logo-image

राष्ट्रपति 29 जनवरी को संसद के दोनों सदनों को करेंगे संबोधित

Budget Session: संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से प्रारंभ होगा. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) 29 जनवरी को संसद के दोनों सदनों को संबोधित करेंगे.

Updated on: 14 Jan 2021, 06:16 PM

नई दिल्ली:

Budget Session: संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से प्रारंभ होगा. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) 29 जनवरी को संसद के दोनों सदनों को संबोधित करेंगे. इस बार संसद का बजट सत्र दो हिस्सों में कराया जाएगा. एक फरवरी को सत्र के दौरान संसद में वित्त वर्ष 2021-22 का आम बजट पेश किया जाएगा. इसकी जानकारी लोकसभा सचिवालय ने दी है.

इसकी सिफारिश राजनीतिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCPA) ने की थी. लोकसभा सचिवालय के बयान के मुताबिक, आठ अप्रैल तक दो हिस्सों में बजट सत्र चलेगा. बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से 15 फरवरी तक चलेगा, जबकि दूसरा हिस्सा 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा. देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 जनवरी को सुबह 11 बजे संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे. केंद्रीय बजट 1 फरवरी को सुबह 11 बजे पेश किया जाएगा.

संसद की स्थायी समिति को विभिन्न मंत्रालयों/विभागों की अनुदान की मांगों पर विचार करना सुगम बनाने को 15 फरवरी को सत्र का पहला चरण रद्द कर दिया जाएगा और 8 मार्च से दूसरे चरण की मीटिंग शुरू होगी. संसद के बजट सत्र के दौरान कोरोना वायरस से जुड़े सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा.

आपको बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से संसद का शीतकालीन सत्र नहीं बुलाया गया था. केंद्र सरकार ने कहा था कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से इस बार संसद के शीतकालीन सत्र का आयोजन नहीं होगा. इसके बाद विपक्ष ने आरोप लगाया था कि केंद्र सरकार किसानों के विरोध प्रदर्शन एवं अन्य मुद्दों पर चर्चा करने से भाग रही.