News Nation Logo
Banner

BSF ने घुसपैठ की कोशिश कर रहे ड्रोन को मार गिराया, सर्च ऑपरेशन चलाया

Rahul Dabas | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 17 Oct 2022, 12:04:38 AM
drone2

BSF shoots down a drone (Photo Credit: ani)

नई दिल्ली:  

अमृतसर के रानिया में बीएसएफ (BSF) ने सीमापार से घुस रहे एक ड्रोन (Drone) को गिराया. यह घटना रविवार रात 9.15 बजे की है. ड्रोन का वजन 12 किलो है. यह आठ प्रोपेलर वाला ऑक्टा-कॉप्टर ड्रोन है. गौरतलब है कि लगातार सीमापार यानि पाकिस्तान बॉर्डर से घुसपैठ की घटना बढ़ रही है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि रात के अंधेरे का फायदा उठाकर ये ड्रोन सीमा की रेकी करते हैं. वहीं आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के लिए हथियार भी गिराए जाते हैं. कभी-कभी इनका इस्तेमाल ड्रग्स को सीमा पार पहुंचाने के लिए किया जाता है.  

 

बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि खोज अभियान जारी है. यह दूसरा बड़ा ड्रोन है, जिसे बीएसएफ के जवानों ने बीते दो दिनों मार गिराया है. बीएसएफ के जवानों ने शुक्रवार की सुबह अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान की ओर से पंजाब के गुरदासपुर सेक्टर सीमा में घुसे एक ड्रोन गिराया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जब जवान गश्न पर थे, तभी ड्रोन को देखा गया. उन्होंने तुरंत गोलियां चलाईं और उसे मार गिराया. गौरतलब है कि बीते नौ माह में सुरक्षाबलों ने सीमापार से भारतीय क्षेत्र में 191 ड्रोनों के अवैध प्रवेश को देखा है. यह आंतरिक सुरक्षा को लेकर बड़ा खतरा बताया जा रहा है. 

केंद्र सरकार ने हाल ही में पाकिस्तान की ओर इस घुसपैठ को लेकर सुरक्षा बलों से कुछ इनपुट साझा किए थे. सीमा पर देखे गए 191 ड्रोनों में से, 171 ने पंजाब सेक्टर के साथ भारत-पाकिस्तान सीमा पर प्रवेश किया. वहीं 20 को जम्मू सेक्टर में देखा गया. 

First Published : 16 Oct 2022, 11:14:37 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.