logo-image

देश के कई हिस्सों में CAA के विरोध और समर्थन में प्रदर्शन, शांतिपूर्ण रहा ये शुक्रवार

नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) के खिलाफ आज शुक्रवार को जुमे की नमाज (Jume Ki Namaj) के बाद तीव्र विरोध प्रदर्शन की आशंका है, लिहाजा केंद्र और राज्‍य सरकारों ने मुस्‍तैदी बढ़ा दी है.

Updated on: 27 Dec 2019, 11:40 PM

नई दिल्‍ली:

नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) के खिलाफ आज शुक्रवार को जुमे की नमाज (Jume Ki Namaj) के बाद तीव्र विरोध प्रदर्शन की आशंका है, लिहाजा केंद्र और राज्‍य सरकारों ने मुस्‍तैदी बढ़ा दी है. दिल्‍ली (Delhi) में दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) पुख्‍ता तैयारी का दावा कर रही है तो उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pardesh) में एहतियातन 15 शहरों में इंटरनेट सेवा (Internet Services) ठप कर दी गई है. राजधानी लखनऊ में तो एसएमएस पर भी रोक लगा दी गई है. बीते शुक्रवार यूपी के कई शहरों और दिल्‍ली में प्रदर्शन के दौरान हिंसा भड़क गई थी. उत्तर प्रदेश के कई शहर अभी हाई अलर्ट पर हैं तो कई जगह पहले से ही धारा 144 लगी हुई है. जिन शहरों में इंटरनेट ठप किया गया है, उनमें सहारनपुर, बुलंदशहर, आगरा, बिजनौर, गाजियाबाद, देवबंद, मथुरा, शामली, संभल, मुजफ्फरनगर, फिरोजाबाद, कानपुर, अलीगढ़, सीतापुर और लखनऊ शामिल हैं.

दूसरी ओर, आज जामिया कोऑर्डिनेशन कमेटी ने दिल्‍ली में यूपी भवन के घेराव का आह्वान किया है. वहीं कोलकाता में वाम दल और कांग्रेस एनआरसी, सीएए के खिलाफ संयुक्‍त रैली करेंगे. निजामाबाद में आज असदुद़्दीन ओवैसी एनआरसी, सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में शामिल होंगे तो मुंबई में आज एक बार फिर छात्र प्रदर्शन करेंगे.

calenderIcon 17:12 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फड़नवीस मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान में पहुंचे, जहां उन्होंने बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ सीएए के समर्थन में प्रदर्शन किया है.



calenderIcon 16:55 (IST)
shareIcon

प्रदर्शनकारियों ने आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन किया.



calenderIcon 16:54 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र में विरोध करने के लिए लोग बड़ी संख्या में आजाद मैदान में इकट्ठा हुए हैं.



calenderIcon 16:53 (IST)
shareIcon

सीएए के विरोध में लोगों ने मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान में धरना प्रदर्शन किया.



calenderIcon 16:51 (IST)
shareIcon

पुलिस की ओर से हिरासत में लिए गए सभी लोगों को मंदिर मार्ग थाना भेजा गया है.

calenderIcon 16:51 (IST)
shareIcon

दिल्ली में पूर्व सांसद उदित राज छात्रों के प्रदर्शन में पहुंचे थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें गाड़ी से भी उतरने नहीं दिया और उन्हें यहां से रवाना कर दिया.

calenderIcon 16:29 (IST)
shareIcon

सीएए को लेकर राजस्थान के अजमेर में लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया है.



calenderIcon 16:23 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि कांग्रेस हिंसा में विश्वास करती है. ओडिशा के पूर्व कांग्रेस सांसद प्रदीप मांझी को कल यह कहते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया कि 'पेट्रोल, डीजल तैयार रखो, मेरे कहने पर सब कुछ डाल देना. कांग्रेस डरी हुई है और हिंसा पैदा करने की कोशिश कर रही है.



