News Nation Logo

Tata-Airbus: Indian Air Force के लिए देश में ही बनेंगे सी-295 विमान

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 27 Oct 2022, 03:32:27 PM
C 295

C 295 (Photo Credit: File)

highlights

  • सी-295 ट्रांसपोर्ट प्लेन अब भारत में ही बनेंगे
  • टाटा-एयरबस मिलकर बनाएंगे ट्रांसपोर्ट प्लेन
  • दुनिया के कई देशों की एयर फोर्स करती हैं इस्तेमाल

नई दिल्ली:  

Tata-Airbus Plant: भारतीय वायुसेना के खास ट्रांसपोर्ट प्लेन को अब हिंदुस्तान की सरजमीन पर ही बनाया जाएगा. दुनिया भर की एयरफोर्स का पसंदीदा ट्रांसपोर्ट प्लेन सी-295 की प्रोडक्शन यूनिट गुजरात के वडोदरा में लग रही है. इसके लिए टाटा-एयरबस का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया गया है. अब इसे 'Make In India' के तहत भारत में ही बनाया जा रहा है. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी दी है. बता दें कि भारतीय वायुसेना में सबसे ज्यादा ट्रांसपोर्ट विमान इसी मॉडल के हैं. इसके अलावा भारतीय वायु सेना सी-130 ग्लोबमास्टर का इस्तेमाल करती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वडोदरा में इस प्रोजेक्ट के लिए लगाए जा रहे विनिर्माण प्लांट की आधारशिला 30 अक्टूबर को रखेंगे. बता दें कि सी-295 ट्रांसपोर्ट प्लेन दुनिया के सबसे भारी भरकम विमानों में गिना जाता है. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री 30 अक्टूबर को प्लांट की आधारशिला रखेंगे. अब ये ट्रांसपोर्ट विमान भारत में ही बनाए जाएंगे.

बता दें कि भारत की टाटा कंपनी और यूएसए की एयरबस कंपनी की आपस में साझेदारी है. दोनों कंपनियों ने भारत में ही इस विमान के उत्पादन का निर्णय लिया है. ऐसा भारत सरकार के मेक इन इंडिया मुहिम के चलते किया गया है. भारत एयरबस कंपनी का बड़ा ग्राहक रहा है.

First Published : 27 Oct 2022, 03:13:17 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.