logo-image

ईद के मौके पर एलओसी पर भारत और पाकिस्तान की सेना ने एक-दूसरे को मिठाइयां बांटी

ईद के मौके पर एलओसी पर भारत और पाकिस्तान की सेना ने एक-दूसरे को मिठाइयां बांटी

Updated on: 21 Jul 2021, 08:20 PM

नई दिल्ली:

भारत और पाकिस्तान की सेना ने ईद के मौके पर बुधवार को जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर फ्लैग मीटिंग की और मिठाइयों का आदान-प्रदान किया।

भारतीय सेना ने एक बयान में कहा कि यह त्योहार की सच्ची भावना में शांति, सद्भाव और करुणा को बढ़ावा देने के एक संकेत के रूप में किया गया है।

तंगधार और कुपवाड़ा में किशनगंगा नदी पर बने कमान अमन सेतु, उरी और तिथवाल क्रॉसिंग पर दोनों देशों की सेनाओं ने मिठाइयों का आदान-प्रदान किया। पुंछ जिले के पुंछ-रावलकोट क्रॉसिंग प्वाइंट और मेंढर-हॉटस्प्रिंग क्रॉसिंग प्वाइंट पर भी सेनाओं ने मिठाइयों का आदान-प्रदान किया।

यह आयोजन तब हुआ है, जब दोनों सेनाएं नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम समझौते का सख्ती से पालन कर रही हैं।

इस समारोह को दोनों देशों के बीच चल रहे युद्धविराम की पृष्ठभूमि में एक बढ़े हुए विश्वास निर्माण उपाय के रूप में देखा जा रहा है।

साथ ही अंतराष्र्ट्ीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों और पाकिस्तानी रेंजर्स के जवानों ने एक-दूसरे को बधाई दी और मिठाइयों का आदान-प्रदान किया। जम्मू की अंतर्राष्ट्रीय सीमा के हीरानगर, सांबा, रामगढ़, आरएस पुरा, अरनिया और परगवाल सेक्टरों में सैनिकों की मुलाकात हुई।

बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने कहा कि पंजाब के अमृतसर जिले के अटारी में संयुक्त चेक पोस्ट पर भी मिठाइयों का आदान-प्रदान हुआ।

दोनों देशों की सेना उत्तर से दक्षिण दिशा में जम्मू, पंजाब, राजस्थान से लेकर गुजरात तक दो देशों के बीच लगभग 2,290 किलोमीटर की अंतर्राष्ट्रीय सीमा की निगरानी के लिए तैनात रहती हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.