calenderIcon 15:55 (IST)
shareIcon

दिल्ली में भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद को रिहा करने की मांग को लेकर लोगों ने जोर बाग में धरना दिया है.



calenderIcon 15:53 (IST)
shareIcon

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के अनुसार, लोक कल्याण मार्ग के प्रवेश और निकास द्वार बंद हैं. इस स्टेशन पर मेट्रो नहीं रुकेगी.



calenderIcon 15:52 (IST)
shareIcon

साउथ दिल्ली के एडिशनल डीसीपी परविंदर सिंह ने कहा कि जोर बाग में स्थिति शांतिपूर्ण है. यहां सिर्फ 50-60 लोगों का जमावड़ा है. वे अब तक दिए गए निर्देशों का पालन कर रहे हैं.



calenderIcon 15:49 (IST)
shareIcon

दिल्ली में एक स्कूल गर्ल ने डीसीपी (नॉर्थ-ईस्ट) वेद प्रकाश सूर्या को गुलाब दी. लड़की ने कहा कि मैंने उसे गुलाब देने का फैसला किया है और उससे इलाके में शांति बनाए रखने के लिए कहा है. मेरा मानना है कि विरोध के कारण इस तरह की गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए थी.



calenderIcon 15:23 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस ने उत्तर प्रदेश भवन की ओर निकले जामिया छात्रों को हिरासत में लिया. चार लोगों को पुलिस ने अब तक हिरासत में ले लिया है.



calenderIcon 15:13 (IST)
shareIcon

जामिया से छात्र यूपी भवन के लिए निकले. छात्रो से अपील की गई कि अपने वाहन या साधन से वहां पहुंचे.

calenderIcon 14:31 (IST)
shareIcon

शिमला में गृह मंत्री अमित शाह ने कही ये बात

शिमला में गृह मंत्री अमित शाह: कांग्रेस और कंपनी अफवाहें फैला रही हैं कि यह अधिनियम अल्पसंख्यकों, मुस्लिमों की नागरिकता छीन लेगा. मैं राहुल बाबा को चुनौती देता हूं कि वे उस अधिनियम में एक भी खंड प्रदर्शित करें जिसमें किसी की नागरिकता लेने का प्रावधान है.



calenderIcon 14:25 (IST)
shareIcon

कांग्रेस लीडर अलका लांबा भी प्रदर्शन में शामिल

कांग्रेस लीडर अलका लांबा भी दिल्ली के जामा मस्जिद में सीएए के विरोध में हो रहे प्रदर्शऩ में शामिल है. 



calenderIcon 14:17 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस भीड़ पर ड्रोन से नजर बनाए हुए है

जामा मस्जिद के सामने आज नागरिकता संशोधन कानूून को लेकर पिछले जुमे के बाद आज फिर से लोग विरोध करते नजर आ रहे है. दिल्ली पुलिस भीड़ पर ड्रोन से नजर बनाए हुए है. 

calenderIcon 14:15 (IST)
shareIcon

हजारों प्रदर्शनकारी जुटे

जामा मस्जिद के बाहर हो रहा CAA का विरोध, हजारों प्रदर्शनकारी जुटे.



calenderIcon 13:52 (IST)
shareIcon

जामा मस्‍जिद के आसपास भीड़ जमा होने लगी है. पुलिस को आज यहां सीएए और एनआरसी के विरोध में प्रदर्शन होने की आशंका है. 



calenderIcon 13:40 (IST)
shareIcon

संदीप दीक्षित के 'आधे से अधिक पुलिसवाले भ्रष्‍ट हैं' वाले बयान पर गृह राज्‍य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा, पुलिस पर कोई राजनीति नहीं की जानी चाहिए. सरकारें आती हैं और जाती हैं, लेकिन पुलिस 365 दिन काम करती है. कांग्रेस पार्टी को इस टिप्पणी के लिए माफी मांगनी चाहिए.



calenderIcon 13:16 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, चाहे एनआरसी हो या एनपीआर, यह गरीबों पर टैक्‍स की तरह है. नोटबंदी भी गरीबों पर टैक्‍स की तरह था. यह गरीब लोगों पर हमला है. अब गरीब पूछ रहा है कि हमें नौकरी कैसे मिलेगी?



calenderIcon 12:48 (IST)
shareIcon

इमाम उमर अहमद इलियासी ने कहा, मैं इस देश के सभी नागरिकों से अपील करना चाहूंगा कि शांति बनाए रखें. विरोध प्रदर्शन करना हमारा लोकतांत्रिक अधिकार है और हमें विरोध करना चाहिए, लेकिन शांति से. उन्‍होंने कहा- इमाम सहित 50 सदस्यों का एक प्रतिनिधिमंडल पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेगा. 



calenderIcon 12:45 (IST)
shareIcon

जुमे की नमाज को देखते हुए दिल्ली के सीलमपुर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. सुरक्षा निगरानी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है. 



calenderIcon 12:43 (IST)
shareIcon

केरल के कोच्चि में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शन में भाग लेने वाले नॉर्वे के एक पर्यटक को वीजा उल्लंघन के नियमों को लेकर देश छोड़ने के लिए कहा गया है. 



calenderIcon 12:06 (IST)
shareIcon

सेना प्रमुख बिपिन रावत के बयान पर भाकपा नेता डी राजा ने कहा, हमारी सेना भारत की सेना है. सेना का काम सीमा की सुरक्षा करना है. सेना प्रमुख नागरिक मामलों में कैसे प्रवेश कर सकते हैं, इसके बहुत मायने होंगे. 

calenderIcon 12:04 (IST)
shareIcon

दिल्ली के सीलमपुर इलाके में ड्रोन से नज़र रखी जा रही है. इलाके में पहले से धारा 144 लगी हुई है. बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारी जुमे की नमाज के बाद सीलमपुर से जामा मस्‍जिद तक मार्च निकाल सकते हैं. हालांकि पुलिस मुस्‍तैद है और बहुत से रास्‍ते बंद कर दिए गए हैं. इलाके में पुलिस के साथ साथ RAF की तैनाती भी कर दी गई है. अभी इलाके में शांति बरकरार है, लेकिन आशंका है कि आज 2 बजे के बाद फ़िर से सीलमपुर और आसपास के इलाकों में बवाल हों सकता है.

calenderIcon 11:46 (IST)
shareIcon

विवादित बयान देने के बाद संदीप दीक्षित ने सफाई देते हुए कहा, 'मैंने कहा कि उनमें से अधिकांश पुलिसवाले भ्रष्ट हैं. मैंने ऐसा नहीं कहा कि सभी भ्रष्ट हैं. राजनेताओं की तरह सरकारी अधिकारी और पुलिस भी आम लोगों के प्रति जवाबदेह हैं. जब पुलिस न्यूट्रल तरीके से काम नहीं करती है तो लोगों को लगता है कि पुलिस संविधान के अनुसार जिम्मेदारी नहीं निभा रही है.'



calenderIcon 11:31 (IST)
shareIcon

कड़कड़डूमा कोर्ट 30 जनवरी को सीलमपुर हिंसा मामले के 2 आरोपियों की जमानत याचिका पर सुनवाई करेगा.



calenderIcon 11:17 (IST)
shareIcon

नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के डीसीपी प्रकाश सूर्या ने बताया, शुक्रवार की नमाज को देखते हुए पर्याप्त पुलिस बल और अर्धसैनिक बलों की 15 कंपनियां तैनात हैं. हम सीलमपुर, जाफराबाद, वेलकम और मुस्तफाबाद क्षेत्रों में फ्लैग मार्च कर रहे हैं. हम लोगों से शांति बनाए रखने की अपील कर रहे हैं.



