logo-image

CAA Protest: दिल्ली में CAA पर बवाल, प्रदर्शन के बाद दरियागंज में RAF ने निकाला फ्लैग मार्च

दिल्ली में भारी प्रदर्शन और रैली को देखते हुए राजीव चौक समेत करीब 19 मेट्रो को बंद कर दिया गया था, इसके अलावा कई सड़कों के रूट को भी डायवर्ट कर दिया गया.

Updated on: 20 Dec 2019, 06:19 PM

नई दिल्ली:

नागरिकता संशोधन अधिनियम (Citizenship Amendment Act 2019) के खिलाफ गुरुवार को देशभर में विरोध प्रदर्शन देखने को मिले. कई जगर ये विरोध इतना हिंसक रहा कि लोगों ने आगजनी जैसी घटनाओं को अंजाम दिया. दिल्ली में भारी प्रदर्शन और रैली को देखते हुए राजीव चौक समेत करीब 19 मेट्रो को बंद कर दिया गया था, इसके अलावा कई सड़कों के रूट को भी डायवर्ट कर दिया गया. शुक्रवार को भी इस पर प्रदर्शन की खबर सामने आ रही है, नोएडा और गाजियाबाद में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई है.

बता दें कि नागरिकता कानून पर पूरे दिल्ली के अलावा बिहार, यूपी, बंगाल, में संग्राम छिड़ा हुआ है. भारी संख्या में लोग सड़क पर उतर कर इस कानून का विरोध कर रहे है. वहीं प्रदर्शन के दौरान मंगलौर में 2 और लखनऊ में 1 लोग की मौत हो गई.

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोगों से शांति बनाए रखने और किसी भी अफवाहों पर विश्वास न करने की अपील की. किसी को भी कानून हाथ में नहीं लेना चाहिए.

दिल्ली की जामा मस्जिद में भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आज़ाद ने कहा कि जब तक यह काला कानून वापस नहीं लिया जाएगा, तब तक विरोध जारी रहेगा. दोपहर बाद से विरोध शांतिपूर्वक चल रहा है. प्रशासन के लोग दिन में जामा मस्जिद और लाठीचार्ज करने वाले लोगों में प्रवेश कर गए थे.

calenderIcon 23:16 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोगों से शांति बनाए रखने और किसी भी अफवाहों पर विश्वास न करने की अपील की. किसी को भी कानून हाथ में नहीं लेना चाहिए.



calenderIcon 22:14 (IST)
shareIcon

दिल्ली की जामा मस्जिद में भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आज़ाद ने कहा कि जब तक यह काला कानून वापस नहीं लिया जाएगा, तब तक विरोध जारी रहेगा. दोपहर बाद से विरोध शांतिपूर्वक चल रहा है. प्रशासन के लोग दिन में जामा मस्जिद और लाठीचार्ज करने वाले लोगों में प्रवेश कर गए थे.

calenderIcon 22:13 (IST)
shareIcon

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद दिल्ली के जामा मस्जिद में मौजूद रहे. इससे पहले आज ही पुलिस ने जामा मस्जिद में विरोध प्रदर्शन के दौरान उन्हें हिरासत में लेने की कोशिश की थी, लेकिन उनके समर्थकों द्वारा उन्हें मौके से हटा दिया गया था.

calenderIcon 22:11 (IST)
shareIcon

असम सरकार डिब्रूगढ़ जिले में शनिवार को सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक 16 घंटे के लिए कर्फ्यू में ढील देगी. सभी देशी स्प्रिट की दुकानों और शराब की खुदरा बिक्री करने वाले अन्य प्रतिष्ठानों पर भी प्रतिबंध में ढील दी गई है. शराब की बिक्री केवल दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक की अनुमति दी जाएगी.



calenderIcon 22:10 (IST)
shareIcon

मध्य प्रदेश के भोपाल में इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गई हैं.



calenderIcon 20:51 (IST)
shareIcon

दिल्ली के दरियागंज इलाके में आज सीएए विरोध के बाद रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) ने फ्लैग मार्च निकाला.



calenderIcon 20:52 (IST)
shareIcon

गाजियाबाद में शनिवार को सारे शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे. साथ ही शनिवार सुबह 10 बजे इंटरनेट सेवाएं भी ठप रहेगी.

