logo-image

उपचुनाव: मध्य प्रदेश समेत 11 राज्यों की 58 विधानसभा सीटों के लिए आज मतगणना

मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश समेत 11 राज्यों की 58 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मतगणना होने वाली है. इन सीटों पर तीन नवंबर को उपचुनाव हुआ था.

Updated on: 10 Nov 2020, 07:28 AM

नई दिल्ली:

मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश समेत 11 राज्यों की 58 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मतगणना होने वाली है. इन सीटों पर तीन नवंबर को उपचुनाव हुआ था. इसके अलावा बिहार की वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिए भी मतगणना होगी. चुनाव आयोग के कोविड-19 दिशा-निर्देशों के अनुसार, एक उम्मीदवार, उनका चुनाव एजेंट और मतगणना एजेंट मतगणना केन्द्र के हॉल में मौजूद रह सकते हैं. मतगणना स्थलों पर सामाजिक दूरी बनाये रखने के लिए विभिन्न कदम उठाए गए हैं.

यह भी पढ़ें: कौन होगा बिहार का बॉस? चुनाव की मतगणना आज, 9 बजे तक पहला रुझान आने की उम्मीद 

उपचुनाव के तहत मध्य प्रदेश में 29, उत्तर प्रदेश की 7 सीटों, गुजरात की 8 विधानसभा सीटों, मणिपुर की 4 सीटों और हरियाणा की 1 सीट, छत्तीसगढ़ की 1, झारखंड की 2 सीटों, कर्नाटक की 2 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना होगी. इसके अलावा नगालैंड की 2 सीटों, तेलंगाना की 1 सीट और ओडिशा की 2 सीटों के लिए भी वोटों की गिनती होगी. मणिपुर को छोड़कर सभी सीटों पर तीन नवम्बर को मतदान हुआ था. मणिपुर की विधानसभा सीटों के लिए 7 नवंबर को मतदान हुआ था.

सबसे ज्यादा मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव का परिणाम आज घोषित होगा, जो राज्य की शिवराज सिंह चौहान सरकार का भविष्य तय करेगा. मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी. मध्य प्रदेश के इतिहास में पहली बार इतनी सीटों पर उपचुनाव हुए हैं. राज्य में इस साल मार्च में कांग्रेस के 22 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था, जिससे कमलनाथ की सरकार अल्पमत में आकर गिर गई थी. इनमें अधिकांश विधायक ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक थे, जो बाद में बीजेपी में शामिल हो गए.

यह भी पढ़ें: तेजस्वी की इधर होगी ताजपोशी! उधर बढ़ेगी राहुल,अखिलेश की टेंशन 

सिंधिया स्वयं भी मार्च में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे. मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में वर्तमान में भाजपा के 107, कांग्रेस के 87, बसपा के दो, सपा का एक और चार निर्दलीय विधायक हैं. उपचुनाव की घोषणा होने के बाद दमोह से कांग्रेस के विधायक राहुल लोधी भी त्यागपत्र देकर बीजेपी में शामिल हो गए. सदन की प्रभावी संख्या 229 के आधार पर बहुमत का जादुई आंकड़ा 115 का होता है. भाजपा को इस आंकड़े को पाने के लिये 8 सीट की जरूरत है, जबकि कांग्रेस को सभी 28 सीटें जीतना जरूरी है.

उत्तर प्रदेश की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मतगणना होगी. उपचुनाव में औसतन 53 फीसदी मतदाताओं ने 88 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद कर दिया था. उत्तर प्रदेश की जिन सीटों पर उपचुनाव हुआ था, उनमें नौगांव सादात, टुंडला, बांगरमउ, बुलंदशहर, देवरिया, घाटमपुर और मल्हनी विधानसभा सीटें शामिल है. गुजरात की 8 विधानसभा सीटों अबडासा, लिंबडी, करजण, गढडा, मोरबी, धारी, डांग और कपराडा पर तीन नवंबर को उपचुनाव हुए थे और कुल 60.75 फीसदी मतदान हुआ था.