News Nation Logo

असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी में जल्द होंगे इन सीटों पर उपचुनाव

असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी और कई राज्यों में संसदीय और विधानसभा क्षेत्र में जल्द उपचुनाव होंगे. जिसके लिए चुनवा आयोग ने अधिकारियों की नियुक्ती कर दी है. चुनाव आयोग ने कहा कि इन अधिकारियों से आदर्श आचार संहिता का मामले की शिकायत की जा सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 03 May 2021, 11:48:08 PM
By-elections

कई राज्यों में जल्द होंगे उपचुनाव (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी में होंगे उपचुनाव
  •  कई राज्यों में संसदीय और विधानसभा क्षेत्र में भी जल्द उपचुनाव होंगे
  • चुनाव आयोग ने की पूरी तैयारी, मुख्य सचिव और मुख्य निर्वाचन अधिकारी नियुक्त

 

 

 

नई दिल्ली:

असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी और कई राज्यों में संसदीय और विधानसभा क्षेत्र में जल्द उपचुनाव होंगे. जिसके लिए चुनवा आयोग ने अधिकारियों की नियुक्ती कर दी है. चुनाव आयोग ने कहा कि इन अधिकारियों से आदर्श आचार संहिता का मामले की शिकायत की जा सकती है. चुनाव आयोग ने कहा कि आदर्श आचार संहिता के प्रावधान लागू किए गए हैं. चुनाव आयोग द्वारा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की तारीख और चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक संचालन की जिम्मेदारी ये अधिकारी संभालेंगे. असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पुदुचेरी की विधानसभा और कई राज्यों में संसदीय और विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव होने हैं.

यह भी पढ़ें : केंद्र और राज्य सरकारें कोविड को रोकने के लिए लॉकडाउन पर विचार करेंः SC

चुनाव आयोग ने इन सीटों के लिए सरकार के मुख्य सचिव और मुख्य निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किये है. आंध्र प्रदेश, अमरावती वेलगापुडी, असम, दिसपुर, गुजरात गांधीनगर, झारखंड, रांची, कर्नाटक, बेंगलुरु, केरल, तिरुवंतपुरम, मध्य प्रदेश, भोपाल, महाराष्ट्र, मुंबई, मिजोरम, आइजोल,नागालैंड, कोहिमा, ओडिशा, भुवनेश्वर, पुदुचेरी, पुदुचेरी, राजस्थान, फ़ईपुर, तमिलनाडु, चेन्नई, तेलंगाना, हैदराबाद, उत्तराखंड, देहरादून, पश्चिम बंगाल, कोलकाता.

यह भी पढ़ें :यूपी पंचायत चुनाव में आप का जलवा, 2022 में पार्टी ने बदलाव का भरा दम

बता दें कि 2 मई को असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी मेें विधानसभा चुनाव के परिणाम आए हैं. यहां पर उन सीटों पर चुनाव होंगे, जिस पर किसी कारणवश मतदान नहीं हो पाया है. साथ ही कई राज्यों में भी उपचुनाव होंंगे. वहां भी कई सीटें खाली है. जैसे-गुजरात गांधीनगर, झारखंड, रांची, कर्नाटक, बेंगलुरु,मध्य प्रदेश, भोपाल, महाराष्ट्र, मुंबई, मिजोरम, आइजोल,नागालैंड, कोहिमा, ओडिशा, भुवनेश्वर इसी तरह कई प्रदेशों की सीट खाली हैं.

यह भी पढ़ें :UP Panchayat Chunav : अयोध्या में बीजेपी धराशायी, सपा ने जीती 40 में से 24 सीटें

साथ ही कुछ राज्यों में लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव होंगे. जिसके लिए चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है. जल्द ही चुनाव आयोग उपचुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा.

यह भी पढ़ें : यूपी के अस्पतालों में नियुक्त होंगे नोडल अधिकारी, कोरोना मरीजों के लिए करेंगे ये काम

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 03 May 2021, 11:24:07 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो