logo-image

बजट 2023-24 ऐतिहासिक : वसुंधरा राजे

बजट 2023-24 ऐतिहासिक : वसुंधरा राजे

Updated on: 01 Feb 2023, 10:00 PM

जयपुर:

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बुधवार को केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट 2023-24 को ऐतिहासिक बताया और कहा कि यह देश को समावेशी विकास की ओर ले जाएगा।

भाजपा की वरिष्ठ नेता ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में वित्तमंत्री सीतारमण द्वारा पेश किया गया बजट सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय पर काम करता है और देश को एक समावेशी विकास ट्रैक की ओर ले जाता है।

उन्होंने इस घोषणा का स्वागत किया कि केंद्रीय बजट में पूंजीगत व्यय के लिए परिव्यय चालू वर्ष में 5.54 लाख करोड़ रुपये से 35.4 प्रतिशत तेजी से बढ़ाकर 2022-23 में 7.50 लाख करोड़ रुपये किया जा रहा है और कहा कि यह बजट देश की अर्थव्यवस्था को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में बदल देगा।

साथ ही, कल्याणकारी व्यय में भी वृद्धि की गई है, जिसे राजे ने एक स्वागत योग्य कदम बताया।

उन्होंने कहा, यह बजट भारत को हरित विकास की दिशा में तेजी से आगे ले जाएगा जो किसानों, महिलाओं, नौकरीपेशा, व्यवसायियों और युवाओं सहित सभी वर्गो की समृद्धि के लिए पूरी तरह से समर्पित है।

राजे ने कहा कि सात लाख रुपये तक की आय को कर मुक्त कर मध्यम वर्ग को बड़ी राहत दी गई है।

उन्होंने कहा, इस बजट में सब्सिडी को दोगुना से अधिक करने, युवाओं के लिए नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी और नए नर्सिग कॉलेज खोलने और आदिवासी समूहों की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए किए गए प्रयास सराहनीय हैं।

उन्होंने कहा है कि 50 एयरपोर्ट, हेलीपोर्ट, वाटर एयरोड्रोम और एडवांस लैंडिंग जोन को मजबूत करने के साथ ही महिला सम्मान पत्र के माध्यम से महिलाओं को 7.5 प्रतिशत ब्याज देने, वरिष्ठ नागरिकों के लिए बचत खातों की सीमा को दोगुना करने और 3 साल का भत्ता 47 लाख करने की बात कही है। इसके अलावा, पीएम कौशल विकास योजना 4.0 युवा देशवासियों के लिए एक सौगात है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.