News Nation Logo
Banner

भारत अमेरिका के बीच व्यापारिक सौदे में आएगी तेजी : गोयल

गोयल ने कहा, अमेरिका के साथ हम अधिक बड़े सौदे कर कसते हैं और जल्द कर सकते हैं, क्योंकि दोनों सच्चे लोकतंत्र और पारदर्शी हैं. इस आधार पर दोनों देशों ने तीव्र गति से साझेदारी करने का फैसला किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 25 Feb 2020, 11:15:51 PM
पीयूष गोयल

पीयूष गोयल (Photo Credit: फाइल)

नई दिल्ली:

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goel) ने मंगलवार को कहा कि भारत और अमेरिका ने बड़े व्यापारिक सौदे को लेकर वार्ता में तेजी लाने का फैसला किया है. गोयल ने कहा कि भारत जल्द ही अमेरिका के साथ सीमित करार का पहला चरण पूरा करेगा और जल्द ही अमेरिका के बड़े व्यापारिक सौदे की तरफ कदम बढ़ाए जा सकते हैं. सीआईआई और यूएसआईबीसी द्वारा आयोजित यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल में गोयल ने कहा, जो कुछ भी सौदे होंगे वे लाभकारी होंगे और भारत की ओर से अमेरिका को भी एक ऐसी पेशकश की जाएगी जिससे वह इन्कार नहीं कर पाएगा.

गोयल ने कहा, अमेरिका के साथ हम अधिक बड़े सौदे कर कसते हैं और जल्द कर सकते हैं, क्योंकि दोनों सच्चे लोकतंत्र और पारदर्शी हैं. इस आधार पर दोनों देशों ने तीव्र गति से साझेदारी करने का फैसला किया है. इससे पहले हैदराबाद हाउस में एक संयुक्त बयान में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा कि भारत के साथ व्यापार सौदे पर विचार किया जा रहा है, लेकिन उन्होंने इससे ज्यादा कुछ साझा नहीं किया. 

यह भी पढ़ें-एस एन श्रीवास्तव दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर नियुक्त किए गए

वहीं, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दोनों देशों के वाणिज्य मंत्रियों के बीच व्यापार को लेकर सकारात्मक बातचीत हुई है. मोदी ने कहा, हम दोनों ने फैसला लिया है कि हमारी टीमों को इन व्यापारिक वार्ताओं को कानूनी रूप देना चाहिए। हम बड़े व्यापारिक सौदे को लेकर भी वार्ता शुरू करने पर भी सहमत हुए हैं. 

पीएम मोदी ने ट्रंप के साथ की प्रेस कान्फ्रेंस
अमेरिकी राष्ट्रपति 
डोनाल्ड ट्रंप (donald trump) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को दिल्ली में साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों पर बातचीत की. सीएए(CAA) के सवाल पर डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी की तारीफों के पुल बांधते हुए कहा कि धार्मिक आजादी पर भारत अच्छा काम कर रहा है. पत्रकारों ने जब ट्रंप से दिल्ली हिंसा पर सवाल किया तो उन्होंने कहा कि पीएम मोदी से इस मसले पर कोई बात नहीं हुई. ट्रंप ने कहा कि बाकी देशों के मुकाबले भारत ज्यादा धार्मिक है. इस पीएम मोदी से बातचीत भी हुई है. मोदी सबकी धार्मिक स्वतंत्रता चाहते हैं.

यह भी पढ़ें-निर्भया मामला: चारों दोषियों को फांसी देने के बारे में केन्द्र की अपील पर पांच मार्च को होगी सुनवाई

आर्थिक स्तर पर भारत आगे बढ़ रहा है

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत आने वाले वक्त में बहुत सशक्त होने जा रहा है. आर्थिक स्तर पर भारत आगे बढ़ रहा है. पीएम मोदी सबके के लिए काम कर रहे हैं. इस्लाम और ईसाई के लिए भी काम कर रहे हैं.

मध्यस्था की जरूरत पड़ी तो मैं तैयार हूं

कश्मीर के मुद्दे पर ट्रंप ने कहा, 'पीएम मोदी और पाकिस्तान के पीएम इमरान खान दोनों मेरे अच्छे दोस्त हैं. मध्यस्थता की जरूरत पड़ी तो मैं तैयार हूं. दोनों देश कश्मीर पर बात कर रहे हैं.पीएम मोदी काफी सख्त आदमी हैं. आतंकवाद से वो निपट लेंगे.'

First Published : 25 Feb 2020, 11:15:51 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×