News Nation Logo

उपराष्ट्रपति चुनाव: जगदीप धनखड़ को BSP सुप्रीमो मायावती ने दी जीत की बधाई

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 07 Aug 2022, 08:20:28 AM
BSP Supremo Mayawati Congratulates Jagdeep Dhankhar

BSP Supremo Mayawati Congratulates Jagdeep Dhankhar (Photo Credit: File/News Nation)

highlights

  • बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने दी जीत की बधाई
  • जगदीप धनखड़ होंगे देश के 14वें उप राष्ट्रपति
  • बीएसपी ने चुनाव में किया था समर्थन का ऐलान

लखनऊ:  

बहुजन समाज पार्टी (bahujan Samaj Party) की मुखिया मायावती (Mayawati) ने देश के अगले राष्ट्रपति चुने गए जगदीप धनखड़ को बधाई दी है. देश के 14वें उप राष्ट्रपति पद (14th Vise President of India) के लिए शनिवार को हुए चुनाव में एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) को भारी बहुमत से जीत मिली है. उन्हें बीएसपी (BSP) ने खुला समर्थन दिया था. बीएसपी सुप्रीमो मायावती (BSP Chief Mayawati) ने अब उन्हें जीत की बधाई देते हुए कहा है कि वो उन्हें उम्मीद है कि वे अपनी संवैधानिक जिम्मेदारियों को पूरी तरह से निभाने का भरसक प्रयास ज़रूर करेंगे. 

ट्विटर पर दी जीत की बधाई

बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट कर जगदीप धनखड़ को जीत के लिए बधाई दी है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'देश के उपराष्ट्रपति पद पर श्री जगदीप धनखड़ की शानदार जीत के लिए हार्दिक बधाई एवं शुभकामनायें. बीएसपी ने व्यापक जनहित व अपनी मूवमेन्ट को ध्यान में रखकर उन्हें अपना समर्थन दिया था. उम्मीद है कि वे अपनी संवैधानिक जिम्मेदारियों को पूरी तरह से निभाने का भरसक प्रयास ज़रूर करेंगे.

ये भी पढ़ें: NDA उम्मीदवार की जीत, जगदीप धनखड़ बने भारत के नए उपराष्ट्रपति

उप राष्ट्रपति पद के चुनाव में किया खुला समर्थन

बता दें कि बीएसपी ने उप-राष्ट्रपति चुनाव में जगदीप धनखड़ के समर्थन का ऐलान किया था. बीएसपी सुप्रीमो ने तब भी जनहित और अपनी पार्टी के मूवमेंट को ध्यान में रखते हुए निर्णय लेने की बात कही थी और अब बधाई संदेश में भी उन्होंने यही कहा है. उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू का खुला समर्थन किया था और कहा था कि उनकी पार्टी दलितों, आदिवासियों, वंचितों, महिलाओं के पक्ष में हमेशा खड़ी रहेगी.

जगदीप धनखड़ को मिली भारी जीत

उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को 528 वोट मिले तो विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को महज 182 वोट मिले. राज्यसभा के निर्वाचित और मनोनीत सदस्यों और लोकसभा के निर्वाचित सदस्यों वाले 780 मतदाताओं में से 725 मतदाताओं ने अपने मत डाले. उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए 725 मतदाताओं ने अपने वोट डाले और कुल मतदान 92.94 प्रतिशत 710 वोट वैध पाए गए. इस बीच भारत के अगले उपराष्ट्रपति चुने गए जगदीप धनखड़ से मिलने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा 11 अकबर रोड पहुंचकर उन्हें बधाई दी.

First Published : 07 Aug 2022, 08:05:21 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.