calenderIcon 20:48 (IST)
shareIcon

मध्य प्रदेश के जबलपुर में 21 दिसंबर शाम 6 बजे तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं ठप रहेंगी.



calenderIcon 20:18 (IST)
shareIcon

इंडिया गेट पर प्रदर्शनकारियों से मिलने पहुंची प्रियंका गांधी ने कहा कि मोदी किस स्थिति में देश को डाल रहे हैं. पहले नोटबंदी से लोगों को लाइन पर खड़ा किया था और अब गरीबों को नागरिकता संशोधन एक्ट के जरिये लाइन पर खड़े करने वाले हैं. जो अमीर है वो तो पासपोर्ट दिखा देगा, लेकिन जो गरीब है वह कहां से दस्तावेज दिखाएगा.  

calenderIcon 19:52 (IST)
shareIcon

गाजियाबाद के कलेक्टर ने कहा कि इंटरनेट सेवाएं कल सुबह 10 बजे तक निलंबित रहेंगी. सभी स्कूल बंद रहेंगे.


 


calenderIcon 19:40 (IST)
shareIcon

कानपुर हिंसा में अबतक 25 लोग हिरासत में हैं. 19 लोग घायल हैं, जिसमें 7 पुलिसकर्मी और 12 नागरिक हैं.

calenderIcon 19:29 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश में हिंसक प्रदर्शन में 5 लोगों की मौत हो गई. इस खबर की पुष्टि उत्तर प्रदेश सरकार के अतिरिक्त चीफ सेक्रेटरी ने की है.


 



calenderIcon 19:10 (IST)
shareIcon

बिजनौर में हिंसक प्रदर्शन में एक की मौत हो गई है. वहीं कानपुर में कर्फ्यू लगा दिया गया है. मेरठ में पुलिस चौकी को फूंक दी है.  

calenderIcon 19:06 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस ने बताया कि दरियागंज चौक पर भारी पुलिस बल तैनात है. काफी लोगों को हिरासत में लिया गया है. कुछ आपत्ति जनक लोग इस प्रदर्शन में घुस गए थे. एक गाड़ी में आग लगाई, दूसरी में तोड़ फोड़ की. पुलिस ने एक्शन लिया है.


 

calenderIcon 19:04 (IST)
shareIcon

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने नागरिकता संशोधन कानून को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि निरक्षर नागरिक जो बिल्कुल भी पढ़ा लिखा नहीं है. जिसके पास कोई डॉक्यूमेंट्स नहीं है. अधिकारी उन्हें समुदाय के लोगों द्वारा समर्थित गवाहों और स्थानीय सबूतों का इकट्ठा करने की अनुमति दे सकते हैं. एक अच्छी तरह से रखी गई प्रक्रिया का पालन किया जाएगा.



calenderIcon 18:57 (IST)
shareIcon

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की Citizenship Act पर जनमत संग्रह की टिप्पणी पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पलटवार किया है. हम कभी भी अपने मामलों में तीसरे पक्ष या अंतर्राष्ट्रीय मंचों की दखलंदाजी नहीं चाहते थे. एक पूरी तरह से घरेलू मामले पर उसने संयुक्त राष्ट्र से मांग करने के लिए चुना है. क्या उसे भारत के संस्थानों में कोई विश्वास नहीं है? मैं उनके बयान की पूरी तरह से निंदा करती हूं. और इस तरह की बात करना मुख्यमंत्री के लिए गैर जिम्मेदाराना है.



calenderIcon 18:48 (IST)
shareIcon

इंडिया गेट पर संदीप दीक्षित और सलमान खुर्शीद पहुंचे

calenderIcon 18:47 (IST)
shareIcon

भारी विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर डीएमआरसी ने कई मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है. केंद्रीय सचिवालय, चावड़ी बाजार, चांदनी चौक, राजीव चौक, दिल्ली गेट, लाल किला, जामा मस्जिद खान मार्केट, जनपथ, प्रगति मैदान, मंडी हाउस, जामिया मिलिया इस्लामिया, जाफराबाद, मौजपुर-बदरपुर, शिव विहार और जौहरी एन्कलेव मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है. 



