logo-image

By Poll 2023: यूपी, केरल, बंगाल समेत 6 राज्यों की 7 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, इस दिन होगा मतदान

By Poll 2023: यूपी, पश्चिम बंगाल, केरल, झारखंड और उत्तराखंड की एक-एक सीट हैं. वहीं त्रिपुरा की दो सीटें हैं.

Updated on: 08 Aug 2023, 06:14 PM

highlights

  • त्रिपुरा की बॉक्सानगर और धनपुर सीट पर मतदान
  • रिजल्ट 8 सितंबर को सामने आ जाएंगे

नई दिल्ली:

By Poll 2023: देश के छह राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर पांच सितंबर का उपचुनाव होगा. इसके रिजल्ट 8 सितंबर को सामने आ जाएंगे. इसमें यूपी, पश्चिम बंगाल, केरल, झारखंड और उत्तराखंड की एक-एक सीट हैं. वहीं त्रिपुरा की दो सीटें हैं. चुनाव आयोग (Election Commission) ने बताया कि यूपी की घोसी के साथ उत्तराखंड की बागेश्वर, बंगाल की धुपगुड़ी, झारखंड की डुमरी, केरल की पुथुपल्ली, त्रिपुरा की बॉक्सानगर और धनपुर सीट पर मतदान किया जाएगा.

उपुचनाव होने की वजह 

कमीशन के अनुसार, डुमरी सीट पर उपचुनाव जगरनाथ महतो की मृत्यु की वजह से होगा. वहीं केरल की पुथुपल्ली सीट पर चुनाव ओमान चांडी के निधन के कारण किया जा रहा है. वहीं उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर चुनाव चंदन कुमार दास की मौत और बंगाल की धुपगुड़ी सीट पर भी विष्णु पद रे की मृत्यु की वजह से हो रहा है. 

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi New House: राहुल गांधी को मिली एक और खुशी, दोबारा अलॉट हुआ 12 तुगलक लेन वाला बंगला

यूपी और त्रिपुरा उपचुनाव क्यों?

यूपी की घोसी सीट पर दारा सिंह चौहान के इस्तीफे के बाद 5 सितंबर को चुनाव हो रहा है. वहीं त्रिपुरा की धनपुर सीट पर प्रतिमा भौमिक के विधायक पद से  इस्तीफे के बाद चुनाव हो रहा है. त्रिपुरा की दूसरी विधानसभा सीट बॉक्सानगर पर मतदान कराने का कारण सैमसुल हक का निधन है. 

इन बातों का रखना होगा ध्यान

इलेक्शन कमीशन के अनुसार, चुनावी मैदान में उतरने वाले उम्मीदवारों 17  अगस्त तक नामांकन पत्र को भर सकते हैं. इसकी जांच 18 अगस्त होनी है. प्रत्याशी अपना नॉमिनेशन 21 अगस्त तक वापस ले सकते हैं.