logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

विपक्षी दलों के विरोध के बावजूद 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने राज्यसभा का बजट सत्र 31 जनवरी से करने को किया है। राज्यसभा सचिवालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने राज्यसभा का सत्र 31 जनवरी से बुलाया है जो 12 अप्रैल तक चलेगा।

Updated on: 08 Jan 2017, 08:34 AM

नई दिल्ली:

विधानसभा के पहले बजट को रोके जाने की विपक्ष की मांग के बावजूद राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरु करने को कहा है। राज्यसभा सचिवालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने राज्यसभा का सत्र 31 जनवरी से बुलाया है जो 12 अप्रैल तक चलेगा। केन्द्रीय मंत्रिमंडल की संसदीय मामलों की समिति ने इस सप्ताह की शुरुआत में संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से बुलाने की राष्ट्रपति से सिफारिश की थी।

इस संबंध में शनिवार को आधिकारिक अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। आम बजट एक फरवरी को पेश होने की संभावना जताई जा रही है राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी सत्र की शुरुआत में दोनों सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित करेंगे। उसी दिन आर्थिक समीक्षा भी पेश की जाएगी। 

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में चार फरवरी से आठ मार्च तक विधानसभा चुनाव होने हैं। बता दे की विपक्षी दल संसद का बजट सत्र पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले बुलाए जाने के सरकार के फैसले का विरोध कर रहे हैं।

विपक्षी दलों का कहना है कि बजट में की जाने वाली घोषणाओं से सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी चुनावी फायदा उठा सकती है और आदर्श चुनाव संहिता लागू हो चुकी है, इसलिए चुनाव से पहले आम बजट पेश किया जाना अनुचित होगा।