logo-image

बिहार में दिसंबर 2021 तक 11.67 लाख किसान क्रेडिट कार्ड निर्गत : उपमुख्यमंत्री

बिहार में दिसंबर 2021 तक 11.67 लाख किसान क्रेडिट कार्ड निर्गत : उपमुख्यमंत्री

Updated on: 07 Mar 2022, 11:10 PM

पटना:

बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि दिसंबर 2021 तक राज्य में 11 लाख 67 हजार से ज्यादा किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) जारी किए गए हैं।

बिहार विधानसभा में सोमवार को एक अल्पसूचित प्रश्न का जवाब देते हुए उपमुख्यमंत्री सह राज्य के वित्त मंत्री प्रसाद ने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष 2021-22 में दिसंबर तक 1,36,265 नए किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) तथा 10,31,598 किसान क्रेडिट कार्ड का रिन्यूअल सहित कुल 11,67,863 केसीसी निर्गत किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि नए किसान क्रेडिट कार्ड निर्गत करने एवं इसके आसानी से किसानों को उपलब्ध कराने को लेकर सरकार द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि केसीसी के लिए भू-स्वामित्व प्रमाण-पत्र की आवश्यकता होती है, जिसके लिए त्वरित गति से भू-स्वामित्व प्रमाण-पत्र की प्राप्ति के लिए ऑनलाइन व्यवस्था प्रारंभ कर दी गई है।

उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि 5 लाख तक के केसीसी के इच्छुक किसानों के लिए जमीन बंधक करने के लिए बंधक विलेख पर किसी प्रकार का निबंधन शुल्क नहीं लिया जाता। उन्होंने बताया कि अलग-अलग फसलों के लिए वित्तमान राज्य स्तरीय तकनीकी समिति द्वारा निर्धारित कर इसे प्रसारित किया जाता रहा है।

राज्य सरकार कर्मचारियों को नई पेंशन योजना लागू करने संबंधी अन्य अल्पसूचित प्रश्न का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि 1 सितंबर 2005 एवं उसके बाद नियुक्त राज्य कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना के स्थान पर नई पेंशन प्रणाली लागू की गई थी। उक्त कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना लागू करने का कोई प्रस्ताव सरकार के पास विचाराधीन नहीं है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.