News Nation Logo
कांग्रेस सिर्फ एक परिवार की पार्टी है: संबित पात्रा कश्मीर पर कांग्रेस भ्रम फैला रही है: संबित पात्रा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से सावधानी बरतने की अपील की भाजपा कार्यालय में हो रही राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक का पहला चरण खत्म किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर मोदी नगर (उ.प्र.) में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकी ISI Chief पर बीवी के टोटके पर अड़े इमरान, पाक सेना के जनरल ने लगाई लताड़ संयुक्त किसान मोर्चा के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर प्रदर्शनकारी बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक पर बैठे दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी. जगह-जगह जलभराव लखीमपुर हिंसा के विरोध में किसानों का रेल रोको आंदोलन आज. 6 घंटे ठप करेंगे ट्रैक दिल्ली सरकार का प्रदूषण के खिलाफ अभियान आज से. ढाई हजार स्वयंसेवक होंगे शामिल डेरा सच्चा सौदा राम रहीम के खिलाफ हत्या के मामले में सजा पर फैसला आज. जिले में अलर्ट जारी मुंबई-पुणे हाईवे पर खंडाला घाट के पास भीषण हादसा, 3 की मौत 24 घंटे में कोरोना के 13,596 नए केस आए सामने
Banner
Banner

बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव

बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 28 Sep 2021, 02:40:01 PM
Bypoll on

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

कोलकाता: 30 सितंबर को महत्वपूर्ण भबानीपुर में जहां पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव लड़ रही हैं, उसके ठीक एक महीने बाद राज्य फिर से चार विधानसभा क्षेत्रों में चुनावों का सामना करने जा रहा है।

चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम में कहा गया है कि लंबित उपचुनाव 30 अक्टूबर को निर्धारित किए गए हैं और परिणाम 3 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

28 सितंबर को ईसीआई द्वारा जारी एक अधिसूचना के मुताबिक, नादिया जिले में शांतिपुर के कूचबिहार जिले में दीनहाटा के लिए उपचुनाव, उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना में गोसाबा में खारदाहा 30 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा।

दो अन्य विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव- दक्षिण 24 परगना और उत्तरी 24 परगना में गोसाबा की आवश्यकता थी क्योंकि निर्वाचित उम्मीदवारों को कॉविड -19 के कारण मृत्यु हो गई थी। जयंता नास्कर जो गोसाबा से जीते थे और काजल सिन्हा जो खारदाहा से जीती थी चुनाव खत्म होने के बाद उनकी मौत हो गई थी।

इससे पहले, ईसीआई ने भबानीपुर निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव की घोषणा की, राज्य सरकार के अनुरोध पर विशेष मामले के रूप में विवाद को ट्रिगर किया। आयोग के फैसले को चुनौती देने वाले एक पीआईएल को दायर किया गया था और मामला कलकत्ता उच्च न्यायालय के समक्ष लंबित है।

मुख्य सचिव एच.के द्वीवेदी का हवाला देते हुए आयोग ने कहा, उन्होंने (मुख्य सचिव) भारत के संविधान के अनुच्छेद 164 (4) के तहत, एक मंत्री जो लगातार छह महीने की अवधि के लिए राज्य के विधायिका का सदस्य नहीं है, उस अवधि में एक मंत्री बनना बंद हो जाता है और सरकार में शीर्ष कार्यकारी पद में एक संवैधानिक संकट के चलते खाली रहेगा जब तक कि चुनाव तुरंत आयोजित न हो।

उन्होंने यह भी सूचित किया है कि प्रशासनिक अतिग्रहताओं और सार्वजनिक हित को देखते हुए और राज्य में वैक्यूम से बचने के लिए, 159-भबानीपुर के लिए उपचुनाव, कोलकाता में आयोजित किए जा सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 28 Sep 2021, 02:40:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो