logo-image

संसद का बजट सत्र खत्म, जीएसटी, मोटर व्हीकल एक्ट समेत कई बिलों को मिली मंजूरी

आज संसद में बजट सत्र समाप्त हो गया। इस बजट सत्र में सबसे अहम जीएसटी के साथ ही 14 अन्य बिलों को सरकार ने दोनों सदनों से पास करवाया।

Updated on: 12 Apr 2017, 05:29 PM

नई दिल्ली:

आज संसद में बजट सत्र समाप्त हो गया। इस बजट सत्र में सबसे अहम जीएसटी के साथ ही 14 अन्य बिलों को सरकार ने दोनों सदनों से पास करवाया। बजट सत्र के खत्म होने के साथ ही लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया।

काम के लिहाज से ये सत्र बेहद सफल रहा। उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति हामिद अंसारी के मुताबिक बजट सत्र के दौरान 29 बैठकों में करीब 136 घंटे कामकाज हुआ।

इस सत्र में जो सबसे महत्वपूर्ण बिल पर संसद में मुहर लगी वो है जीएसटी। गुड्स एंड सर्विस टैक्स पर संसद में बिल पास करवाने में केंद्र सरकार सफल रही। वित्त मंत्री अरुण जेटली के मुताबिक देश में जुलाई से जीएसटी बिल लागू हो सकता है।

वहीं दूसरे सबसे अहम मोटर व्हीकल एक्ट संशोधन को भी लोकसभा से पास करवाने में मोदी सरकार कामयाब रही। बजट सत्र के आखिरी दिन इसे राज्यसभा में पेश होना था। अगर अन्य बिल की हम बात करें तो एनडीए सरकार ने शत्रु संपत्ति अधिनियम जैसे महत्वपूर्ण बिल को भी संसद से पास करवा लिया है।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी के इजरायल दौरे से पहले 8000 मिसाइलों का हुआ सौदा !

बजट सत्र के खत्म होने के ऐलान के साथ ही इस सफल बनाने के लिए उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने दोनों सदनों के सदस्यों को धन्यवाद दिया। इसके राष्ट्रगीत वंदे मातरम के साथ सत्र की समाप्ति कर दी गई।

ये भी पढ़ें: ईवीएम और गोहत्या समेत कई मुद्दों पर विपक्ष ने की राष्ट्रपति से मोदी सरकार की शिकायत