logo-image

बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव

बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव

Updated on: 28 Sep 2021, 02:40 PM

कोलकाता:

30 सितंबर को महत्वपूर्ण भबानीपुर में जहां पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव लड़ रही हैं, उसके ठीक एक महीने बाद राज्य फिर से चार विधानसभा क्षेत्रों में चुनावों का सामना करने जा रहा है।

चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम में कहा गया है कि लंबित उपचुनाव 30 अक्टूबर को निर्धारित किए गए हैं और परिणाम 3 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

28 सितंबर को ईसीआई द्वारा जारी एक अधिसूचना के मुताबिक, नादिया जिले में शांतिपुर के कूचबिहार जिले में दीनहाटा के लिए उपचुनाव, उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना में गोसाबा में खारदाहा 30 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा।

दो अन्य विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव- दक्षिण 24 परगना और उत्तरी 24 परगना में गोसाबा की आवश्यकता थी क्योंकि निर्वाचित उम्मीदवारों को कॉविड -19 के कारण मृत्यु हो गई थी। जयंता नास्कर जो गोसाबा से जीते थे और काजल सिन्हा जो खारदाहा से जीती थी चुनाव खत्म होने के बाद उनकी मौत हो गई थी।

इससे पहले, ईसीआई ने भबानीपुर निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव की घोषणा की, राज्य सरकार के अनुरोध पर विशेष मामले के रूप में विवाद को ट्रिगर किया। आयोग के फैसले को चुनौती देने वाले एक पीआईएल को दायर किया गया था और मामला कलकत्ता उच्च न्यायालय के समक्ष लंबित है।

मुख्य सचिव एच.के द्वीवेदी का हवाला देते हुए आयोग ने कहा, उन्होंने (मुख्य सचिव) भारत के संविधान के अनुच्छेद 164 (4) के तहत, एक मंत्री जो लगातार छह महीने की अवधि के लिए राज्य के विधायिका का सदस्य नहीं है, उस अवधि में एक मंत्री बनना बंद हो जाता है और सरकार में शीर्ष कार्यकारी पद में एक संवैधानिक संकट के चलते खाली रहेगा जब तक कि चुनाव तुरंत आयोजित न हो।

उन्होंने यह भी सूचित किया है कि प्रशासनिक अतिग्रहताओं और सार्वजनिक हित को देखते हुए और राज्य में वैक्यूम से बचने के लिए, 159-भबानीपुर के लिए उपचुनाव, कोलकाता में आयोजित किए जा सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.