logo-image

कैबिनेट ने समुद्री संसाधनों का पता लगाने के लिए 'डीप ओशन' मिशन को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने बुधवार को समुद्री संसाधनों के सतत उपयोग के लिए गहरे समुद्र में प्रौद्योगिकी विकसित करने के लिए 'डीप ओशन' मिशन को मंजूरी दे दी.

Updated on: 16 Jun 2021, 10:08 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने बुधवार को समुद्री संसाधनों के सतत उपयोग के लिए गहरे समुद्र में प्रौद्योगिकी विकसित करने के लिए 'डीप ओशन' मिशन को मंजूरी दे दी. बहु-संस्थागत महत्वाकांक्षी मिशन के प्रस्ताव को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (एमओईएस) द्वारा स्थानांतरित किया गया था. पांच साल की अवधि के लिए मिशन की अनुमानित लागत 4,077 करोड़ रुपये होगी और इसे चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा. तीन साल (2021-2024) के लिए पहले चरण की अनुमानित लागत 2,823.4 करोड़ रुपये होगी. डीप ओशन मिशन सरकार की ब्लू इकोनॉमी पहल का समर्थन करने के लिए एक मिशन मोड प्रोजेक्ट होगा. एमओईएस इस मिशन को लागू करने के लिए नोडल मंत्रालय होगा.

मिशन में छह प्रमुख घटक शामिल हैं, जिनमें गहरे समुद्र में खनन और मानवयुक्त पनडुब्बी के लिए प्रौद्योगिकियों का विकास शामिल है. इसके अलावा, महासागर जलवायु परिवर्तन सलाहकार सेवाओं का विकास, गहरे समुद्र में जैव विविधता की खोज और संरक्षण के लिए तकनीकी नवाचार, गहरे समुद्र में सर्वेक्षण और अन्वेषण, समुद्र से ऊर्जा और ताजा पानी और समुद्री जीव विज्ञान के लिए उन्नत समुद्री स्टेशन.

वैज्ञानिक सेंसर और उपकरणों के साथ तीन लोगों को समुद्र में 6,000 मीटर की गहराई तक ले जाने के लिए एक मानवयुक्त पनडुब्बी विकसित की जाएगी. बहुत कम देशों ने यह क्षमता हासिल की है. मध्य हिंद महासागर में 6,000 मीटर गहराई से पॉलीमेटेलिक नोड्यूल्स के खनन के लिए एक एकीकृत खनन प्रणाली भी विकसित की जाएगी. खनिजों के अन्वेषण अध्ययन से निकट भविष्य में वाणिज्यिक दोहन का मार्ग प्रशस्त होगा, जब कभी भी संयुक्त राष्ट्र के संगठन इंटरनेशनल सीबेड अथॉरिटी द्वारा वाणिज्यिक शोषण कोड विकसित किया जाएगा. यह घटक गहरे समुद्र में खनिजों और ऊर्जा की खोज और दोहन के ब्लू इकोनॉमी प्राथमिकता वाले क्षेत्र में मदद करेगा.

मिशन के तहत, इस प्रूफ-ऑफ-कॉन्सेप्ट घटक के तहत मौसमी से दशकीय समय के पैमाने पर महत्वपूर्ण जलवायु चर के भविष्य के अनुमानों को समझने और प्रदान करने के लिए टिप्पणियों और मॉडलों का एक सूट विकसित किया जाएगा. यह घटक तटीय पर्यटन के ब्लू इकोनॉमी प्राथमिकता वाले क्षेत्र का समर्थन करेगा.

सूक्ष्म जीवों सहित गहरे समुद्र के वनस्पतियों और जीवों की जैव-पूर्वेक्षण, और गहरे समुद्र में जैव-संसाधनों के सतत उपयोग पर अध्ययन मिशन का मुख्य फोकस होगा. यह घटक समुद्री मात्स्यिकी और संबद्ध सेवाओं के ब्लू इकोनॉमी प्राथमिकता वाले क्षेत्र का समर्थन करेगा. इस घटक का प्राथमिक उद्देश्य हिंद महासागर में मध्य-महासागरीय लकीरों के साथ बहु-धातु हाइड्रोथर्मल सल्फाइड खनिजकरण के संभावित स्थलों का पता लगाना और उनकी पहचान करना है. यह घटक समुद्र के संसाधनों के गहरे समुद्र में अन्वेषण के ब्लू इकोनॉमी प्राथमिकता वाले क्षेत्र का भी समर्थन करेगा.