानी बुधवार को मोदी कैबिनेट की बैठक हुई. सूत्रों के हवाले से ये खबर है कि पीएम मोदी की अगुवाई में कैबिनेट राजधानी दिल्ली वालों को ये तोहफा दे सकती है..

Updated on: 23 Dec 2020, 05:53 PM

नई दिल्ली :

आज यानी बुधवार को मोदी कैबिनेट की बैठक हुई. सूत्रों के हवाले से ये खबर है कि पीएम मोदी की अगुवाई में कैबिनेट राजधानी दिल्ली वालों को ये तोहफा दे सकती है. प्रकाश जावड़ेकर और थावरचंद गहलोत कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसले के बारे में प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए बता रहे हैं.  मोदी कैबिनेट की बैठक में फिल्म्स डिवीजन, फिल्म समारोह निदेशालय, भारत के राष्ट्रीय फिल्म अभिलेखागार और बाल फिल्म सोसाइटी, भारत को राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम के साथ विलय को मंजूरी दी गई है.

प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि कैबिनेट ने आज देश में डीटीएच सेवाएं प्रदान करने के लिए दिशानिर्देशों में संशोधन को मंजूरी देने का फैसला किया. डीटीएच लाइसेंस 20 वर्ष के लिए जारी किया जाएगा.लाइसेंस शुल्क त्रैमासिक एकत्र किया जाएगा .डीटीएच ऑपरेटरों के बीच इंफ्रास्ट्रक्चर की साझेदारी.

इसे भी पढ़ें: किसान हितों से खिलवाड़ करने वाले ओछी राजनीति कर रहे : CM योगी

थावरचंद गहलोत ने बताया कि सरकार ने एससी छात्रों के शिक्षा के लिए बड़ा कदम उठाया है. कैबिनेट ने पांच साल में 59,000 करोड़ रुपए 4 करोड़ छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना को मंजूरी दी है. केंद्र सरकार  35,534 करोड़ यानी 60 प्रतिशत खर्च करेगी, जबकि बची हुई रकम राज्य सरकार वहन करेगी.

और पढ़ें:DDC चुनाव के नतीजे पर बोले अमित शाह, लोकतंत्र के लिए अच्छे संकेत

इसके साथ ही भारत और फिलीपीन के बीच संशोधित वायु सेवा समझौते पर हस्‍ताक्षर को मंजूरी प्रदान कर दी  प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.