calenderIcon 18:40 (IST)
shareIcon

सोनिया गांधी ने देश भर में हो रहे विरोध प्रदर्शन पर कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि बीजेपी सरकार की नीतियां देश विरोधी है. लोकतंत्र में लोगों की आवाज सुनना सरकार की जिम्मेदारी है. छात्रों से सरकार को बात करनी चाहिए. नागरिकता साबित करने के लिए लोग झूठ बोलने को मजबूर हैं. 

calenderIcon 18:37 (IST)
shareIcon

कानपुर में नमक फैक्ट्री, रावत पुर गांव, चमन गंज और परेड के अंदरुणी इलाके में कर्फ्यू

calenderIcon 18:34 (IST)
shareIcon

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर सोनिया गांधी ने कहा कि बीजेपी सरकार की नीतियां देश विरोधी है. 

calenderIcon 18:31 (IST)
shareIcon

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर सोनिया गांधी ने कहा कि बीजेपी सरकार की नीतियां देश विरोधी है. 

calenderIcon 18:28 (IST)
shareIcon

उपद्रवियों ने जामा मस्जिद पर फिर से विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है. 



calenderIcon 18:26 (IST)
shareIcon

हिंसक विरोध प्रदर्शन के चलते दरियागंज क्षेत्र में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है. 



calenderIcon 18:24 (IST)
shareIcon

मेरठ में उपद्रवियों ने इस्लामाबाद पुलिस चौकी को फूंकी. 25 पुलिसकर्मी अंदर फंस गए हैं. 

calenderIcon 18:20 (IST)
shareIcon

भीड़ को खदेड़ने के लिए दरियागंज में पुलिस ने वाटर कैनन का इस्तेमाल किया. इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव करने लगे. इसके अलावा वाहन को फूंक दिया. 



calenderIcon 18:08 (IST)
shareIcon

प्रदर्शन की वजह से 17 मेट्रो स्टेशन बंद. दिल्ली गेट पर प्रदर्शनकारियों का हंगामा. पुलिस ने उपद्रवियों को भगाया. भारी संख्या में पुलिस तैनात. 

calenderIcon 18:02 (IST)
shareIcon

फिरोजाबाद में भीड़ ने एक पुलिस की एक चौकी को फूंकी. एक घायल प्रदर्शनकारी की हालत गंभीर. भीड़ ने 7 बाइक को आग के हवाले कर दिया. 4 पुलिसकर्मी सहित 12 लोग गंभीर घायल.

calenderIcon 17:47 (IST)
shareIcon

ममता बनर्जी ने कोलकाता में कहा कि अटल जी कहते थे कि राज धर्म का पालन करो. जो राज धर्म का पालन नहीं करते अब देश में बैठा है. 



calenderIcon 17:44 (IST)
shareIcon

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने कश्मीरी गेट स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिया है. इस स्टेशन पर इंटरचेंज की सुविधा उपलब्ध है.



calenderIcon 17:33 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र के पुणे में नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय पंजीकरण नागरिक का विरोध प्रदर्शन जारी है.  



calenderIcon 17:31 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र के नागपुर में हिंसक प्रदर्शन जारी है. 



calenderIcon 17:29 (IST)
shareIcon

हिंसक प्रदर्शन में एडिशनल डीसीपी रोहित राजबीर गंभीर घायल हो गया है. 

calenderIcon 17:21 (IST)
shareIcon

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के छात्रों ने सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस कर्मियों को गुलाब भेंट कर रहे हैं. 



calenderIcon 17:17 (IST)
shareIcon

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कानून का विरोध करते हुए कहा कि अगर कैब इतना अच्छा है तो प्रधानमंत्री जी आपने वोट क्यों नहीं डाला? आप दो दिन पार्लियामेंट में थे लेकिन जब आपने वोट नहीं डाला तो मुझे ये अंदाजा है कि आप भी इसे सपोर्ट नहीं करते. आप इसे रिजेक्ट कर दीजिए.  



calenderIcon 17:11 (IST)
shareIcon

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने मंडी हाउस और जनपथ के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिया है. मंडी हाउस में इंटरचेंज की सुविधा उपलब्ध है.



calenderIcon 17:10 (IST)
shareIcon

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थानीय लोगों ने पुलिस को गुलाब का फूल भेंट किया. 



calenderIcon 17:00 (IST)
shareIcon

बहराइच में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर किया लाठी चार्ज. भीड़ को खदेड़ने के लिए भीड़ पर लाठी चार्ज किया.   



calenderIcon 16:57 (IST)
shareIcon

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने जौहरी एन्क्लेव, शिव विहार और दिलशाद गार्डन मेट्रो स्टेशन को बंद करने के बाद राजीव चौक, प्रगति मैदान और खान मार्केट के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिया है. राजीव चौक पर इंटरचेंज की सुविधा उपलब्ध है. 



calenderIcon 16:50 (IST)
shareIcon

नागरिकता संसोधन क़ानून के समर्थन में तीसहजारी कोर्ट में कुछ वकीलो ने प्रदर्शन किया और क़ानून के पक्ष में कोर्ट परिसर के अंदर नारेबाजी की. वकीलों का कहना था कि ये क़ानून नागरिकता देने के लिए है, छीनने के लिए नहीं. इसके खिलाफ हो रहे प्रदर्शन दरसअल दुष्प्रचार और सुनियोजित साजिश का नतीजा है.

calenderIcon 16:49 (IST)
shareIcon

दिल्ली की मस्जिदों से प्रदर्शन खत्म करने की अपील की है. बुलंदशहर में प्रदर्शनकारियों ने जीप जलाई. 

calenderIcon 16:47 (IST)
shareIcon

फिरोजाबाद में पुलिस पर पथराव. भीड़ ने बाइक को फूंकी. असदुद्दीन ओवैसी बोले- हिंसा ठीक नहीं. 

calenderIcon 16:44 (IST)
shareIcon

यूपी के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन. भदोही में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर किया पथराव. 

calenderIcon 16:39 (IST)
shareIcon

मुझफ्फरनगर में भी विरोध प्रदर्शन जारी है. क्षेत्र में धारा 144 लगा दी गई है. क्षेत्र में एक जगह पर चार से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकते हैं. 



calenderIcon 16:36 (IST)
shareIcon

मेरठ के लिसारी गेट पर प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के जवानों पर पत्थरबाजी कर रहे हैं. 



calenderIcon 16:30 (IST)
shareIcon

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने जौहरी एन्क्लेव, शिव विहार और दिलशाद गार्डन के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए हैं. इस स्टेशन पर ट्रेन नहीं रुक रही है.



calenderIcon 16:28 (IST)
shareIcon

बुलंदशहर में प्रदर्शनकारियों ने गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया. घटनास्थल पर भारी पुलिस बल को तैनात कर दिया है. कई गाड़ियों को फूंक दिए. 



calenderIcon 16:25 (IST)
shareIcon

कुछ प्रदेश के मुख्यमंत्रियों का कहना है कि वे अपने यहां नागरिकता संशोधन कानून को लागू नहीं होने देंगे. इसको लेकर गृह मंत्रालय (एमएचए) ने कहा है कि अधिनियम का कार्यान्वयन केंद्र के अधीन है. हम अंतिम रूप देंगे जो सभी कार्यान्वयन में शामिल होंगे. यह डिजिटल और आसान प्रक्रिया होगी ताकि लोगों को किसी समस्या का सामना न करना पड़े.



calenderIcon 16:23 (IST)
shareIcon

राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के कार्यान्वयन को लेकर गृह मंत्रालय (MHA) ने कहा कि इसपर कुछ भी कहना समय के अनुकुल नहीं है. 



calenderIcon 16:19 (IST)
shareIcon

दिल्ली-जंतर मंतर से आगे बढ़ने की कोशिश कर रही भीड़ में से कुछ लोगों को पुलिस ने खदेड़ा. कुछ लोगों को पुलिस ने पकड़कर बस में डाला.

calenderIcon 16:18 (IST)
shareIcon

मेेरठ में भी हिंसक प्रदर्शन किया जा रहा है. प्रदर्शनकारी पुलिसकर्मियों पर जमकर पथराव कर रहे हैं. साथ ही आगजनी की भी घटनाएं को अंजाम दिया गया है. 

calenderIcon 16:13 (IST)
shareIcon

सीलमपुर में हिंसक विरोध प्रदर्शन में डीसीपी शहादरा को चोट लग गई. वह गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. प्रदर्शनकारी पुलिस पर पत्थरबाजी कर रहे हैं. 

calenderIcon 16:12 (IST)
shareIcon

बीड शहर में पुलिस और गाड़ियों पर जमकर पथराव किया गया. परभणी में स्टेट ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन की बस पर पथराव किया गया है. 

calenderIcon 16:09 (IST)
shareIcon

भारी विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर डीएमआरसी ने कई मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है. 285 मेट्रो स्टेशनों में से चावड़ी बाजार, लाल किला, जामा मस्जिद और दिल्ली गेट मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है. ये मेट्रो वॉयलेट लाइन पर है. वहीं जाफराबाद और मौजपुर-बदरपुर मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है. ये स्टेशन पिंक लाइन पर है. उधर मैजेंटा लाइन पर जामिया मिल्लिया इस्लामिया के मेट्रो को बंद कर दिया है. बाकी सभी मेट्रो खुले हुए हैं. वहां पर मेट्रो रुक रही है.  



calenderIcon 15:37 (IST)
shareIcon

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में एनआरसी लागू नहीं होगा.  



calenderIcon 15:34 (IST)
shareIcon

गोरखपुर में हिंसक प्रदर्शन को अंजाम दिया गया. पुलिसकर्मी और प्रदर्शनकारियों एक दूसरे पर पत्थर फेंक रहे हैं. सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन किया जा रहा है.



calenderIcon 15:30 (IST)
shareIcon

दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने जाफराबाद और मौजपुर-बदरपुर मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है. इन स्टेशनों पर प्रवेश और निकास को बंद कर दिया है. ट्रेन इन स्टेशनों पर नहीं रुक रही है. वहीं इससे पहले डीएमआरसी ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया था. 



calenderIcon 14:54 (IST)
shareIcon

जामा मस्जिद के बाहर CAA के खिलाफ प्रदर्शन जारी, शाही इमाम बुखारी भी मौजूद रहे.



calenderIcon 14:25 (IST)
shareIcon

मुंबई की हरी मस्जिद के बाहर भी CAA के खिलाफ प्रदर्शन



calenderIcon 14:03 (IST)
shareIcon

जामिया इलाके में शांति बहाल है 1000 से ज्यादा पुलिस बल तैनात है मस्जिदों के इमामों और अमन कमेटी की मीटिंग की गई थी आश्वासन है कि स्थिति खराब नहीं होगी

calenderIcon 13:56 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस पीआरओ, एमएस रंधावा और अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी स्थिति पर नजर बनाए रखने के लिए मौके पर मौजूद हैं. जामा मस्जिद में मौजूद लोगों को शांति से जाने के लिए कहा जा रहा है.



calenderIcon 14:45 (IST)
shareIcon

नागरिकता कानून के खिलाफ हैदराबाद के चारमीनार के पास लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया.




calenderIcon 13:44 (IST)
shareIcon

दिल्ली की जामा मस्जिद में नमाज के बाद नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन तेज. इस प्रदर्शन में भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर आजाद भी मौजूद है. दिल्ली पुलिस हालात की निगरानी के लिए ड्रोन से मॉनिटरिंग कर रही है.



calenderIcon 13:43 (IST)
shareIcon

दिल्ली के अलावा यूपी के वाराणसी में भी नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहा है. यहां पुलिस ने फ्लैग मार्च किया.



calenderIcon 14:39 (IST)
shareIcon

दिल्ली की जामा मस्जिद में CAA के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन

दिल्ली की जामा मस्जिद में नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहा है. इस विरोध प्रदर्शन में भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर आजाद भी मौजूद है. बता दें कि भीम आर्मी को जामा मस्जिद से जंतर-मंतर तक विरोध मार्च के लिए अनुमति नहीं दी गई थी.


calenderIcon 13:28 (IST)
shareIcon

CAA भारत के किसी भी नागरिक के अधिकारों को नहीं छीनता है- ईरानी

केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने कहा- नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) भारत के किसी भी नागरिक के अधिकारों को नहीं छीनता है/ जो लोग हिंसक तत्वों को समर्थन प्रदान कर रहे हैं, मैं राज्य सरकारों से उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की अपील करती हूं. 

calenderIcon 13:25 (IST)
shareIcon

नोएडा में भी धारा-144 लगाई लागू

नोएडा में भी धारा-144 लगाई गई. बता दें कि इस धारा के मुताबिक किसी तरह से लोगों को इकट्ठा होने की अनुमति नहीं है..



