logo-image

यूरोपीय संघ के न्याय आयुक्त ने पोलैंड के कानून के शासन पर चिंता जताई

यूरोपीय संघ के न्याय आयुक्त ने पोलैंड के कानून के शासन पर चिंता जताई

Updated on: 20 Nov 2021, 09:05 AM

वारसॉ:

यूरोपीय संघ के न्याय आयुक्त डिडिएर रेयंडर्स ने कहा है कि वह पोलैंड में न्यायपालिका की स्वतंत्रता को लेकर चिंतित हैं, जो कानून के शासन का विश्लेषण करते समय एक महत्वपूर्ण सिद्धांत है।

रेयंडर्स ने शुक्रवार को पोलैंड की दो दिवसीय यात्रा के अंत में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, कानून के शासन के लिए खतरा यूरोपीय संघ के मूल को कमजोर करता है। 2015 से देश के न्यायिक सुधारों का कानून के शासन पर निगेटिव प्रभाव पड़ा है।

पोलैंड और यूरोपीय संघ उन परिवर्तनों को लेकर असमंजस में हैं जिन्हें वारसॉ 2015 से अपनी न्यायपालिका में लागू कर रहा है। यूरोपीय संघ के न्यायालय (सीजेईयू) ने जुलाई में फैसला सुनाया कि न्यायाधीशों के लिए एक अनुशासनात्मक कक्ष यूरोपीय संघ के कानून के खिलाफ है और इसे निलंबित किया जाना चाहिए। लक्जमबर्ग स्थित अदालत पोलैंड पर रोजाना 10 लाख यूरो (11.3 लाख डॉलर) का जुर्माना लगा रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रेयंडर्स ने कहा कि पोलैंड से तनाव को कम करने के लिए केवल नए सीजेईयू नियमों का पालन करने और सुधार के कदमों को वापस लेने के लिए कहा गया, जिन्हें अवैध करार दिया गया है।

हालांकि, पोलैंड के न्याय मंत्री जबिग्न्यू जिओब्रो और सुप्रीम कोर्ट के अध्यक्ष मालगोरजाटा मानोव्स्का, दोनों ने अपनी यात्रा के दौरान रेयंडर्स से मुलाकात की और बाद की स्थिति की आलोचना की।

जिओब्रो ने उसी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, समान व्यवहार के बिना कानून का कोई नियम नहीं है। यह दर्शाता है कि यूरोपीय संघ द्वारा पोलैंड के साथ गलत व्यवहार किया जा रहा है।

मैनोव्स्का ने शुक्रवार को रेयंडर्स को एक लिखित टिप्पणी सौंपी, जिसमें दावा किया गया कि यूरोपीय आयोग अपने आकलन में पोलैंड के खिलाफ पक्षपाती रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.