logo-image

लोकसभा समेत 4 राज्यों की 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनावों की तारीख का ऐलान

पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, बिहार और महाराष्ट्र की 4 विधानसभा और 1 लोकसभा पर होने वाले उपचुनाव की तारीख का ऐलान चुनाव आयोग ने कर दिया है. आपको बता दें कि इन सभी सीटों पर 12 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे, जबकि मतों की गिनती 16 अप्रैल को होगी.

Updated on: 12 Mar 2022, 11:29 PM

नई दिल्ली :

पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, बिहार और महाराष्ट्र की 4 विधानसभा और 1 लोकसभा पर होने वाले उपचुनाव की तारीख का ऐलान चुनाव आयोग ने कर दिया है. आपको बता दें कि इन सभी सीटों पर 12 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे, जबकि मतों की गिनती 16 अप्रैल को होगी. पश्चिम बंगाल में आसनसोल संसदीय सीट भारतीय जनता पार्टी के सांसद बाबुल सुप्रियो के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी, जो तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए थे. आपको बता दें कि निर्वाचन आयोग ने शनिवार को लोकसभा की एक सीट और चार राज्यों पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, बिहार और महाराष्ट्र की चार विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया. चुनाव में हिस्सा लेने वाले सभी दलों को जरूरी दिशा निर्देश भी निर्वाचन आयोग ने दे दिए हैं. ताकि कोई असमंजस न रहे.

यह भी पढ़ें : PM Kisan: अगर आपने भी की हैं ये गलती तो हो जाएं सावधान, अटक जाएगा पैसा

ये रहेगा कार्यक्रम 
आपको बता दें कि पार्टी के उम्मीदवारों के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 24 मार्च है, जबकि 25 मार्च से नामांकन पत्र की जांच शुरू हो जाएगी. उम्मीदवारों के लिए चुनाव से नाम वापस लेने की तारीख 28 मार्च तय की गई है. इस साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के साथ, उपचुनाव भी निर्वाचक मंडल में रिक्त पदों को भरेंगे जो राष्ट्रपति का चुनाव करते हैं. बता दें कि पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट के अलावा पश्चिम बंगाल की बालीगंज विधानसभा सीट, छत्तीसगढ़ की खैरागढ़, बिहार की बोचहां और महाराष्ट्र की कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है.

पश्चिम बंगाल में आसनसोल संसदीय सीट भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद बाबुल सुप्रियो के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी, जो तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए थे. पांचों उपचुनावों की अधिसूचना 17 मार्च को जारी की जाएगी. जिसके बाद नामांकन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.