calenderIcon 11:11 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने कहा, आपके पास केवल दो स्‍थान हैं- पाकिस्‍तान या कब्रिस्‍तान. हमारी आधे से अधिक पुलिस तो भ्रष्‍ट है. वो अपना भ्रष्‍टाचार कैसे मिटाएं. तो सबसे पहले आप राष्‍ट्रवादी टाइप का नारा लो, दिखाओ कि हम ऐसा काम करते हैं जिसमें सवाल न पूछा जाए. जितनी भ्रष्‍ट संस्‍था उतनी अधिक वो राष्‍ट्रवाद की बात करेगी. जब कोई पुलिस/फौज ऐसे नारे लगाए, समझ लो कि कोई न कोई काली करतूत वो छिपा रही है. 



calenderIcon 10:51 (IST)
shareIcon

सीलमपुर हिंसा में फंसे कांग्रेस के पूर्व विधायक मतीन अहमद ने कहा, हमें बाइक रैली के लिए अनुमति नहीं दी गई थी. पुलिस जानती है कि मैं भड़काने वाली भाषा नहीं बोलता. कांग्रेस को नुकसान पहुंचाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर ऐसा किया गया है.



calenderIcon 10:45 (IST)
shareIcon

यूपी के डीजीपी ओपी सिंह ने बताया, हम निर्दोषों को नहीं छू रहे हैं, लेकिन उनलोगों को नहीं छोड़ा जाएगा जो हिंसा में शामिल थे. और यही कारण है कि हमने कई संगठनों के सक्रिय सदस्यों को गिरफ्तार किया है, चाहे वह पीएफआई हो या कोई अन्य राजनीतिक दल. 



calenderIcon 10:40 (IST)
shareIcon

उत्‍तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने कहा, कानून-व्यवस्था पूरी तरह नियंत्रण में हैं. हमारे पास मामलों की जांच के लिए गठित बलों की रणनीतिक तैनाती, विशेष जांच दल हैं. हमने 21 जिलों में इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया है, उन्हें स्थिति की मांग के अनुसार बहाल किया जाएगा.



calenderIcon 10:09 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस के पीआरओ एमएस रंधावा ने कहा, दिल्ली पुलिस किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है. एहतियात के तौर पर पुलिस ने कुछ क्षेत्रों में कई कंपनी बलों को तैनात किया है. पुलिस अफवाहों की जांच के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी नजर रख रही है.



calenderIcon 09:39 (IST)
shareIcon

उत्‍तर प्रदेश में संवेदनशील जगहों पर पुलिस और अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. सोशल मीडिया पर खासतौर पर नज़र रखी जा रही है. उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू कर दी गई है. दूसरी ओर, मुस्लिम धर्मगुरुओं ने लोगों से अमन बनाए रखने की अपील की है. 

calenderIcon 09:36 (IST)
shareIcon

यूपी के सूचना और संचार विभाग के अनुसार, लखनऊ, मेरठ, संभल, रामपुर, मुज़फ्फरनगर, फ़िरोज़ाबाद, कानपुर नगर, मऊ और बुलंदशहर में CAA विरोधी प्रदर्शनों में सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान के संबंध में 498 लोगों की पहचान की गई है.



calenderIcon 09:35 (IST)
shareIcon

उत्तर प्रदेश सरकार ने आज लखनऊ में बीएसएनएल को छोड़कर सभी मोबाइल सेवा प्रदाताओं के मोबाइल इंटरनेट सेवा और एसएमएस संदेशों पर रोक लगा दी है. 



calenderIcon 09:33 (IST)
shareIcon

दिल्ली में जुमे पर CAA के खिलाफ प्रदर्शन को देखते हुए सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. जामा मस्जिद, जामिया, सीलमपुर, बाटला हाउस, शाहीनबाग, दरियागंज में दिल्‍ली पुलिस अलर्ट पर है. मस्जिदों के आसपास अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है. पिछले जुमे को दिल्ली गेट इलाके में हिंसा हुई थी.