News Nation Logo
Banner

CAA Protest: दिल्ली में CAA पर बवाल, प्रदर्शन के बाद दरियागंज में RAF ने निकाला फ्लैग मार्च

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 20 Dec 2019, 06:19:26 PM
CAA Protest

नई दिल्ली:  

नागरिकता संशोधन अधिनियम (Citizenship Amendment Act 2019) के खिलाफ गुरुवार को देशभर में विरोध प्रदर्शन देखने को मिले. कई जगर ये विरोध इतना हिंसक रहा कि लोगों ने आगजनी जैसी घटनाओं को अंजाम दिया. दिल्ली में भारी प्रदर्शन और रैली को देखते हुए राजीव चौक समेत करीब 19 मेट्रो को बंद कर दिया गया था, इसके अलावा कई सड़कों के रूट को भी डायवर्ट कर दिया गया. शुक्रवार को भी इस पर प्रदर्शन की खबर सामने आ रही है, नोएडा और गाजियाबाद में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई है.

बता दें कि नागरिकता कानून पर पूरे दिल्ली के अलावा बिहार, यूपी, बंगाल, में संग्राम छिड़ा हुआ है. भारी संख्या में लोग सड़क पर उतर कर इस कानून का विरोध कर रहे है. वहीं प्रदर्शन के दौरान मंगलौर में 2 और लखनऊ में 1 लोग की मौत हो गई.

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोगों से शांति बनाए रखने और किसी भी अफवाहों पर विश्वास न करने की अपील की. किसी को भी कानून हाथ में नहीं लेना चाहिए.

दिल्ली की जामा मस्जिद में भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आज़ाद ने कहा कि जब तक यह काला कानून वापस नहीं लिया जाएगा, तब तक विरोध जारी रहेगा. दोपहर बाद से विरोध शांतिपूर्वक चल रहा है. प्रशासन के लोग दिन में जामा मस्जिद और लाठीचार्ज करने वाले लोगों में प्रवेश कर गए थे.

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोगों से शांति बनाए रखने और किसी भी अफवाहों पर विश्वास न करने की अपील की. किसी को भी कानून हाथ में नहीं लेना चाहिए.



दिल्ली की जामा मस्जिद में भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आज़ाद ने कहा कि जब तक यह काला कानून वापस नहीं लिया जाएगा, तब तक विरोध जारी रहेगा. दोपहर बाद से विरोध शांतिपूर्वक चल रहा है. प्रशासन के लोग दिन में जामा मस्जिद और लाठीचार्ज करने वाले लोगों में प्रवेश कर गए थे.

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद दिल्ली के जामा मस्जिद में मौजूद रहे. इससे पहले आज ही पुलिस ने जामा मस्जिद में विरोध प्रदर्शन के दौरान उन्हें हिरासत में लेने की कोशिश की थी, लेकिन उनके समर्थकों द्वारा उन्हें मौके से हटा दिया गया था.

असम सरकार डिब्रूगढ़ जिले में शनिवार को सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक 16 घंटे के लिए कर्फ्यू में ढील देगी. सभी देशी स्प्रिट की दुकानों और शराब की खुदरा बिक्री करने वाले अन्य प्रतिष्ठानों पर भी प्रतिबंध में ढील दी गई है. शराब की बिक्री केवल दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक की अनुमति दी जाएगी.



मध्य प्रदेश के भोपाल में इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गई हैं.



दिल्ली के दरियागंज इलाके में आज सीएए विरोध के बाद रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) ने फ्लैग मार्च निकाला.



गाजियाबाद में शनिवार को सारे शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे. साथ ही शनिवार सुबह 10 बजे इंटरनेट सेवाएं भी ठप रहेगी.

मध्य प्रदेश के जबलपुर में 21 दिसंबर शाम 6 बजे तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं ठप रहेंगी.



इंडिया गेट पर प्रदर्शनकारियों से मिलने पहुंची प्रियंका गांधी ने कहा कि मोदी किस स्थिति में देश को डाल रहे हैं. पहले नोटबंदी से लोगों को लाइन पर खड़ा किया था और अब गरीबों को नागरिकता संशोधन एक्ट के जरिये लाइन पर खड़े करने वाले हैं. जो अमीर है वो तो पासपोर्ट दिखा देगा, लेकिन जो गरीब है वह कहां से दस्तावेज दिखाएगा.  


