logo-image

CAA Protest Live Updates: सीएए के सपोर्ट में उतरा संघ, नागपुर में की रैली

CAA Protest Live Updates: बीते दिनों दिल्ली के दरियागंज पर भी लोगों ने जबरदस्त बवाल काटा था. इसी के साथ दिल्ली के जामिया मस्जिद में भी नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ लोगों ने प्रदर्शन किए थे लेकिन अच्छी बात ये रही कि इस दौरान कोई हिंसा नहीं हुई.

Updated on: 22 Dec 2019, 09:10 AM

नई दिल्ली:

नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act-CAA) को लेकर देश में चल रहे प्रदर्शनों (CAA Protest) में हिंसा (Violence in Protest) अब बढ़ती जा रही है. ज्यादातर प्रदर्शनों में सुरक्षाबलों (Security Forces) और प्रदर्शनकारियों (Protestors) में झड़पों के बाद प्रभावित और संवेदनशील इलाकों में इंटरनेट (Internet Suspended) की सुविधा को सस्पेंड कर दिया जा रहा है ताकि किसी भी तरह से अफवाहों पर रोक लगाई जा सके. नागरिकता संशोधन कानून के बनते ही पूरे देश में लोग सड़कों पर उतर आए हैं. खासकर दिल्ली और उत्तर प्रदेश में ज्यादातर हिंसा के मामले देखे जा रहे हैं.

पहले दिल्ली फिर इस हिंसक प्रदर्शन की आग, लखनऊ, बनारस, कानपुर, रामपुर, संभल के अलावा बिहार, बंगाल तक फैल गई. बता दें कि यूपी में ही अभी 25 जिलों में इंटरनेट सेवा पर प्रतिबंध है. बीते दिनों दिल्ली के दरियागंज पर भी लोगों ने जबरदस्त बवाल काटा था. इसी के साथ दिल्ली के जामिया मस्जिद में भी नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ लोगों ने प्रदर्शन किए थे लेकिन अच्छी बात ये रही कि इस दौरान कोई हिंसा नहीं हुई. जबकि दूसरी ओर आरएसएस और बीजेपी ने नागपुर में नागरिकता संशोधन कानून के सपोर्ट में रैली कर लोगों को जागरुक करने की कोशिश की है. 

Scroll Down to read more updates

calenderIcon 16:44 (IST)
shareIcon

गाजियाबाद पुलिस ने लोनी में CAA के खिलाफ उग्र प्रदर्शन करने वालों की फोटो जारी की.

calenderIcon 16:05 (IST)
shareIcon

कानपुर के यतीम खाना पुलिस थाना क्षेत्र में शनिवार को CAA के विरोध में हिंसक प्रदर्शन हुआ था. इसके बाद सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. एसपी ईस्ट ने कहा है कि एफआईआर दर्ज कर लिया गया है. 12 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं 15 लोगों को हिरासत में ले लिया है. सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा रही है. हम लोगों से शांति बनाए रखने और अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील कर रहे हैं. 



calenderIcon 13:26 (IST)
shareIcon

सीएए प्रोटेस्टर्स को समझाने के लिए सीओ ने गाया हिंदुस्तान हमारा

लोनी क्षेत्र में शुक्रवार को सी.ए.ए और  एन आर सी के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों को समझाने के लिए सीओ लोनी राजकुमार पांडे ने गाया सारे जहाँ से अच्छा हिंदुस्तान हमारा. सोशल मीडिया पर वीडियो हो रहा वायरल.

calenderIcon 11:32 (IST)
shareIcon

यूपी में अब तक 879 लोग हिरासत में

उत्तर प्रदेश में नागरिकता संशोधन कानून पर चल रहे हिंसक प्रदर्शनों के चलते 879 लोगों को हिरासत में लिया गया है. यह जानकारी डीजीपी ओपी सिंह ने दी. इसी के साथ उन्होंने बताया कि 135 लोगों के खिलाफ केस भी दर्ज किया गया है. 

calenderIcon 11:21 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के सीएम ने मंगलुरू हिंसा पर कही ये बात

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने 19 दिसंबर को मंगलुरु में विरोध प्रदर्शन के दौरान मारे गए दो लोगों के परिवारों को मुआवजे के रूप में 10-10 लाख रुपये देने की घोषणा की है



calenderIcon 10:43 (IST)
shareIcon

सीएए के सपोर्ट में आरएसएस की रैली

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ देश में चारों तरफ हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं लेकिन इसके सपोर्ट में नागपुर में बीजेपी और आरएसएस ने एक रैली निकाली है. इस रैली में सबसे बड़ा तिरंगा का बना कर एक मानव श्रृंखला भी बनाई गई है. 



calenderIcon 10:09 (IST)
shareIcon

योगी सरकार सीएए का विरोध करने वालों पर एक्शन में

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में हुए प्रदर्शनों के बाद सार्वजनिक सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ योगी सरकार (Yogi Govt) ने कार्रवाई शुरू कर दी है. यूपी पुलिस ने ऐसे लोगों को चिन्हित कर उन पर जुर्माना लगाकर उन्हें वसूली नोटिस भेज रहे हैं. जुर्माना नहीं चुकाने पर सम्पत्ति को कुर्क करने की बात हो रही है.


