logo-image

CAA: केंद्र सरकार ने CAA को लेकर जारी की अधिसूचना, प्रतिक्रियाओं का बाजार गर्म

CAA: केंद्र की मोदी सरकार ने आज यानी सोमवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है. इसके साथ ही देशभर में सीएए लागू हो गया है.

Updated on: 12 Mar 2024, 06:26 AM

New Delhi:

CAA: केंद्र की मोदी सरकार ने आज यानी सोमवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है. इसके साथ ही देशभर में सीएए लागू हो गया है. इस कानून के तहत अब तीन पड़ोसी राज्य (पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश) के गैर मुस्लिम शरणार्थियों को भारत की नागरिकता मिल सकेगी. इसके लिए तीनों देशों से आए गैर मुस्लिम शरणार्थियों को केंद्र सरकार के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. जिसके बाद आवेदक की दस्तावेजों की पड़ताल के बाद उसको भारत की नागरिकता दे दी जाएगी. देश में सीएए कानून लागू होने के साथ ही प्रतिक्रियाओं का दौर भी शुरू हो गया है. 

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि गृह मंत्रालय (MHA) आज नागरिकता(संशोधन) अधिनियम, 2019 (CAA-2019) के तहत नियमों को अधिसूचित करेगा. नागरिकता (संशोधन) नियम, 2024 कहे जाने वाले ये नियम CAA-2019 के तहत पात्र व्यक्तियों को भारतीय नागरिकता प्रदान करने के लिए आवेदन करने में सक्षम बनाएंगे. आवेदन पूरी तरह से ऑनलाइन मोड में जमा किए जाएंगे जिसके लिए एक वेब पोर्टल प्रदान किया गया है.

केंद्र सरकार द्वारा नागरिकता संशोधन कानून (CAA) की अधिसूचना जारी करने पर पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह ने पहले ही बताया था कि लोकसभा चुनाव से पहले CAA की अधिसूचना जारी हो जाएगी... किसी को भी इससे परेशानी नहीं है लेकिन हमारी मुख्यमंत्री को इससे नींद नहीं आ रही है.

केंद्र सरकार द्वारा नागरिकता संशोधन कानून (CAA) की अधिसूचना जारी करने पर भाजपा सांसद दिनेश शर्मा ने कहा कि देश में इस बात की विश्वसनीयता आज हर नागरिक के अंतर्मन में घर कर गई है कि गारंटी की पूरी होने की गारंटी, मोदी की गारंटी है. भाजपा ने जो भी संकल्प लिए थे, उन्हें जिस प्रकार से पूरा किया गया है उसी की एक कड़ी CAA भी है. इससे उन विदेशी अल्पसंख्यकों को राहत मिलेगी जिनका उत्पीड़न बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में किया गया..."

केंद्र सरकार द्वारा नागरिकता संशोधन कानून (CAA) की अधिसूचना जारी करने पर शिवसेना(UBT) सांसद संजय राउत ने कहा कि ये उनका(भाजपा) आखिरी खेल चल रहा है. चलने दो, लागू होने दो... वे लोग ये खेल करते रहते हैं... जब तक चुनाव है तब तक वे CAA-CAA खेलेंगे, खेलने दो.

केंद्र सरकार द्वारा नागरिकता संशोधन कानून (CAA) की अधिसूचना जारी करने पर गुजरात सरकार में मंत्री रुशीकेश पटेल ने कहा कि बहुत आनंद और खुशी का विषय है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक और गारंटी पूरी हो गई है... प्रधानमंत्री मोदी 370, राम मंदिर और CAA जैसी गारंटी को पूरा करते हुए देश को नए स्तर पर पहुंचा रहे हैं.