logo-image

Ujjwala Yojana : साल में 12 बार 200 रुपये/सिलेंडर की सब्सिडी देगी केंद्र सरकार

Cabinet approves subsidy for Ujjwala Yojana beneficiaries : भारत सरकार ने घोषणा की है वो उज्जवला योजना के लाभार्थियों को हर सिलेंडर पर 200 रुपये सब्सिडी देगी. भारत सरकार महिलाओं को उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन देती है. इस योजना के द्वारा देश के बड़े हिस्से को कवर किया गया है. हालांकि सिलेंडर के बढ़ते दामों की वजह से...

Updated on: 24 Mar 2023, 11:07 PM

highlights

  • भारत सरकार गैस सिलेंडर पर देगी सब्सिडी
  • उज्जवला योजना के लाभार्थियों को मिलेगी राहत
  • साल में 12 सिलेंडरों के लिए मिलेगी सब्सिडी

नई दिल्ली:

Cabinet approves subsidy for Ujjwala Yojana beneficiaries : भारत सरकार ने घोषणा की है वो उज्जवला योजना के लाभार्थियों को हर सिलेंडर पर 200 रुपये सब्सिडी देगी. भारत सरकार महिलाओं को उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन देती है. इस योजना के द्वारा देश के बड़े हिस्से को कवर किया गया है. हालांकि सिलेंडर के बढ़ते दामों की वजह से देश के कई हिस्सों से नाकारात्मक खबरें भी मिल रही थी, लेकिन अब सरकार की कोशिश है कि वो महिलाओं को गैस पर ही खाना बनाने के लिए प्रोत्साहित करे और उन्हें सब्सिडी देकर गैस सिलेंडर के दामों को काम करे. अभी गैस सिलेंडर की कीमत 11 सौ रुपये प्रति सिलेंडर से अधिक हो चुकी है. 

अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट की बैठक के बाद दी जानकारी

केंद्रीय कैबिनेट मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिल्ली में कैबिनेट की बैठक के बाद इस फैसले की जानकारी दी. अनुराग ठाकुर ने कहा कि अब उज्जवला योजना के तहत साल में 12 गैस सिलेंडरों पर केंद्र सरकार 200 रुपये गैस सिलेंडर की सब्सिडी देगी. भारत में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के तहत 9.59 करोड़ कनेक्शन बांटे गए हैं. 

देश के ग्रामीण इलाकों पर पड़ेगा सकारात्मक असर

केंद्र सरकार के इस फैसले का असर देश के सुदूर इलाकों पर भी पड़ेगा, जहां महंगी गैस होने की वजह से महिलाओं ने मजबूरी में फिर से लड़की पर खाना बनाना शुरू कर दिया था. कुछ समय पहले ऐसी खबरें आई थी कि गरीब तबके के लोग सिलेंडर नहीं भरवा पा रहे हैं, क्योंकि सिलेंडर के दाम काफी बढ़ गए थे. लेकिन सरकार के इस फैसले से उन लोगों को जरूर राहत मिलेगी. जो गैस के बढ़े दामों से परेशान थे. हालांकि अब भी उन्हें ये सिलेंडर 900 रुपये से अधिक के दाम में मिलेंगे.