News Nation Logo

निकाय चुनावों से पहले, कर्नाटक में भाजपा बेंगलुरु के लिए 6 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा करेगी

निकाय चुनावों से पहले, कर्नाटक में भाजपा बेंगलुरु के लिए 6 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा करेगी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 01 Oct 2021, 08:40:01 PM
Bruhat Bengaluru

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बेंगलुरु: कर्नाटक में सत्तारूढ़ भाजपा, बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) के निकाय चुनावों से पहले, बेंगलुरु के विकास के लिए 6,000 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिसे भारत की सिलिकॉन वैली भी कहा जाता है।

सूत्रों ने कहा कि विशेष पैकेज की घोषणा के साथ, सत्तारूढ़ भाजपा शहर में अपनी छवि को बहाल करने का लक्ष्य रखेगी, क्योंकि यहां के लोगों को लगातार बारिश के कारण सड़कों की सबसे खराब स्थिति का सामना करना पड़ा था।

विशेष पैकेज सड़कों के डामरीकरण, परिधीय रिंग रोड और अन्य बुनियादी ढांचा गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करेगा। बीबीएमपी चुनावों का मामला फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में है और चुनाव की घोषणा अगले साल फरवरी या मार्च में होने की संभावना है।

पिछले दिसंबर में, पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने बुनियादी ढांचा प्रदान करने, परिवहन व्यवस्था में सुधार, स्वच्छता सुनिश्चित करने, डिजिटल सेवाओं को सुनिश्चित करने के अलावा बेंगलुरु को एक हरा-भरा शहर बनाने के लिए बेंगलुरु मिशन 2022 की शुरुआत की थी।

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई नए उद्देश्यों के साथ और बेंगलुरु मिशन 2022 के मुख्य बिंदुओं को शामिल करके विशेष पैकेज की घोषणा कर रहे हैं।

अधिक यातायात भीड़ के साथ लगभग 190 किलोमीटर की 12 मुख्य सड़कों का उन्नयन, 25 झीलों का कायाकल्प, 20 झीलों और तूफानी जल नालियों का सौंदर्यीकरण, अपशिष्ट प्रबंधन के लिए एक अध्ययन केंद्र का निर्माण, उपग्रह शहरों में 400 एकड़ भूमि में मेगा ट्री पार्क का निर्माण, एकल -लोक शिकायत आदि के लिए विंडो एजेंसी भाजपा सरकार के एजेंडे में हैं।

राजस्व मंत्री आर. अशोक ने कहा कि बोम्मई 15 दिनों के भीतर विशेष पैकेज की घोषणा करेंगे। लेकिन उन्होंने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि क्या यह चुनाव के उद्देश्य से किया जा रहा है।

सूत्रों ने कहा कि बोम्मई बीबीएमपी चुनाव जीतने और पार्टी आलाकमान को खुश करने के लिए बहुत उत्सुक हैं और साबित करते हैं कि उत्तर कर्नाटक के नेता होने के नाते, वह दक्षिण कर्नाटक में भी जीत हासिल कर सकते हैं।

बीबीएमपी परिषद का कार्यकाल एक साल पहले समाप्त हो गया और एक प्रशासक ने नगर निकाय का संचालन अपने हाथ में ले लिया।

सरकार ने बीबीएमपी अधिनियम, 2020 पारित किया, जिसमें 243 वार्डो का प्रावधान है। वर्तमान में, 198 वार्ड हैं और परिसीमन प्रक्रिया चल रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 01 Oct 2021, 08:40:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो