logo-image

दिल्ली में 'ब्रॉडकास्ट सेवा पोर्टल' का हुआ शुभारंभ, मंत्रालय के नहीं काटने होंगे चक्कर

प्रसारण सेवा पोर्टल एक ऑनलाइन पोर्टल समाधान है, जिसके तहत प्रसारकों द्वारा अलग प्रकार के लाइसेंसों, पंजीकरणों आदि के लिए आवेदनों को जल्द दाखिल किया जा सकेगा.

Updated on: 04 Apr 2022, 08:39 PM

New Delhi:

डिजिटल इंडिया( Digital india) का सपना एक बार फिर से साकार हुआ है. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Union Minister Anurag Thakur) ने आज दिल्ली में प्रसारण सेवा पोर्टल (Broadcast Services Portal) का शुभारंभ किया. प्रसारण सेवा पोर्टल एक ऑनलाइन पोर्टल समाधान है, जिसके तहत प्रसारकों द्वारा अलग प्रकार के लाइसेंसों, अनुमतियों, पंजीकरणों आदि के लिए आवेदनों को जल्द दाखिल किया जा सकेगा, आवेदन के बाद इनकी जांच में भी तेजी आएगी. 

यह भी पढ़ें- WHO ने  संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के लिए Covaxin की सप्लाई पर लगाई रोक

जानकारों के मुताबिक इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार ने प्रणाली में पारदर्शिता लाने एवं इसे और तेज और डेवेलोप बनाने के लिए अलग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है. प्रसारण सेवा पोर्टल आवेदनों जहां घंटो समय फैसला लेने में लगते थे अब समय कम लगेगा.  यह पोर्टल  लोगों की संख्या भी कम करेगा. यह व्यवसाय में आसानी की दिशा में भी एक बड़ा कदम सिद्ध होगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रसारण सेवा पोर्टल के शुरू होने के बाद अब सभी प्रकार के डिजिटल समाधान, स्टेकहोल्डर्स को अनुमति लेने, पंजीकरण के लिए आवेदन करने, आवेदनों पर नजर रखने, पैसे की गणना करने और भुगतान करने की सुविधा मिलेगी. इतना ही नहीं यह पोर्टल निजी उपग्रह टीवी चैनलों, टेलीपोर्ट संचालकों, एमएसओ, सामुदायिक और निजी रेडियो चैनलों आदि से जुड़े सभी स्टेकहोल्डर्स को डिजिटल इंडिया के तहत फैसिलिटीज देगा. 

यह भी पढ़ें- भारत में बनने लगे 500KG के GP बम, पहले इजरायल-रूस से मंगाते थे हम

प्रसारण पोर्टल के लॉन्च के बाद उन्होंने कहा कि यह पोर्टल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्र को साकार करने में एक महत्वपूर्ण कदम है , क्योंकि यह पोर्टल प्रसारकों को सभी ऑप्शन सिर्फ एक क्लिक पर देगा.  उन्होंने बताया कि यह पोर्टल 900 से अधिक सैटेलाइट टीवी चैनलों, 70 टेलीपोर्ट संचालकों, 1700 मल्टी-सर्विस संचालकों, 350 सामुदायिक रेडियो स्टेशनों (सीआरएस), 380 निजी एफएम चैनलों और अन्य को सीधे लाभ पहुंचाकर कारोबारी माहौल को बढ़ावा देगा और पूरे ब्राडकास्टिंग को बढ़ावा देगा.