गाजियाबाद के कलेक्टर ने कहा कि इंटरनेट सेवाएं कल सुबह 10 बजे तक निलंबित रहेंगी. सभी स्कूल बंद रहेंगे.


 


कानपुर हिंसा में अबतक 25 लोग हिरासत में हैं. 19 लोग घायल हैं, जिसमें 7 पुलिसकर्मी और 12 नागरिक हैं.

उत्तर प्रदेश में हिंसक प्रदर्शन में 5 लोगों की मौत हो गई. इस खबर की पुष्टि उत्तर प्रदेश सरकार के अतिरिक्त चीफ सेक्रेटरी ने की है.


 



बिजनौर में हिंसक प्रदर्शन में एक की मौत हो गई है. वहीं कानपुर में कर्फ्यू लगा दिया गया है. मेरठ में पुलिस चौकी को फूंक दी है.  

दिल्ली पुलिस ने बताया कि दरियागंज चौक पर भारी पुलिस बल तैनात है. काफी लोगों को हिरासत में लिया गया है. कुछ आपत्ति जनक लोग इस प्रदर्शन में घुस गए थे. एक गाड़ी में आग लगाई, दूसरी में तोड़ फोड़ की. पुलिस ने एक्शन लिया है.


 

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने नागरिकता संशोधन कानून को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि निरक्षर नागरिक जो बिल्कुल भी पढ़ा लिखा नहीं है. जिसके पास कोई डॉक्यूमेंट्स नहीं है. अधिकारी उन्हें समुदाय के लोगों द्वारा समर्थित गवाहों और स्थानीय सबूतों का इकट्ठा करने की अनुमति दे सकते हैं. एक अच्छी तरह से रखी गई प्रक्रिया का पालन किया जाएगा.



पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की Citizenship Act पर जनमत संग्रह की टिप्पणी पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पलटवार किया है. हम कभी भी अपने मामलों में तीसरे पक्ष या अंतर्राष्ट्रीय मंचों की दखलंदाजी नहीं चाहते थे. एक पूरी तरह से घरेलू मामले पर उसने संयुक्त राष्ट्र से मांग करने के लिए चुना है. क्या उसे भारत के संस्थानों में कोई विश्वास नहीं है? मैं उनके बयान की पूरी तरह से निंदा करती हूं. और इस तरह की बात करना मुख्यमंत्री के लिए गैर जिम्मेदाराना है.



इंडिया गेट पर संदीप दीक्षित और सलमान खुर्शीद पहुंचे

भारी विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर डीएमआरसी ने कई मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है. केंद्रीय सचिवालय, चावड़ी बाजार, चांदनी चौक, राजीव चौक, दिल्ली गेट, लाल किला, जामा मस्जिद खान मार्केट, जनपथ, प्रगति मैदान, मंडी हाउस, जामिया मिलिया इस्लामिया, जाफराबाद, मौजपुर-बदरपुर, शिव विहार और जौहरी एन्कलेव मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है. 



सोनिया गांधी ने देश भर में हो रहे विरोध प्रदर्शन पर कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि बीजेपी सरकार की नीतियां देश विरोधी है. लोकतंत्र में लोगों की आवाज सुनना सरकार की जिम्मेदारी है. छात्रों से सरकार को बात करनी चाहिए. नागरिकता साबित करने के लिए लोग झूठ बोलने को मजबूर हैं. 

कानपुर में नमक फैक्ट्री, रावत पुर गांव, चमन गंज और परेड के अंदरुणी इलाके में कर्फ्यू

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर सोनिया गांधी ने कहा कि बीजेपी सरकार की नीतियां देश विरोधी है. 

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर सोनिया गांधी ने कहा कि बीजेपी सरकार की नीतियां देश विरोधी है. 

उपद्रवियों ने जामा मस्जिद पर फिर से विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है. 



हिंसक विरोध प्रदर्शन के चलते दरियागंज क्षेत्र में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है. 



मेरठ में उपद्रवियों ने इस्लामाबाद पुलिस चौकी को फूंकी. 25 पुलिसकर्मी अंदर फंस गए हैं. 

