logo-image

BRO को मिली नौशेरा टनल बनाने में कामयाबी, राजौरी से पुंछ के बीच करीब 11 किमी का फासला कम होगा

रविवार को 7 माह की मशक्कत के बाद बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन को टनल के दूसरे छौर तक पहुंचने में कामयाबी मिल गई

Updated on: 28 Jan 2024, 11:00 PM

नई दिल्ली:

सामरिक दृष्टि के नजरिए से देश के लिए महत्वपूर्ण मानी जाने वाले राजौरी पुंछ हाईवे पर बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (BRO) ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है. बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन ने राजौरी पुंछ हाईवे पर बनाई जा रही नौशेरा टनल को पूरा करने में सफलता हासिल की है. सात माह पहले बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (BRO) ने नौशेरा में बन रही 700 मीटर टनल को बनाने की शुरुआत की थी. रविवार को 7 माह की मशक्कत के बाद बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन को टनल के दूसरे छौर तक पहुंचने में कामयाबी मिल गई. इस टनल के बनने के बाद राजौरी से पुंछ का करीब 11 किलोमीटर का फासला कम हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: Tourist Card: मात्र 200 रुपये में अनलिमेटड घूमें पूरी दिल्ली, मेट्रो का ये कार्ड दे रहा ये सुविधा 

बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन राजौरी पुंछ पर हाईवे बनाने का काम कर रही है जिसमें चार टनल बनाई जा रही हैं. इससे पहले बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन को राजौरी के कंडी इलाके में बनाई जा रही है. टनल को पूरा करने में कामयाबी हासिल हुई थी. इसी के साथ बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन तीसरी और चौथी टनल पर भी तेजी से काम कर रही है. राजौरी पुंछ हाइवे पर हो रहे काम और इन टनल के निर्माण कार्य पूरा होने पर जम्मू से पुंछ पहुंचने में करीब 4 घंटे का समय बचेगा. अभी पुंछ पहुंचने में 8 घंटे लगते हैं. मगर इस हाईवे और टनल का काम पूरे होने पर सिर्फ 4 घंटे में राजौरी पहुंचा जा सकेगा. 

हाईवे और टनल बनने से सबसे बड़ा फायदा सेना को पहुंचेगा. इससे सेना को अखनूर, सुंदरबनी,नौशहरा, राजौरी और पुंछ बॉर्डर में जाना काफी आसान हो जाएगा. बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन इसी तरह की कई और सड़कें बॉर्डर के इलाके में भी बना रही हैं. ताकि राजौरी और पूछ बोर्डर के अलग अलग इलाको‌ से आसानी से सम्पर्क बनाया जा सके.