logo-image

कच्छ के हरामी नाला के पास फिर मिली एक पाकिस्तानी नौका, बीएसएफ जांच में जुटी

हरामी नाला से सीमा सुरक्षा बल ने शनिवार को फिर एक खाली नौका बरामद की है, जो पाकिस्तान की बताई जाती है. बीते कुछ महीनों में इस इलाके से लगभग आधा दर्जन पाकिस्तानी नौकाएं बरामद हो चुकी हैं.

Updated on: 14 Dec 2019, 02:45 PM

highlights

  • हरामी नाला से सीमा सुरक्षा बल ने शनिवार को फिर एक खाली नौका बरामद की.
  • अक्टूबर में भी बीएसएफ ने पांच पाकिस्तानी नौकाएं जब्त की थीं.
  • इस प्रतिबंधित क्षेत्र में आठ किमी लंबा खतरनाक दलदल है.

New Delhi:

घुसपैठ के लिहाज से अतिसंवेदनशील क्षेत्र माने जाने वाले हरामी नाला से सीमा सुरक्षा बल ने शनिवार को फिर एक खाली नौका बरामद की है, जो पाकिस्तान की बताई जाती है. बीते कुछ महीनों में इस इलाके से लगभग आधा दर्जन पाकिस्तानी नौकाएं बरामद हो चुकी हैं. यह अलग बात है कि छानबीन में बीएसएफ को कुछ हाथ नहीं लगा है. यह इलाका दलदल और छिछलेपानी से भरपूर है. ऐसे में पाकिस्तान से गुजरात सीमा में घुसपैठ के लिए यह हरामी नाला उपयुक्त जगह मानी जाती है. हालांकि बीएसएफ ने यहां की सुरक्षा चाक-चौबंद करते हुए गश्त बढ़ा दी है, लेकिन भौगोलिक चुनौतियों के कारण यहां घुसपैठ पर पूरी तरह से रोक नहीं लगाई जा सकी है.

यह भी पढ़ाः अब AIMIM नेता असदुद्दीन ओवैसी ने नागरिकता कानून को सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती

अक्टूबर में मिली थीं पांच पाकिस्तानी नौकाएं
इसके पहले अक्टूबर माह में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने हरामी नाला क्रीक क्षेत्र से मछली पकड़ने में इस्तेमाल होने वाली एकल इंजन वाली पांच पाकिस्तानी नौकाएं जब्त की थीं. बयान के अनुसार, 'इस क्षेत्र में विशेष अभियान चलाया गया जो अब भी जारी है. अब तक इस क्षेत्र से कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला है.' सर क्रीक क्षेत्र में स्थित हरामी नाले से बीएसएफ बीते कुछ महीनों के दौरान छोड़ी गई कई पाकिस्तानी नौकाएं जब्त कर चुका है. अगस्त से इस इलाके से घुसपैठ के प्रयासों के मामलों में तेजी आई थी.

यह भी पढ़ाः कांग्रेसवाला बब्बर शेर होता है, 'मैं राहुल सावरकर नहीं राहुल गांधी हूं, नहीं मागूंगा माफी'16 बड़ी बातें

हरामी नाला इसलिए है संवेदनशील
भारत-पाक सीमा से लगे कच्छ के सरक्रीक में 'हरामी नाला' है. आम लोगों के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबंधित इस क्षेत्र में आठ किमी लंबा खतरनाक दलदल है. यह वॉटर चैनल करीब 500 वर्ग किमी में फैला है. पिछले कुछ वषों में यह इलाका पाकिस्तानी मछुआरों द्वारा जल सीमा के उल्लंघन का गवाह रहा है. पाक ने इस विवादित क्रीक क्षेत्र को दो किलोमीटर लंबी और 50 मीटर चौड़ी एक कृत्रिम चैनल खोदकर मिला लिया है.