भीड़ को खदेड़ने के लिए दरियागंज में पुलिस ने वाटर कैनन का इस्तेमाल किया. इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव करने लगे. इसके अलावा वाहन को फूंक दिया. 



प्रदर्शन की वजह से 17 मेट्रो स्टेशन बंद. दिल्ली गेट पर प्रदर्शनकारियों का हंगामा. पुलिस ने उपद्रवियों को भगाया. भारी संख्या में पुलिस तैनात. 

फिरोजाबाद में भीड़ ने एक पुलिस की एक चौकी को फूंकी. एक घायल प्रदर्शनकारी की हालत गंभीर. भीड़ ने 7 बाइक को आग के हवाले कर दिया. 4 पुलिसकर्मी सहित 12 लोग गंभीर घायल.

ममता बनर्जी ने कोलकाता में कहा कि अटल जी कहते थे कि राज धर्म का पालन करो. जो राज धर्म का पालन नहीं करते अब देश में बैठा है. 



दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने कश्मीरी गेट स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिया है. इस स्टेशन पर इंटरचेंज की सुविधा उपलब्ध है.



महाराष्ट्र के पुणे में नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय पंजीकरण नागरिक का विरोध प्रदर्शन जारी है.  



महाराष्ट्र के नागपुर में हिंसक प्रदर्शन जारी है. 



हिंसक प्रदर्शन में एडिशनल डीसीपी रोहित राजबीर गंभीर घायल हो गया है. 

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के छात्रों ने सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस कर्मियों को गुलाब भेंट कर रहे हैं. 



पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कानून का विरोध करते हुए कहा कि अगर कैब इतना अच्छा है तो प्रधानमंत्री जी आपने वोट क्यों नहीं डाला? आप दो दिन पार्लियामेंट में थे लेकिन जब आपने वोट नहीं डाला तो मुझे ये अंदाजा है कि आप भी इसे सपोर्ट नहीं करते. आप इसे रिजेक्ट कर दीजिए.  



दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने मंडी हाउस और जनपथ के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिया है. मंडी हाउस में इंटरचेंज की सुविधा उपलब्ध है.



मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थानीय लोगों ने पुलिस को गुलाब का फूल भेंट किया. 



बहराइच में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर किया लाठी चार्ज. भीड़ को खदेड़ने के लिए भीड़ पर लाठी चार्ज किया.   



दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने जौहरी एन्क्लेव, शिव विहार और दिलशाद गार्डन मेट्रो स्टेशन को बंद करने के बाद राजीव चौक, प्रगति मैदान और खान मार्केट के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिया है. राजीव चौक पर इंटरचेंज की सुविधा उपलब्ध है. 



नागरिकता संसोधन क़ानून के समर्थन में तीसहजारी कोर्ट में कुछ वकीलो ने प्रदर्शन किया और क़ानून के पक्ष में कोर्ट परिसर के अंदर नारेबाजी की. वकीलों का कहना था कि ये क़ानून नागरिकता देने के लिए है, छीनने के लिए नहीं. इसके खिलाफ हो रहे प्रदर्शन दरसअल दुष्प्रचार और सुनियोजित साजिश का नतीजा है.

दिल्ली की मस्जिदों से प्रदर्शन खत्म करने की अपील की है. बुलंदशहर में प्रदर्शनकारियों ने जीप जलाई. 

फिरोजाबाद में पुलिस पर पथराव. भीड़ ने बाइक को फूंकी. असदुद्दीन ओवैसी बोले- हिंसा ठीक नहीं. 

यूपी के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन. भदोही में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर किया पथराव. 

मुझफ्फरनगर में भी विरोध प्रदर्शन जारी है. क्षेत्र में धारा 144 लगा दी गई है. क्षेत्र में एक जगह पर चार से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकते हैं. 



मेरठ के लिसारी गेट पर प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के जवानों पर पत्थरबाजी कर रहे हैं. 



दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने जौहरी एन्क्लेव, शिव विहार और दिलशाद गार्डन के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए हैं. इस स्टेशन पर ट्रेन नहीं रुक रही है.



बुलंदशहर में प्रदर्शनकारियों ने गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया. घटनास्थल पर भारी पुलिस बल को तैनात कर दिया है. कई गाड़ियों को फूंक दिए. 