calenderIcon 13:23 (IST)
shareIcon

चंद्रशेखर आजाद की भीम आर्मी से होने का दावा करने वाले एक व्यक्ति को जामा मस्जिद के पास से पुलिस ने हिरासत में लिया.



calenderIcon 12:56 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस को लोगों ने दिया गुलाब

दिल्ली जामा मस्जिद के पास स्थानिय लोगों ने दिल्ली पुलिस पीआरओ एमएस रंधावा और अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को गुलबा दिया.



calenderIcon 12:52 (IST)
shareIcon

जामा मस्जिद में धारा 144 नहीं लागू की गई है- दिल्ली पुलिस पीआरओ

दिल्ली पुलिस पीआरओ एमएस रंधावा ने जानकारी देते हुए बताया कि जामा मस्जिद में धारा 144 नहीं लागू की गई है. यहां के लोग शांति चाहते हैं और हमारा सहयोग कर रहे हैं. दिल्ली पुलिस भी इसी के लिए काम कर रही हैं.



calenderIcon 12:48 (IST)
shareIcon

शर्मिष्ठा मुखर्जी और अन्य कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया

गृह मंत्री अमित शाह के घर के बाहर नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन कर रहे दिल्ली महिला कांग्रेस अध्यश्र शर्मिष्ठा मुखर्जी और अन्य कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया.



calenderIcon 12:46 (IST)
shareIcon

इन मेट्रो स्टेशन के गेट को किया गया बंद

लाल किला, जामा मस्जिद समेत चावड़ी बाजार मेट्रो स्टेशन के एंट्री और एग्जिट गेट को बंद कर दिया गया है.



calenderIcon 12:32 (IST)
shareIcon

सीलमपुर के जाफराबाद में पुलिस प्रशासन एक तरफ सुरक्षा के लिहाज से तैनात नज़र आ रहे हैं.  इसके अलावा sho जाफराबाद लेखराज अमन कमेटी के साथ गश्त करते दिखे और लोगों से शांति की अपील की.

calenderIcon 11:40 (IST)
shareIcon

CAA को लेकर गुजरात में हुई हिंसा में 3022 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ गुजरात के बनासकांठा में कल यानी गुरुवार को हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान उपद्रवियों ने पुलिस जीप पर हमला किया था. इस मामले में 3022 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है, जिनमें से 22 लोगों की पहचान कर ली गई है.



calenderIcon 11:12 (IST)
shareIcon

दिल्ली में आज सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

नागरिकता कानून के खिलाफ हो रहे हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली में आज सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है. उत्तर पूर्व दिल्ली क्षेत्र में दिल्ली पुलिस 5 ड्रोन कैमरे से नज़र बनाए हुए है, धारा 144 सिर्फ 14 में से 12 क्षेत्रों में लगाई गई है. पुलिस कुछ इलाके में मार्च कर रही है और सोशल मीडिया अकाउंट पर नज़र बनाए हुई है.



calenderIcon 11:07 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की अपील

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने लोगों से की अपील. कहा-  लोग गुमराह न हों, कुछ असामाजिक तत्व फायदा उठाने के लिए ऐसा कर रहे हैं.

calenderIcon 10:34 (IST)
shareIcon

हमारी पार्टी तोड़फोड़ या हिंसा में भरोसा नहीं रखती है- मायावती

नागरिकता कानून को लेकर हो रहे देशभर में विरोध प्रदर्शन के बाद बीएसपी (BSP) प्रमुख मायावती ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा लाया नागरिकता संशोधन विधेयक (CAA) पूरी तरह असंवैधानिक है. हमारी पार्टी शुरू से ही इसके विरोध में रही है. लेकिन दूसरी पार्टियों की तरह विरोध प्रदर्शन के दौरान हमारी पार्टी तोड़फोड़ या हिंसा में भरोसा नहीं रखती है.




 

calenderIcon 10:25 (IST)
shareIcon

CAA को लेकर AIMIM के ऑफिस में हुई मीटिंग

नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को लेकर AIMIM के हेड ऑफिस में यूनाइटेड मुस्लिम ऐक्शन कमिटी, हैदराबाद की मीटिंग हुई। इसमें असदुद्दीन ओवैसी भी रहे उपस्थित.



calenderIcon 10:19 (IST)
shareIcon

 


 

calenderIcon 10:14 (IST)
shareIcon

असम के बेटों के अधिकारों को नहीं चुरा सकता- सर्बानंद सोनोवाल

असम सीएम ने ये भी कहा, ' मैं लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि कोई भी असम के बेटों के अधिकारों को नहीं चुरा सकता है, हमारी भाषा या हमारी पहचान के लिए कोई खतरा नहीं है.'



calenderIcon 10:11 (IST)
shareIcon

CAA कानून से असक की पहचाना को कोई खतरा नहीं- सर्बानंद सोनोवाल

नागरिकता कानून पर असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, 'नागरिकता संशोधन कानून से असम की संस्कृति, पहचान या लोगों को कोई खतरा नहीं है. कुछ लोग जनता को गुमराह कर रहे हैं.' 

calenderIcon 10:07 (IST)
shareIcon

अहमदाबाद पुलिस ने CAA हिंसा में 49 लोगों को हिरासत में लिया

अहमदाबाद पुलिस ने कल नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा के मामले में 49 लोगों को हिरासत में लिया है. हिरासत में लिए गए लोगों में कांग्रेस पार्षद शहजाद खान भी शामिल हैं.



calenderIcon 09:48 (IST)
shareIcon

भीम आर्मी को नहीं मिली मार्च करने की इजाजत

दिल्ली पुलिस ने भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद को जामा मस्जिद से जंतर मंतर तक मार्च निकालने की इजाजत नहीं दी है. बता दें चंद्रशेखर आज नागरकिता कानून के खिलाफ मार्च के जरीए अपना विरोध जताने वाले थे.



calenderIcon 09:44 (IST)
shareIcon

खोले गए बंद हुए मेट्रो स्टेशन के गेट

बंद किए सभी दिल्ली मेट्रो स्टेशन के एंट्री और एग्जिट गेट खोले गए. 



calenderIcon 09:40 (IST)
shareIcon

CAA के खिलाफ RJD ने बुलाया 'बिहार बंद'

नागरिकता कानून को लेकर RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा, 'हमने 21 दिसंबर को नागरिकता संशोधन अधिनियम (Citizenship Amendment act 2019) के खिलाफ बिहार बंद बुलाया है. ये कानून असंवैधानिक और मानवता के खिलाफ है. इस कानून ने बीजेपी के विभाजकारी चरित्र को उजागर किया है.'



calenderIcon 09:28 (IST)
shareIcon

असम में शुरू हुई इंटरनेट सेवाएं

असम में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं फिर से शुरू की गई. बता दें कि यहां नागरिकता कानून के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन के बाद 11 दिसंबर को इंटरनेट की सुविधा को बंद कर दिया गया था.



calenderIcon 09:20 (IST)
shareIcon

बेंगलुरु में धारा 144 लागू

कर्नाटक के बेंगलुरु में आज भी CAA के खिलाफ प्रदर्शन को देखते हुए एहतियात के तौर पर पुलिस की तरफ से धारा 144 लगाई गई है.



calenderIcon 08:41 (IST)
shareIcon

प्रयागराज में भी इंटरनेट बंद

यूपी में शुक्रवार नागरिकता कानून के खिलाफ भारी हिंसक विरोध प्रदर्शन देख गया, जिसके बाद यहां के कई जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दिया गया है. प्रयागराज में भी शनिवार सुबह 10 बजे तक के लिए इंटरनेट को बंद कर दिया है. बता दें कि लखनऊ में प्रदर्शन के दौरान 16 पुलिसकर्मी घायल हुए, 1 प्रदर्शनकारी की मौत हो गई.



calenderIcon 08:35 (IST)
shareIcon

कर्नाटक में 48 घंटे के लिए इंटरनेट हुआ बंद

नागरिकता कानून पर विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए कर्नाटक के मंगलुरु और और दक्षिण कन्नड़ जिले में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं 48 घंटे के लिए बंद कर दी गई गई है.



calenderIcon 08:29 (IST)
shareIcon

इन मेट्रो स्टेशन के गेट हुए बंद

दिल्ली में आज भी CAA पर भारी विरोध-प्रदर्शन की संभावना को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने जामिया, जसोला विहार और शाहीन बाग के प्रवेश (Entry)और निकास (Exit) गेट को बंद कर दिया है. इन सभी सभी स्टेशनों पर मेट्रो नहीं रुकेगी.