logo-image

चीनी गतिविधियों को नजरअंदाज करना देश के साथ विश्वासघात: राहुल गांधी

चीनी गतिविधियों को नजरअंदाज करना देश के साथ विश्वासघात: राहुल गांधी

Updated on: 10 Jun 2022, 07:40 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को चीन की ओर से बढ़ते खतरे को नजरअंदाज करने के लिए केंद्र सरकार पर हमला बोला। वह लद्दाख में चीन के सैन्य निर्माण की खबरों पर टिप्पणी कर रहे थे।

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, चीन भविष्य में शत्रुतापूर्ण कार्रवाई के लिए अपनी बुनियाद मजबूत कर रहा है। इसकी अनदेखी कर सरकार भारत के साथ विश्वासघात कर रही है।

उनकी टिप्पणी एक अमेरिकी वरिष्ठ सैन्य अधिकारी द्वारा लद्दाख के पास चीनी बुनियादी ढांचे के विकास को खतरनाक करार दिए जाने के बाद आई है।

अमेरिकी सेना के पैसिफिक कमांडिंग जनरल चार्ल्स ए. फ्लिन ने लद्दाख में चीनी गतिविधियों पर टिप्पणी की है। जनरल फ्लिन ने बुधवार को कहा था कि लद्दाख में भारत के साथ अपनी सीमा के पास चीन द्वारा बनाया जा रहा कुछ रक्षा ढांचा खतरनाक है और उस क्षेत्र में चीनी गतिविधि को आंख खोलने वाला करार दिया गया है।

चीनी बुनियादी ढांचे के निर्माण पर चिंता जताते हुए, अमेरिकी जनरल ने यह भी कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) का अस्थिर और संक्षारक व्यवहार मददगार नहीं है।

वहीं इस मुद्दे पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा, यह सीमा मुद्दा चीन और भारत के बीच है। दोनों पक्षों के पास बातचीत के जरिए इस मुद्दे को ठीक से हल करने की इच्छाशक्ति और क्षमता है।

1 जून को भारत-चीन सीमा मामलों (डब्लूएमसीसी) पर परामर्श और समन्वय के लिए कार्य तंत्र की 24 वीं बैठक आयोजित की गई थी।

इस दौरान दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमा के पश्चिमी सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर स्थिति की समीक्षा की। दोनों पक्षों ने याद किया कि नवंबर 2021 में डब्लूएमसीसी की पिछली बैठक के बाद से, दोनों पक्षों ने क्रमश: जनवरी और मार्च 2022 में वरिष्ठ कमांडरों की 14वीं और 15वीं बैठक की है।

दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर मौजूदा स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया। वे इस बात पर सहमत हुए कि जैसा कि दोनों विदेश मंत्रियों ने निर्देश दिया है, दोनों पक्षों को द्विपक्षीय संबंधों में सामान्य स्थिति की बहाली के लिए स्थितियां बनाने के लिए एलएसी के साथ शेष मुद्दों को जल्द से जल्द हल करने के लिए राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से चर्चा जारी रखनी चाहिए।

इस संदर्भ में, वे मौजूदा द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुसार पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी के साथ सभी तनाव वाले बिंदुओं से पूर्ण रूप से पीछे हटने के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए वरिष्ठ कमांडरों की बैठक के अगले (16 वें) दौर को जल्द से जल्द आयोजित करने पर सहमत हुए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.