कुछ प्रदेश के मुख्यमंत्रियों का कहना है कि वे अपने यहां नागरिकता संशोधन कानून को लागू नहीं होने देंगे. इसको लेकर गृह मंत्रालय (एमएचए) ने कहा है कि अधिनियम का कार्यान्वयन केंद्र के अधीन है. हम अंतिम रूप देंगे जो सभी कार्यान्वयन में शामिल होंगे. यह डिजिटल और आसान प्रक्रिया होगी ताकि लोगों को किसी समस्या का सामना न करना पड़े.



राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के कार्यान्वयन को लेकर गृह मंत्रालय (MHA) ने कहा कि इसपर कुछ भी कहना समय के अनुकुल नहीं है. 



दिल्ली-जंतर मंतर से आगे बढ़ने की कोशिश कर रही भीड़ में से कुछ लोगों को पुलिस ने खदेड़ा. कुछ लोगों को पुलिस ने पकड़कर बस में डाला.

मेेरठ में भी हिंसक प्रदर्शन किया जा रहा है. प्रदर्शनकारी पुलिसकर्मियों पर जमकर पथराव कर रहे हैं. साथ ही आगजनी की भी घटनाएं को अंजाम दिया गया है. 

सीलमपुर में हिंसक विरोध प्रदर्शन में डीसीपी शहादरा को चोट लग गई. वह गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. प्रदर्शनकारी पुलिस पर पत्थरबाजी कर रहे हैं. 

बीड शहर में पुलिस और गाड़ियों पर जमकर पथराव किया गया. परभणी में स्टेट ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन की बस पर पथराव किया गया है. 

भारी विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर डीएमआरसी ने कई मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है. 285 मेट्रो स्टेशनों में से चावड़ी बाजार, लाल किला, जामा मस्जिद और दिल्ली गेट मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है. ये मेट्रो वॉयलेट लाइन पर है. वहीं जाफराबाद और मौजपुर-बदरपुर मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है. ये स्टेशन पिंक लाइन पर है. उधर मैजेंटा लाइन पर जामिया मिल्लिया इस्लामिया के मेट्रो को बंद कर दिया है. बाकी सभी मेट्रो खुले हुए हैं. वहां पर मेट्रो रुक रही है.  



मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में एनआरसी लागू नहीं होगा.  



गोरखपुर में हिंसक प्रदर्शन को अंजाम दिया गया. पुलिसकर्मी और प्रदर्शनकारियों एक दूसरे पर पत्थर फेंक रहे हैं. सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन किया जा रहा है.



दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने जाफराबाद और मौजपुर-बदरपुर मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है. इन स्टेशनों पर प्रवेश और निकास को बंद कर दिया है. ट्रेन इन स्टेशनों पर नहीं रुक रही है. वहीं इससे पहले डीएमआरसी ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया था. 



जामा मस्जिद के बाहर CAA के खिलाफ प्रदर्शन जारी, शाही इमाम बुखारी भी मौजूद रहे.



मुंबई की हरी मस्जिद के बाहर भी CAA के खिलाफ प्रदर्शन



जामिया इलाके में शांति बहाल है 1000 से ज्यादा पुलिस बल तैनात है मस्जिदों के इमामों और अमन कमेटी की मीटिंग की गई थी आश्वासन है कि स्थिति खराब नहीं होगी

दिल्ली पुलिस पीआरओ, एमएस रंधावा और अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी स्थिति पर नजर बनाए रखने के लिए मौके पर मौजूद हैं. जामा मस्जिद में मौजूद लोगों को शांति से जाने के लिए कहा जा रहा है.



नागरिकता कानून के खिलाफ हैदराबाद के चारमीनार के पास लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया.




दिल्ली की जामा मस्जिद में नमाज के बाद नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन तेज. इस प्रदर्शन में भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर आजाद भी मौजूद है. दिल्ली पुलिस हालात की निगरानी के लिए ड्रोन से मॉनिटरिंग कर रही है.



दिल्ली के अलावा यूपी के वाराणसी में भी नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहा है. यहां पुलिस ने फ्लैग मार्च किया.



दिल्ली की जामा मस्जिद में CAA के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन

दिल्ली की जामा मस्जिद में नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहा है. इस विरोध प्रदर्शन में भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर आजाद भी मौजूद है. बता दें कि भीम आर्मी को जामा मस्जिद से जंतर-मंतर तक विरोध मार्च के लिए अनुमति नहीं दी गई थी.


CAA भारत के किसी भी नागरिक के अधिकारों को नहीं छीनता है- ईरानी

केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने कहा- नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) भारत के किसी भी नागरिक के अधिकारों को नहीं छीनता है/ जो लोग हिंसक तत्वों को समर्थन प्रदान कर रहे हैं, मैं राज्य सरकारों से उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की अपील करती हूं. 

नोएडा में भी धारा-144 लगाई लागू

नोएडा में भी धारा-144 लगाई गई. बता दें कि इस धारा के मुताबिक किसी तरह से लोगों को इकट्ठा होने की अनुमति नहीं है..



चंद्रशेखर आजाद की भीम आर्मी से होने का दावा करने वाले एक व्यक्ति को जामा मस्जिद के पास से पुलिस ने हिरासत में लिया.



दिल्ली पुलिस को लोगों ने दिया गुलाब

दिल्ली जामा मस्जिद के पास स्थानिय लोगों ने दिल्ली पुलिस पीआरओ एमएस रंधावा और अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को गुलबा दिया.



जामा मस्जिद में धारा 144 नहीं लागू की गई है- दिल्ली पुलिस पीआरओ

दिल्ली पुलिस पीआरओ एमएस रंधावा ने जानकारी देते हुए बताया कि जामा मस्जिद में धारा 144 नहीं लागू की गई है. यहां के लोग शांति चाहते हैं और हमारा सहयोग कर रहे हैं. दिल्ली पुलिस भी इसी के लिए काम कर रही हैं.



शर्मिष्ठा मुखर्जी और अन्य कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया

गृह मंत्री अमित शाह के घर के बाहर नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन कर रहे दिल्ली महिला कांग्रेस अध्यश्र शर्मिष्ठा मुखर्जी और अन्य कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया.



इन मेट्रो स्टेशन के गेट को किया गया बंद

लाल किला, जामा मस्जिद समेत चावड़ी बाजार मेट्रो स्टेशन के एंट्री और एग्जिट गेट को बंद कर दिया गया है.



सीलमपुर के जाफराबाद में पुलिस प्रशासन एक तरफ सुरक्षा के लिहाज से तैनात नज़र आ रहे हैं.  इसके अलावा sho जाफराबाद लेखराज अमन कमेटी के साथ गश्त करते दिखे और लोगों से शांति की अपील की.

CAA को लेकर गुजरात में हुई हिंसा में 3022 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ गुजरात के बनासकांठा में कल यानी गुरुवार को हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान उपद्रवियों ने पुलिस जीप पर हमला किया था. इस मामले में 3022 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है, जिनमें से 22 लोगों की पहचान कर ली गई है.



दिल्ली में आज सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

नागरिकता कानून के खिलाफ हो रहे हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली में आज सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है. उत्तर पूर्व दिल्ली क्षेत्र में दिल्ली पुलिस 5 ड्रोन कैमरे से नज़र बनाए हुए है, धारा 144 सिर्फ 14 में से 12 क्षेत्रों में लगाई गई है. पुलिस कुछ इलाके में मार्च कर रही है और सोशल मीडिया अकाउंट पर नज़र बनाए हुई है.



केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की अपील

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने लोगों से की अपील. कहा-  लोग गुमराह न हों, कुछ असामाजिक तत्व फायदा उठाने के लिए ऐसा कर रहे हैं.

हमारी पार्टी तोड़फोड़ या हिंसा में भरोसा नहीं रखती है- मायावती

नागरिकता कानून को लेकर हो रहे देशभर में विरोध प्रदर्शन के बाद बीएसपी (BSP) प्रमुख मायावती ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा लाया नागरिकता संशोधन विधेयक (CAA) पूरी तरह असंवैधानिक है. हमारी पार्टी शुरू से ही इसके विरोध में रही है. लेकिन दूसरी पार्टियों की तरह विरोध प्रदर्शन के दौरान हमारी पार्टी तोड़फोड़ या हिंसा में भरोसा नहीं रखती है.