पुलिस सूत्रों के मुताबिक, 19 दिसंबर को हुई हिंसा के बाद पुलिस ने उपद्रवियों को सीसीटीवी फूटेज के माध्यम से चिन्हित किया है और इसी के आधार पर उन पर कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है. वहीं लखनऊ में हुई हिंसा के मामले में पकड़े गए आधा दर्जन से ज्यादा लोगों का पश्चिम बंगाल से कनेक्शन है.

calenderIcon 09:48 (IST)
shareIcon

यूपी के इन 25 जिलों में बंद हैं इंटरनेट

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हो रहे प्रदर्शनों के चलते प्रदेश के 25 जिलों में एहतियातन इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. इन जिलों में लखनऊ, सीतापुर, अलीगढ़, सहारनपुर, मेरठ, शामली, मुज्जफरनगर, गाज़ियाबाद, बरेली, मऊ, सम्भल, आज़मगढ़, आगरा, कानपुर, चंदौली, वाराणसी, फिरोजाबाद, मथुरा, पीलीभीत, बुलन्दशहर, अमरोहा, रामपुर, बिजनोर, मुरादाबाद और प्रयागराज ने सोमवार दोपहर 12 बजे तक इंटरनेट बंद रहेगा. 

calenderIcon 09:48 (IST)
shareIcon

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हो रहे प्रदर्शनों के चलते प्रदेश के 25 जिलों में एहतियातन इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. इन जिलों में लखनऊ, सीतापुर, अलीगढ़, सहारनपुर, मेरठ, शामली, मुज्जफरनगर, गाज़ियाबाद, बरेली, मऊ, सम्भल, आज़मगढ़, आगरा, कानपुर, चंदौली, वाराणसी, फिरोजाबाद, मथुरा, पीलीभीत, बुलन्दशहर, अमरोहा, रामपुर, बिजनोर, मुरादाबाद और प्रयागराज ने सोमवार दोपहर 12 बजे तक इंटरनेट बंद रहेगा. 

calenderIcon 09:46 (IST)
shareIcon

लखनऊ के स्कूल बंद

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हो रहे प्रदर्शनों के चलते एहतियातन लखनऊ के स्कूलों को 24 दिसंबर तक बंद कर दिया गया है. ये जानकारी कलेक्टर अभिषेक प्रकाश ने दी. 

calenderIcon 09:30 (IST)
shareIcon

सीएम मोदी ने कही ये बात

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि यूपी में हुई हिंसा से हुए नुकसान की भरपाई उपद्रवियों की संपत्ति को जब्त कर की जाएगी. सीएम के इस ऐलान के दो दिन बाद ही शनिवार को उपद्रवियों को चिन्ह्ति कर उन्हें नोटिस भेजना शुरू कर दिया गया. मुजफ्फरनगर में प्रशासन ने त्वरित कार्रवाई करते हुए 50 दुकानों को सील कर दिया है.

calenderIcon 09:21 (IST)
shareIcon

यूपी में सील किए गए 50 दुकानें

यूपी सरकार ने हिंसा के दौरान संपत्ति को हुए नुकसान के आकलन के लिए एक चार सदस्यीय कमिटी बनाई है. लखनऊ में हुई हिंसा में शामिल 250 उपद्रवियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) लगाने की तैयारी है. 13 हजार से ज्यादा संदिग्ध सोशल मीडिया अकाउंट की पहचान की गई है. मुजफ्फरनगर में प्रशासन ने कथित उपद्रवियों से जुड़ी 50 दुकानों को सील किया है.

calenderIcon 09:17 (IST)
shareIcon

अलीगढ़ में इंटरनेट सुविधा बहाल

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. इसी के साथ ये प्रदर्शन अब हिंसक होते जा रहे हैं. यूपी में अलग-अलग हिस्सों में हिंसा भी हुई जिसके बाद इंटरनेट सुविधा को सस्पेंड कर दिया गया था. हालांकि कुछ जगहों पर इंटरनेट सेवा बहाल की गई है. आज अलीगढ़ में भी इंटरनेट सेवा सुचारू रूप से चालू कर दी गई है.