 

CAA को लेकर AIMIM के ऑफिस में हुई मीटिंग

नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को लेकर AIMIM के हेड ऑफिस में यूनाइटेड मुस्लिम ऐक्शन कमिटी, हैदराबाद की मीटिंग हुई। इसमें असदुद्दीन ओवैसी भी रहे उपस्थित.



 


 

असम के बेटों के अधिकारों को नहीं चुरा सकता- सर्बानंद सोनोवाल

असम सीएम ने ये भी कहा, ' मैं लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि कोई भी असम के बेटों के अधिकारों को नहीं चुरा सकता है, हमारी भाषा या हमारी पहचान के लिए कोई खतरा नहीं है.'



CAA कानून से असक की पहचाना को कोई खतरा नहीं- सर्बानंद सोनोवाल

नागरिकता कानून पर असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, 'नागरिकता संशोधन कानून से असम की संस्कृति, पहचान या लोगों को कोई खतरा नहीं है. कुछ लोग जनता को गुमराह कर रहे हैं.' 

अहमदाबाद पुलिस ने CAA हिंसा में 49 लोगों को हिरासत में लिया

अहमदाबाद पुलिस ने कल नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा के मामले में 49 लोगों को हिरासत में लिया है. हिरासत में लिए गए लोगों में कांग्रेस पार्षद शहजाद खान भी शामिल हैं.



भीम आर्मी को नहीं मिली मार्च करने की इजाजत

दिल्ली पुलिस ने भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद को जामा मस्जिद से जंतर मंतर तक मार्च निकालने की इजाजत नहीं दी है. बता दें चंद्रशेखर आज नागरकिता कानून के खिलाफ मार्च के जरीए अपना विरोध जताने वाले थे.



खोले गए बंद हुए मेट्रो स्टेशन के गेट

बंद किए सभी दिल्ली मेट्रो स्टेशन के एंट्री और एग्जिट गेट खोले गए. 



CAA के खिलाफ RJD ने बुलाया 'बिहार बंद'

नागरिकता कानून को लेकर RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा, 'हमने 21 दिसंबर को नागरिकता संशोधन अधिनियम (Citizenship Amendment act 2019) के खिलाफ बिहार बंद बुलाया है. ये कानून असंवैधानिक और मानवता के खिलाफ है. इस कानून ने बीजेपी के विभाजकारी चरित्र को उजागर किया है.'



असम में शुरू हुई इंटरनेट सेवाएं

असम में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं फिर से शुरू की गई. बता दें कि यहां नागरिकता कानून के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन के बाद 11 दिसंबर को इंटरनेट की सुविधा को बंद कर दिया गया था.



बेंगलुरु में धारा 144 लागू

कर्नाटक के बेंगलुरु में आज भी CAA के खिलाफ प्रदर्शन को देखते हुए एहतियात के तौर पर पुलिस की तरफ से धारा 144 लगाई गई है.



प्रयागराज में भी इंटरनेट बंद

यूपी में शुक्रवार नागरिकता कानून के खिलाफ भारी हिंसक विरोध प्रदर्शन देख गया, जिसके बाद यहां के कई जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दिया गया है. प्रयागराज में भी शनिवार सुबह 10 बजे तक के लिए इंटरनेट को बंद कर दिया है. बता दें कि लखनऊ में प्रदर्शन के दौरान 16 पुलिसकर्मी घायल हुए, 1 प्रदर्शनकारी की मौत हो गई.



कर्नाटक में 48 घंटे के लिए इंटरनेट हुआ बंद

नागरिकता कानून पर विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए कर्नाटक के मंगलुरु और और दक्षिण कन्नड़ जिले में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं 48 घंटे के लिए बंद कर दी गई गई है.



इन मेट्रो स्टेशन के गेट हुए बंद

दिल्ली में आज भी CAA पर भारी विरोध-प्रदर्शन की संभावना को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने जामिया, जसोला विहार और शाहीन बाग के प्रवेश (Entry)और निकास (Exit) गेट को बंद कर दिया है. इन सभी सभी स्टेशनों पर मेट्रो नहीं रुकेगी.



First Published : 20 Dec 2019, 08:19:43 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.